विज्ञापन
Story ProgressBack

Health News: शरीर के फैट को गलाने के ये तरीका है बेहद आसान, गायब हो जाएगा चुटकियों में मोटापा

Benefits of Walking Everyday:अपने काम के बिजी शेड्यूल से थोड़ा समय निकालकर अपने शरीर पर लगाएं तो सेहत से जुड़ी परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आपको बस अपने रोजाना के कदम ( walking 10000 steps a day) बढ़ाने होंगे.

Read Time: 3 mins
Health News: शरीर के फैट को गलाने के ये तरीका है बेहद आसान, गायब हो जाएगा चुटकियों में मोटापा

Benefits of Walking Everyday: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में फिट रहना एक सपने जैसा हो गया है. काम के व्यस्त शेड्यूल के कारण व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म (Metabolism) काफी कमजोर हो गया है. इसके कारण थकान, सुस्ती, नींद की कमी और मोटापे ने मानव शरीर में अपना घर बनाकर उसे आलसी और कमजोर बना दिया है, जिसके कारण उसमें फुर्ती का नामोनिशान नहीं बचा है. इसीलिए ज्यादातर लोग फैटी लिवर (Fatty Liver), वजन बढ़ना और बीपी बढ़ने जैसी समस्याओं का शिकार हो रहे हैं, लेकिन अगर आप अपने काम के बिजी शेड्यूल से थोड़ा समय निकालकर अपने शरीर पर लगाएं तो इन सभी परेशानियों से कुछ ही दिनों में छुटकारा पाया जा सकता है. इसके लिए आपको बस अपने रोजाना के कदम ( walking 10000 steps a day) बढ़ाने होंगे.इससे आप खुद को फिट रख पाएंगे. तो आइए जानते हैं कि शरीर में आलस्य को दूर करने के लिए आप रोजाना कितने कदम चल सकते हैं.

कितने कदम चलना हैं जरूरी

इसके लिए आपकी  आपकी उम्र, स्वास्थ्य स्थिति और लक्ष्यों पर निर्भर करता है. लेकिन, सामान्य तौर पर, स्वस्थ वयस्कों के लिए हर दिन 10,000 कदम चलना एक अच्छा लक्ष्य माना जाता है. यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, तो आप छोटे लक्ष्यों से शुरुआत कर सकते हैं और धीरे-धीरे समय के साथ इसे बढ़ा सकते हैं.

एक दिन में अधिक कदम कैसे बढ़ा सकते हैं:

ऑफिस में गाड़ी पार्क करने के लिए दूर का स्थान चुनें या लिफ्ट की बजाय सीढ़ियां लें.
अपने लंच ब्रेक के दौरान खाना- खाने के बाद चलने की कोशिश करें.
अपने दोस्त और परिवार के साथ चलने जाएं.
फिटनेस ट्रैकर या पेडोमीटर पहनें या अपने स्मार्ट फोट ने उसके डाउलोड कर लें जिससे आप अपने कदमों पर नजर रख सकें.

वॉकिंग एक शानदार एसरसाइज है जिसे हर उम्र के लोग नियमित रूप से कर सकते हैं और अपने शरीर को फिट और स्वस्थ रख सकते हैं। इसके कई फायदे हैं। तो आइए जानते हैं इसके फायदे.

हार्ट की समस्याओं से मिल सकता हैं छुटकारा

 चलना आपके दिल को मजबूत बनाता हैय जिससे आपके शरीर में खून का संचार बेहतर तरीके से होता है. और सारी धमनियां सही तरीके से काम करती है.

वजन कम करना

यदि आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो चलना एक शानदार तरीका है. यह आपको कैलोरी बर्न करने और वसा कम करने में मदद कर सकता है. जिससे आपके शरीर का मैटाबोलिज्म सही बना रहता है. 

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार

चलने से मेंटल हेल्थ पर भी काफी सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. यह तनाव, चिंता और उदासी को कम करने में मदद साबित होता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Health News: फ्रिज से ज्यादा मटके का पानी सेहत के लिए क्यों माना जाता है फायदेमंद
Health News: शरीर के फैट को गलाने के ये तरीका है बेहद आसान, गायब हो जाएगा चुटकियों में मोटापा
Health News Ignoring thyroid can be life risk know its symptoms and prevention
Next Article
Health News: Thyroid को नजरअंदाज करना हो सकता है जानलेवा, जानें इसके लक्षण और बचाव
Close
;