Diwali 2024: 31 अक्टूबर या 01 नवंबर, दीपावली कब है? ज्योतिषियों ने दूर की कंफ्यूजन

Diwali Date 2024: इस बार दो दिन 31 अक्टूबर और 01 नवंबर को अमावस्या तिथि पड़ रही है. इसी को लेकर कुछ लोग 31 अक्टूबर को इस बार दिवाली मनाने की बात कर रहे हैं तो कुछ लोग 01 नवंबर को मनाने को कह रहे हैं. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Diwali Celebration Date And Time: देशभर में दीपावली को लेकर अभी से तैयारियां शुरू हो गई हैं. बाजारों में दीपावली से जुड़े दुकानें भी सजने लगी हैं. लोग अपने-अपने घरों की सफाई में जुट गए. हालांकि, इन सब तैयारियों के बीच लोगों में अभी दीपावली मनाने के शुभ मुहूर्त को लेकर कंफ्यूजन है. इस बार लोग इस असमंजस में हैं कि दीपावली 31 अक्टूबर को है या 01 नवंबर को. कुछ लोग 31 अक्टूबर को इस बार दिवाली मनाने की बात कर रहे हैं तो कुछ लोग 01 नवंबर को मनाने को कह रहे हैं. 

इस बार दो दिन अमावस्या

दरअसल, दीपावली का त्यौहार हर साल कार्तिक महीने के अमावस्या की तिथि को मनाया जाता है. वहीं, इस बार दो दिन 31 अक्टूबर और 01 नवंबर को अमावस्या तिथि पड़ रही है. बस इसी को लेकर लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि दीपावली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी या 01 नवंबर को. तमाम असमंजस की स्थिति के बीच ज्योतिषियों ने दीपावली मनाने की सही तारीख बताई है. 

दिवाली मनाने की सही तारीख

पंचांग के अनुसार, इस बार कार्तिक अमावस्या 31 अक्टूबर दोपहर 3 बजकर 53 मिनट शुरू हो रही है. वहीं, अगले दिन 01 नवंबर की शाम 6 बजकर 17 मिनट तक रहेगी. दीपावली मनाने की तारीख के सवाल पर ज्योतिषविद् पंडित हरिश्चंद्र शर्मा कहते हैं कि दीप दान प्रदोष के बाद करने की परंपरा है.

100 से अधिक ज्योतिषियों ने बताया समय

ऐसे में दीप दान करने के लिए 31 अक्टूबर की रात का समय ज्यादा उचित है. जयपुर में भी 100 से अधिक ज्योतिष एकमत होकर 31 अक्टूबर को दिवाली मनाने की सही तारीख बताया है. ज्योतिषियों द्वारा कहा गया है कि 31 अक्टूबर के अलावा किसी अन्य दिन दीपावली मनाना शास्त्रानुसार नहीं है.

Advertisement

यह भी पढ़ें-