विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 07, 2023

काली कोहनी को साफ करना चाहते हैं तो बस आजमा लीजिए ये देसी नुस्खे, हो जाएगी साफ

Dark Elbow Home Remedies: कोहनी का काला पड़ना एक आम दिक्कत है जिससे बहुत से लोगों को दोचार होना पड़ जाता है. अगर आप भी कोहनी साफ करना चाहते हैं तो यहां जानें तरीका. 

Read Time: 3 min
काली कोहनी को साफ करना चाहते हैं तो बस आजमा लीजिए ये देसी नुस्खे, हो जाएगी साफ
How To Clean Elbow: कोहनी साफ करने में असरदार हैं कुछ घरेलू उपाय. 

Home Remedies: हम अक्सर चेहरे की सुंदरता पर तो खूब ध्यान देते हैं लेकिन कोहनी को भूल जाते हैं. कोहनी का कालापन कई कारणों से हो सकता है जैसे रूखापन, स्किन में हाइड्रेशन की कमी, दवाइयों का असर, कोहनी को जरूरत से ज्यादा घिसना या हर जगह कोहनी टिकाकार बैठना आदि. अगर आपकी दिक्कत भी यही है तो यहां जानिए किस तरह काली कोहनी (Dark Elbow) को एकबार फिर चमकाया जा सकता है. सुंदर और साफ कोहनी पाना आपके लिए भी अब नहीं होगा मुश्किल. 

रात में सोने से पहले चेहरे पर लगा लें यह चीज, अगली सुबह चेहरे पर दिखने लगेगी रौनक  

कोहनी का कालापन दूर करने के घरेलू उपाय | Home Remedies To Remove Elbow Darkness 

कोहनी का कालापन दूर करने के लिए आलू का रस (Potato Juice) काम आ सकता है. आलू के रस में आपको बराबर मात्रा में नींबू का रस मिलाना है. इन दोनों रसों को साथ मिलाकर लगाने पर त्वचा को ब्लीचिंग गुण मिलते हैं. हफ्ते में 3 से 4 बार या फिर रोजाना भी इस रस को कोहनी पर 10 से 15 मिनट तक लगाकर रखा जा सकता है. 

बढ़ते वजन को थाम देगा अदरक, बस इस तरह करना होगा इसका सेवन, लटकती तोंद भी हो जाएगी अंदर 

त्वचा की कई दिक्कतों को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा (Baking Soda) का इस्तेमाल किया जाता है. कोहनी का कालापन भी बेकिंग सोडा से हटाया जा सकता है. 3 से 4 चम्मच बेकिंग सोडा लें और उसमें पेस्ट बनाने जितना पानी मिला लें. इस पेस्ट को काली कोहनी पर लगाएं और 10 मिनट बाद स्किन को धोकर साफ कर लें. 

औषधीय गुणों से भरपूर हल्दी त्वचा से टैनिंग कम करने में अच्छा असर दिखाती है. 2 चम्मच हल्दी (Turmeric) लें और इसमें पानी या दूध डालकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को कोहनी पर 15 से 20 मिनट लगाकर रखने के बाद धो लें. एक दिन छोड़कर इस पेस्ट को लगाएंगे तो कोहनी की डार्कनेस कम होती दिखने लगेगी. 

कोहनी के कालेपन का एक कारण त्वचा में नमी की कमी भी होता है. ऐसे में एलोवेरा स्किन को हाइड्रेशन देने के लिए परफेक्ट साबित होता है. हाइड्रेशन के साथ ही त्वचा को सूदिंग और हीलिंग गुण देने में भी एलोवेरा असरदार है. एलोवेरा को कोहनी पर लगाकर रातभर भी रखा जा सकता है या फिर इसे आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close