विज्ञापन
Story ProgressBack

बीजेपी के दिग्गज नेता सुशील मोदी का निधन, 72 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी का निधन हो गया है. सुशील मोदी काफी समय से बीमार चल रहे थे.

Read Time: 3 mins
बीजेपी के दिग्गज नेता सुशील मोदी का निधन, 72 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Sushil Modi: बीजेपी के दिग्गज नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी का निधन हो गया है. सुशील मोदी काफी समय से बीमार चल रहे थे. हाल ही में सुशील मोदी ने कैंसर की पुष्टि की थी. उनका इलाज 7 महीने से लगातार चल रहा था. लेकिन सोमवार (13 मई) को उन्होंने अंतिम सांस ली.

सुशील मोदी ने 3 अप्रैल को अपने कैंसर की बीमारी के बारे में अपने समर्थकों को बताया था. उन्होंने सोशल पोस्ट में लिखा था, 'पिछले 6 माह से कैंसर से संघर्ष कर रहा हूँ । अब लगा कि लोगों को बताने का समय आ गया है. लोक सभा चुनाव में कुछ कर नहीं पाऊँगा. PM को सब कुछ बता दिया है. देश, बिहार और पार्टी का सदा आभार और सदैव समर्पित.'

बिहार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए सुशील मोदी के निधन की जानकारी दी. उन्होंने पोस्ट में दुख जताते हुए लिखा, बिहार के पूर्व उप मुख्यमंत्री व पूर्व राज्यसभा सांसद श्री सुशील कुमार मोदी जी के निधन पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि. यह बिहार भाजपा के लिए अपूरणीय क्षति है.

1990 से अब तक रहे सक्रिय राजनीति में

सुशील मोदी बिहार के दिग्गज नेताओं में से एक थे. सुशील मोदी 1990 में सक्रिय राजनीति में शामिल हुए थे. 1990 में ही वह पटना केंद्रीय विधानसभा से चुनाव लड़े थे. इसी सील वह बीजेपी बिहार विधानसभा दल के मुख्य सचेतक बनाए गए थे. 1996 से 2004 तक वह राज्य विधासनभआ में विपक्ष के नेता रहे थे. पटना हाईकोर्ट में सुशील मोदी ने लालू यादव के खिलाफ जनहित याचिका दायर की थी, जिसके बाद चारा घोटाले के रूप में इसे इस मामले को जाना जाने लगा था. साल 2004 में भागलपुर संसदीय क्षेत्र से वह लोकसभा सदस्य बने.

साल 2005 में बिहार चुनाव के बाद जब एनडीए सत्ता में आयी तो सुशील मोदी को बिहार बीजेपी विधानमंडल के नेता चुने गए. इसके साथ ही वह बिहार के उपमुख्यमंत्री बने. कई अन्य विभागों के साथ उन्हें वित्त पोर्टफोलियो दिया गया था, 2010 में बिहार चुनावों में एनडीए की जीत के बाद, वह बिहार के उप मुख्यमंत्री बने रहे.

पढ़ाई छोड़ जय प्रकाश नारायण के आंदोलन में कूद पड़े

सुशील मोदी का जन्म 5 जनवरी 1952 को पटना में हुआ था. उनकी माता का नाम रत्ना देवी और पिता का नाम मोती लाल मोदी था. उन्होंने पटना के सेंट माइकल स्कूल से अपनी पढ़ा की. इसके बाद वह BSC की डिग्री बीएन. कॉलेज, पटना से प्राप्त की थी. इसके बाद उन्होंने MSC का कोर्स छोड़ दिया और जय प्रकाश नारायण द्वारा चलाये गए आंदोलन में कूद पड़े.

सुशील मोदी ने 1987 में जेसी जॉर्ज से शादी की थी. उनके दो बेट हैं - उत्कर्ष ताथगेट  जो इंजीनियरिंग क्षेत्र में काम करते हैं और अक्षय अमृतांशु जो कानूनी क्षेत्र में काम करते हैं.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान कांग्रेस में PCC चीफ के लिए लॉबिंग शुरू, क्या गोविंद सिंह डोटासरा को मिलेगा एक्सटेंशन? जानें किन नामों पर हो रही चर्चा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CBSE की पुनर्मूल्यांकन प्रक्रिया 17 मई से, शुल्क के साथ होगी 3 स्टेप में जांच
बीजेपी के दिग्गज नेता सुशील मोदी का निधन, 72 साल की उम्र में ली अंतिम सांस
PM Modi will file nomination from Varanasi on Ganga Janmotsav today, said - 'My relationship with Kashi is amazing'
Next Article
PM Modi Nomination: गंगा जन्मोत्सव पर वाराणसी से नामांकन करेंगे पीएम मोदी, बोले- 'मेरी काशी से मेरा रिश्ता अद्भुत'
Close
;