विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 31, 2023

 बच्चों के लिए किस उम्र में कितनी नींद है जरूरी, चलिए बताते हैं आपको

अधिकतर बच्चे तीन साल की उम्र तक रात में सोने के साथ साथ दिन में एक दो बार जरूर एक दो घंटे के लिए सोते हैं. आइए जानते हैं किस उम्र में बच्चे के लिए कितने घंटे की नींद होती है जरूरी.

Read Time: 4 min
 बच्चों के लिए किस उम्र में कितनी नींद है जरूरी, चलिए बताते हैं आपको
पेरेंट्स के लिए जाना बेहद जरूरी है कि किस उम्र में बच्चे को कितनी नींद मिलनी चाहिए.

Sleep Time For Kids: नवजात शिशु पैदा होने के बाद अधितकतर समय सोते (Sleep time of kids) ही रहते हैं. बच्चे के सही शारीरिक और मानसिक विकास (Development of Kids) के लिए नींद बहुत जरूरी होती है. लेकिन तीन महीने के बाद उनके सोने के समय में (Sleeping time) बदलाव आना शुरू हो जाता है. अधिकतर बच्चे तीन साल की उम्र तक रात में सोने के साथ साथ दिन में एक दो बार जरूर एक दो घंटे के लिए सोते हैं. आइए जानते हैं किस उम्र में बच्चे के लिए कितने घंटे की नींद होती है जरूरी. पेरेंट्स के लिए जाना बेहद जरूरी है कि किस उम्र में बच्चे को कितनी नींद मिलनी चाहिए ताकि बच्चे का फिजिकल और मेंटल डेवलपमेंट हो सके बीमारियां दूर रहें. 

 बच्चों के लिए किस उम्र में कितनी नींद है जरूरी (At what age is sleep necessary for children)

नवजात की नींद

जन्म के बाद से लेकर तीन माह तक नवजात शिशु 14 से 17 घंटे तक सोते रहते हैं. मां के गर्भ में उनका ज्यादा समय नींद में निकलता है इसलिए दुनिया में आने के बाद भी कुछ समय तक वो ज्यादातर समय सोते रहते हैं. ये उनके विकास के लिए भी जरूरी होता है.

n5v4r2t

4 माह से 1 साल के बच्चे

तीन महीने के बाद बच्चों के सोने में समय में कमी आने लगती है. 4 माह से एक साल के बच्चों को 12  से 16 घंटे सोना सामान्य और जरूरी है. इतनी नींद उन्हें पूरे समय एनर्जी से भरपूर रखती है.

1 साल से 2 साल के बच्चे

एक साल के बाद बच्चों की नींद के समय में और कमी आ जाती है. एक साल से दो साल के बच्चे दिन और रात मिलाकर 11 से 14 घंटे काफी होते हैं. अक्सर दिन में खेल के थक जाने के बाद बच्चे सो जाते हैं.

2nskfrkg

3 से 5 साल के बच्चे

तीन से पांच साल की उम्र के बीच बच्चे प्ले स्कूल जाने लगते है और उनकी नींद का समय घटकर 13 घंटे तक रह जाता है. इतनी देर की नींद उनके लिए काफी होती है.

6 से 13 साल के बच्चे

6 से 13 साल के बच्चों के लिए नौ घंटे की नींद काफी होती है. ये उम्र तेजी से विकास की होती है और इस दौरान नींद के समय में कमी के कारण विकास प्रभावित हो सकता है.

gq43rng8

Photo Credit: iStock

13 से 17 साल के बच्चे

13 से 17 साल के बच्चे टीनएजर्स होते हैं. उनके लिए आठ से दस घंटे की नींद काफी होती है. अच्छी नींद से ग्रोथ के लिए जिम्मेदार हार्मोन बेहतर काम कर पाते हैं. इससे इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close