घने कोहरे में हो रही 75वें गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल, इस बार फ्रांस के राष्ट्रपति बनेंगे चीफ गेस्ट

इससे पहले गुरुवार को दिल्ली पुलिस ईस्ट डिस्ट्रिक्ट ने सुरक्षा तैयारियों के लिए वी3एस मॉल निर्माण विहार में मॉक ड्रिल को अंजाम दिया. दिल्ली फायर सर्विस, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, बम स्क्वाड, डॉग स्क्वाड, कैट्स एम्बुलेंस और SWAT कमांडोज़ की टीमें भी वहां मौजूद थीं.

Advertisement
Read Time: 16 mins

75th Republic Day Parade Rehearsal: 75वें गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुरू हो गई. सुरक्षाबलों ने शुक्रवार सुबह इंडिया गेट और कर्तव्य पथ के पास सर्दी की ठंड और कोहरे के बीच गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल की.

इस बीच, आगामी गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर, दिल्ली पुलिस और सुरक्षा एजेंसियां ​​आतंकवाद विरोधी उपायों को बढ़ाने और आम जनता को सतर्क रहने के लिए जागरूक करने के लिए महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों के साथ-साथ बाजार क्षेत्रों में मॉक ड्रिल का आयोजन कर रही हैं.

इससे पहले गुरुवार को दिल्ली पुलिस ईस्ट डिस्ट्रिक्ट ने सुरक्षा तैयारियों के लिए वी3एस मॉल निर्माण विहार में मॉक ड्रिल को अंजाम दिया. दिल्ली फायर सर्विस, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस, बम स्क्वाड, डॉग स्क्वाड, कैट्स एम्बुलेंस और SWAT कमांडोज़ की टीमें भी वहां मौजूद थीं. भारत 26 जनवरी, 2024 को अपना 75वां गणतंत्र दिवस मनाएगा, उस ऐतिहासिक तारीख का सम्मान करते हुए जब देश ने संविधान लागू होने के बाद एक स्वतंत्र गणराज्य बनने की दिशा में अपनी यात्रा पूरी की.

Advertisement

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल होंगे मुख्य अतिथि 

इससे पहले समारोह में मैक्रों की शिरकत की पुष्टि होने के बाद मोदी ने ‘एक्स' पर लिखा, “मेरे प्रिय मित्र राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, हम 75वें गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि के रूप में आपका स्वागत करने के लिए उत्सुक हैं. हम भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी और लोकतांत्रिक मूल्यों में साझा विश्वास का भी जश्न मनाएंगे.” मैक्रों ने मोदी को जवाब देते हुए लिखा, “निमंत्रण देने के लिए बहुत शुक्रिया मेरे प्रिय मित्र नरेन्द्र मोदी. मैं आपके साथ भारत का गणतंत्र दिवस मनाउंगा.”

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने आने में जताई थी असमर्थता

भारत ने इस अवसर पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को आमंत्रित किया था, लेकिन उन्होंने जनवरी, 2024 में यहां आने में असमर्थता जतायी. माना जा रहा है कि जनवरी के अंत या फरवरी की शुरुआत में ‘स्टेट ऑफ द यूनियन' संबोधन, दोबारा राष्ट्रपति पद के लिए बाइडन की दावेदारी और हमास-इजराइल संघर्ष पर अमेरिका के अधिक ध्यान केंद्रित करने के कारण अमेरिकी राष्ट्रपति जनवरी में भारत आने में असमर्थ हैं.

Advertisement

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के न्योते पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों 75वें गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि के तौर पर भारत आएंगे.'' मंत्रालय ने कहा, ‘‘ रणनीतिक साझेदार के रूप में, भारत और फ्रांस कई क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर उच्च स्तर पर समान रुख साझा करते हैं. इस वर्ष, हम भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी की 25वीं वर्षगांठ मना रहे हैं.''

मैक्रों ने दिया था पीएम मोदी को धन्यवाद 

मैक्रों ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स' पर जारी पोस्ट में कहा, ‘‘ आपके निमंत्रण के लिए धन्यवाद, मेरे प्रिय मित्र नरेन्द्र मोदी. भारत, आपके गणतंत्र दिवस पर मैं आपके साथ जश्न मनाने के लिए यहां रहूंगा!''

Advertisement

यह भी पढ़ें- Recap 2023: कभी दिया गर्व करने का मौका तो कभी किया शर्मसार, जानें राजस्थान के लिए कैसा ये साल?