Vitamin C Benefits: हेयर के लिए रामबाण है विटामिन सी, लंबे चमकदार बालों की चाहत होगी पूरी

Vitamin C For Hair Growth: काले, घने और चमकदार बाल हर किसी की चाहत होते हैं. लेकिन प्रदूषण, धूप और गलत खानपान की वजह से बाल रूखे, बेजान और कमजोर हो जाते हैं. इन समस्याओं से निपटने के लिए विटामिन सी (Vitamin C) बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Vitamin C For Hair Growth: काले, घने और चमकदार बाल की हर किसी को चाहत होती हैं. लेकिन प्रदूषण, धूप और गलत खानपान की वजह से बाल रूखे, बेजान और कमजोर हो जाते हैं. इन समस्याओं से निपटने के लिए कई हम हर दिन महंगे प्रोडक्ट्स आजमाते हैं, पर क्या आपको पता है कि एक आसान और सस्ता घरेलू नुस्खा आपके बालों में जान डाल सकता है? जी हां, विटामिन सी (Vitamin C) बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है. आइए जानें विटामिन सी बालों को कैसे चमकदार बनाता है.

विटामिन सी बालों को कैसे फायदा पहुंचाता है?

एंटीऑक्सिडेंट पावर

 विटामिन सी (vitamin c) एक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट है जो प्रदूषण और धूप से होने वाले नुकसान से बालों को सुरक्षा देता है. इसके फ्री रेडिकल्स बालों को कमजोर और बेजान बनाते हैं, लेकिन विटामिन सी इनसे लड़कर बालों को स्वस्थ रखता है.

कॉलेजन का निर्माण

विटामिन सी शरीर में कोलेजन (Collagen) बनाने में मदद करता है. कोलेजन बालों की मजबूती और उनकी जड़ों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी होता है. स्ट्रांग जड़ों से बाल तेजी से बढ़ते हैं और कम टूटते हैं.

आइरन की शरीर में प्रचुर मात्रा

विटामिन सी शरीर में आयरन को सोखने में मदद करता है. आयरन की कमी से बाल कमज़ोर होते हैं और झड़ने लगते हैं. पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी खाने से आयरन का अवशोषण बेहतर होता है, जिससे बाल मजबूत बनते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन  (Blood Circulation)

 विटामिन सी स्कैल्प (Scalp) में रक्त संचार (Blood Circulation) को बढ़ाता है. इससे बालों के रोमछों तक पोषण तत्व आसानी से पहुंचते हैं, जिससे बाल तेजी से बढ़ते हैं और चमकदार बनते हैं.

बालों पर  विटामिन सी का इस्तेमाल कैसे करें?

विटामिन सी से भरपूर आहार

संतरा, नींबू, अमरूद, पपीता, ब्रोकली जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें.

विटामिन सी युक्त हेयर मास्क

विटामिन सी से भरपूर फलों का पेस्ट बनाकर बालों में हेयर मास्क लगाएं. 15 मिनट बाद धो लें.

विटामिन सी युक्त शैम्पू

बाज़ार में विटामिन सी से भरपूर कई शैम्पू उपलब्ध हैं. आप डॉक्टर की सलाह लेकर इनका इस्तेमाल कर सकते हैं.

इन आसान तरीकों से विटामिन सी का इस्तेमाल करके से आप कुछ ही हफ्तों में अपने बालों में नई चमक और जान ला सकते हैं. तो देर किस बात की, आज ही विटामिन सी को अपनी बालों की देखभाल का हिस्सा बनाएं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: Health News: शरीर के फैट को गलाने के ये तरीका है बेहद आसान, गायब हो जाएगा चुटकियों में मोटापा

Topics mentioned in this article