विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 21, 2023

बढ़ती उम्र में भी चेहरे पर बना रहे जवां निखार तो रोज करें ये योगासन

Skin care tips : हम आपको स्किन केयर रूटीन फॉलो करने के साथ कुछ योगासन के बारे में भी बताने जा रहे हैं जिससे आपके चेहरे का निखार बढ़ती उम्र में भी बना रहेगा.

Read Time: 3 min
बढ़ती उम्र में भी चेहरे पर बना रहे जवां निखार तो रोज करें ये योगासन
Bhujangasan : आपकी स्किन को ही नहीं बल्कि आपके शरीर को भी फ्लैक्सिबल बनाता है.

Yogasan for glowing skin : 30 की उम्र के बाद चेहरे की कसावट कम होने लगती है. इसलिए लोग इस उम्र के बाद अपनी स्किन केयर रूटीन में जरा सी भी लापरवाही नहीं करते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए हम आपको स्किन केयर रूटीन फॉलो करने के साथ कुछ योगासन के बारे में भी बताने जा रहे हैं जिससे आपके चेहरे का निखार बढ़ती उम्र में भी बना रहेगा. तो चलिए जानते हैं उन 4 योगासन के बारे में जो स्किन को यंग रखने में मदद करेंगे.

शादी के हैं कुछ दिन बाकी तो खाना शुरू कर दीजिए यह एक चीज, चेहरे पर आएगा नैचुरल ग्लो

योगासन स्किन टाइट रखने के लिए

1- भुजंगासन करने से आपकी स्किन पर कसाव आता है. यह आपकी स्किन को ही नहीं बल्कि आपके शरीर को भी फ्लैक्सिबल बनाता है. यह आपके शरीर में ब्लड फ्लो को बनाए रखती है. इससे आप पॉजिटिव भी रहती हैं. 

2- त्रिकोणासन भी स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. इसकी मदद से मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है. इससे जकड़ा फेफड़ा खुलता है. इससे शरीर में जमा टॉक्सिन भी बाहर आ जाते हैं. इसे करने से आप बहुत फ्रेश फील करेंगे.

3- सर्वांगसन करने से भी स्किन पर टाइटनेस आती है. इससे ब्लड फ्लो अच्छा होता है. यह आपके बालों की ग्रोथ के लिए भी अच्छा माना जाता है. साथ ही चेहरे के मसल्स में ब्लड की सप्लाई को बेहतर करता है जिससे चेहरे पर भी चमक आती है. 

4- हलासन करने से भी आपकी स्किन में कसाव और निखार आता है. नियमित हलासन करने से शरीर के विषाक्त पदार्थ बाहर निकल आते हैं. यह चेहरे को ग्लोइंग बनाती है. यह आपके चेहरे पर निखार लाने का काम बखूबी करती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close