विज्ञापन
Story ProgressBack

Rajasthan News: बांसवाड़ा में है अनोखा 'राम' नाम बैंक मंदिर, जहां पैसे नहीं 'राम' के नाम का होता है संग्रह 

इस बैंक में एक पुस्तक में राम भक्तों द्वारा 21 हजार राम नाम लिखे जाते हैं. राम नाम लिखी पुस्तकों को त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में अर्पित की गई साड़ी में 20-20 लाख 'राम' नाम लिखी कॉपियों के बंडल बांधकर उन्हें 'श्री राम नाम बैंक' मंदिर में रखा जाता है.

Read Time: 3 mins
Rajasthan News: बांसवाड़ा में है अनोखा 'राम' नाम बैंक मंदिर, जहां पैसे नहीं 'राम' के नाम का होता है संग्रह 
श्रीराम नाम धन संग्रह बैंक मंदिर जहां 'राम' नाम का संग्रह होता है.

'Ram' Name Bank Temple Banswara: धन संग्रह के लिए तो शहर और जिले में कई बैंक हैं, वैसे ही भगवान के कई मंदिर हैं, लेकिन शाह वनेश्वर महादेव मंदिर परिसर स्थित मानस भवन में स्थित श्रीराम नाम धन संग्रह बैंक मंदिर अपने आप में एक अनोखा राम नाम बैंक मंदिर है.जहां श्रद्धालु राम नाम लेखन पुस्तिका जमा कराते भी हैं और श्रद्धा से सिर झुकाते भी हैं.ब्रह्मलीन महंत विश्वंभरदास फलाहारी महाराज की प्रेरणा से 26 मार्च 2001 को इसकी स्थापना हुई थी.राम नाम बैंक में अब तक एक अरब से अधिक रामनाम लेखन संग्रह किए जा चुके

भक्त श्री राम नाम संग्रह मंदिर की परिक्रमा प्रति एकादशी, पूर्णिमा, अमावस को की जाती है.यदि देव प्रबोधिनी एकादशी और सोमवती अमावस को विशेष रूप से भक्तों द्वारा 108 परिक्रमा हाथों में सूखे मेवे, ऋतुफल, नारियल लेकर की जाती है.बता दें कि महंत ने 26 मार्च 1989 को श्रीरामचरित मानस मंडल की स्थापना की थी.अति प्राचीन वनेश्वर शिवालय परिसर स्थित मानस भवन में स्थापित श्रीराम नाम धन संग्रह बैंक में राम भक्तों द्वारा दी गई पुस्तकों में राम नाम लिख कर मानस भवन में जमा करवाई जाती है।

किताब में भक्त लिख सकते हैं 21 हजार बार 'श्री राम' का नाम

एक पुस्तक में राम भक्तों द्वारा 21 हजार राम नाम लिखे जाते हैं. राम नाम लिखी पुस्तकों को त्रिपुरा सुंदरी मंदिर में अर्पित की गई साड़ी में 20-20 लाख राम नाम लिखी कॉपियों के बंडल बांधकर उन्हें श्री राम नाम बैंक  मंदिर में रखा जाता है. श्रीराम चरित मानस मंडल के महामंत्री अमृतलाल पंचाल ने बताया कि मार्बल से निर्मित इस मंदिर में पांच गुम्बद हैं और मंदिर में कांच की चार खिड़‌कियां हैं. जिसमें चारों खिड़कियों में अलग-अलग हनुमानजी, भरत जी, लक्ष्मण जी, शत्रुघ्न जी की मूर्तियां स्थापित हैं. ये चारों मूर्तियां राम नाम बैंक द्वारपाल के रूप में स्थापित हैं.

यह भी पढ़ें- अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन राजस्थान में क्या-क्या रहेगा बंद?

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
261 साल का हुआ सवाई माधोपुर, स्थापना दिवस पर सांस्कृतिक कार्यकम का आयोजन, मंत्री किरोड़ी लाल भी पहुंचे
Rajasthan News: बांसवाड़ा में है अनोखा 'राम' नाम बैंक मंदिर, जहां पैसे नहीं 'राम' के नाम का होता है संग्रह 
Farming is being done from polyhouse in this area of ​​Rajasthan, farmers are earning up to 10 times more income, know the whole story
Next Article
पॉलीहाउस फार्मिंग से लाखों की कमाई, बंजर जमीन से 10 गुना अधिक कमाई कर रहे युवा किसान
Close
;