विज्ञापन

New Education Policy: स्कूलों में बदलाव, इस साल नहीं लगेगी पहली कक्षा

Rajasthan Government School: नई शिक्षा नीति के धरातल पर आने के साथ ही प्रदेश के सरकारी स्कूलों के शिक्षकों की चिन्ता स्कूल खुलने से पहले ही शुरू हो गई है. 

Rajasthan Government School: प्रारंभिक शिक्ष विभाग ने एक आदेश जारी किया है. इसके तहत बच्चों के दाखिले के लिए आयु सीमा तय की गई है. नई शिक्षा नीति के अनुसार 3 से 8 साल की आयु तक नौनिहाल को फाउंडेशन स्टेज पर रखा जाएगा. 

 3 से 6 साल तक के नौनीहालों की बाल वाटिका में चलेंगी कक्षाएं 

तीन से 6 साल तक के नौनीहालों की पढ़ाई बाल वाटिका के साथ पहले और द्वितीय की कक्षाएं आंगनबाड़ी में चलेंगी. शिक्षा विभाग ने नई शिक्षा नीति के तहत प्रदेश की 3300 अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में बाल वाटिकाएं शुरू कर दी गई हैं. 

62 हजार सरकारी स्कूलों में अब तक बाल वाटिकाएं शुरू नहीं हो सकी  

प्रदेश की 62 हाजर सरकारी स्कूलों में अब तक बाल वाटिकाएं शुरू नहीं हो सकी हैं. पिछले सत्र तक 5 साल के बच्चे का एडमिशन पहली कक्षा में होता था. इस साल नई शिक्षा नीति के प्रावधानों के तहत कक्षा एक से 6 साल के बच्चे को ही दाखिला मिल सकेगा. 

पहली कक्षा का संचालन नहीं होगा 

पांच साल पूरे कर चुके सभी बच्चों का प्रवेश सत्र 2023-24 में हो चुका है. अब वह छह साल के हो गए और दूसरी कक्षा में आ गए. 5 साल से कम उम्र के बच्चे इस सत्र में 5 साल पूरे करेंगे. ऐसे में पहली कक्षा का संचालन नहीं होगा. इस साल पहली कक्षा नहीं होगी तो अगले साल दूसरी कक्षा भी नहीं चलेगी, यह क्रम आगे तक चलता रहेगा. प्रदेश में अगले महीने स्कूलों के शुरू होने के साथ ही नामांकन अभियान शुरू होना है. 

15 नए एडमिशन पहली कक्षा में होत हैं 

हर सरकारी विद्यालय औसतन दस से 15 नए एडमिशन पहली कक्षा में होते हैं.  आयु सीमा के फेर की वजह से नामांकन का गणित बिगडऩे की आशंका है.  इससे प्रदेश की सरकारी स्कूलों में आठ से दस लाख तक नामांकन कम हो सकता है.  इससे सरकारी स्कूलों के शिक्षकों में भी चिंता है. 

यह भी पढ़ें: Rajasthan Weather Update: राजस्थान की गर्मी पर हाई कोर्ट ने लिया संज्ञान, लू से मरने वालों के परिजनों को मुआवजा देने के निर्देश





 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
CM भजनलाल ने जैन तीर्थंकरों के संदेश को बताया विश्वशांति का मार्ग, कहा- हम तेजी से बढ़ रहें विकसित राजस्थान की ओर 
New Education Policy: स्कूलों में बदलाव, इस साल नहीं लगेगी पहली कक्षा
rajasthan bjp president Madan Rathore claims Congress faces challenge to win assembly by elections
Next Article
Rajasthan Politics: 'राजस्थान में उपचुनाव कांग्रेस के लिये चुनौती,' BJP प्रदेश अध्यक्ष मदन राठौड़ का बड़ा दावा
Close