विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 28, 2023

कमाल का होता है अपराजिता का नीला फूल, सेहत की कई परेशानियों को कर सकता है दूर

Benefits of Aparajita : अपराजिता का फूल ब्यूटी के साथ साथ हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इस फूल में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है.

Read Time: 3 min
कमाल का होता है अपराजिता का नीला फूल, सेहत की कई परेशानियों को कर सकता है दूर
Beneficial for heart : आइए जानते हैं अपराजिता के फूल से सेहत को होने वाले फायदे (Health Benefits).

Benefits Of Aprajita Flower: बेहद खूबसूरत नीले रंग के अपराजिता (Aprajita) के फूल लोगों के लिए पूजापाठ (Worship) के लिए बहुत पसंद आते हैं. ये फूल अपनी ब्यूटी  के साथ साथ हेल्थ (Health) के लिए भी बहुत फायदेमंद होते हैं. इस फूल में एंटीऑक्सीडेंट्स की भरमार होती है. पी-कोमैरिक एसिड, डेलफिनिडिन-3, कैम्फेरॉल, 5-ग्लूकोसाइड जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स के कारण यह फूल कई बीमारियों में राहत देने का काम करते हैं. आइए जानते हैं अपराजिता के फूल से सेहत को होने वाले फायदे (Health Benefits).


अपराजिता का फूल अपने एंटी बैक्टेरियल गुणों के कारण इम्यूनिटी सिस्टम को बूस्ट करने के लिए फायदेमंद होती है. यह इंफ्लेमेशन और इंफेक्शन से बचने में मदद करती है.


अपराजिता का फूल वजन कम करने में भी मददगार साबित होते हैं. इस फूल से तैयार चाय बॉडी में मेटाबॉलिज्म को तेज कर देती है. जिससे बॉडी में फैट नहीं बन पाता है.

7fhpo2p8


अपराजिता का फूल में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो ब्लड प्रेशर और कॉलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार होते हैं. इससे हार्ट डिजीज का रिस्क खतरा कम हो जाता है.  


अपराजिता के फूलों के सेवन से कैंसर का खतरा कम हो सकता है. इस फूल में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट कैंसर सेल्स को पनपने से रोकने में मददगार साबित होते हैं.


अपराजिता फूल से बनी चाय एंटी डायबिटिक गुणों से भरपूर होती है. यह बॉडी में इंसुलिन को बैलेंस रखने में मदद करती है, जिससे ब्लड शुगर की समस्या पैदा नहीं होती.

88mu9cr8

Photo Credit: iStock


अपराजिता के पत्ते में पाया जाने वाला खास तरह का फ्लेवोनोइड्स हेयर को स्ट्राॅग बनाने में मदद करता है और ग्रोथ को तेज करता है. इसमें पाया जाने वाला एंटी ऑक्सीडेंट स्किन को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाते हैं.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close