Karwa Chauth 2024 Date and Time: करवा चौथ कब है? किस समय निकलेगा चांद, प्रेंग्नेंट महिलाएं जरूर रखें इन बातों का ध्यान

Karwa Chauth 2024: करवा चौथ इस साल 20 या 21 अक्टूबर रविवार या सोमवार को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं सुबह सूर्योदय से पहले सरगी करती हैं फिर रात को चांद को अर्घ्य देकर और पति का चेहरा देखकर व्रत खोलती हैं.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Karva Chauth 2024: पति-पत्नी के प्यार को अटूट रिश्ते में बांधने वाले करवा चौथ (Karwachauth 2024) के त्योहार में अब बस कुछ ही दिन बचे हैं. उत्तर भारत (North India) में इस त्योहार को राजस्थान समेत अन्य राज्यों में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. हिंदू चंद्र कैलेंडर के अनुसार कार्तिक मास की चतुर्थी को पड़ने वाला ये त्योहार इस साल 20 या 21 अक्टूबर रविवार या सोमवार को मनाया जाएगा. इस दिन महिलाएं सुबह सूर्योदय से पहले सरगी करती हैं फिर रात को चांद को अर्घ्य देकर और पति का चेहरा देखकर व्रत खोलती हैं. ऐसे में उन्हें पूरा दिन बिना पानी के गुजारना पड़ता है. लेकिन इन सबके बीच गर्भवती महिलाओं को काफी सावधान रहना पड़ता है. क्योंकि पूरा दिन खाली पेट रहना उनके लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है. इसलिए वो कुछ ऐसी बातों को ध्यान में रखकर व्रत रख सकती हैं.

करवा चौथ की तिथि

दृक पंचांग के अनुसार, इस साल करवा चौथ ( When is karwaChauth) का व्रत 20 अक्टूबर रविवार के दिन रखा जाएगा. इस बार कार्तिक कृष्ण चतुर्थी तिथि 20 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 46 मिनट से लेकर 21 अक्टूबर सोमवार को प्रात: 4 बजकर 16 मिनट तक रहेगा.

Advertisement

चांद का दीदार होगा कितने बजे

इस साल करवा चौथ पर चांद (Karwa Chauth 2024 moon time) शाम 7:54 बजे निकलेगा. चांद की पूजा और अर्घ्य शाम 7:54 बजे से दिया जाएगा. लेकिन इस दिन चांद शाम को सिर्फ एक घंटे के लिए ही दिखाई देगा.

Advertisement

प्रेग्नेंसी में रखें इस तरह से व्रत

इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को अपना खास ख्याल रखना होगा क्योंकि पूरा दिन भूखा रहना उनके और उनके बच्चे के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है. ऐसे में करवा चौथ को अच्छे तरीके से मनाने के लिए आपको अपने व्रत के तरीके में कुछ खास बदलाव करने होंगे. हालांकि जिन महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान एनीमिया, उच्च रक्तचाप और मधुमेह की समस्या होती है उन्हें व्रत नहीं रखना चाहिए क्योंकि इससे वे केवल कुछ खाद्य समूहों और अनाज लेने तक ही सीमित हो जाती हैं. इसके अलावा व्रत के चलते सप्लीमेंट्स और दवाइयां न लेना नुकसानदायक हो सकता है.लेकिन अगर आप व्रत रख रही हैं तो इसे बिना पानी के न रखें. पानी की जगह दूध, फल और इससे बने उत्पादों को अपनी डाइट में शामिल करें.

Advertisement

शरीर को डिहाइड्रेटशन से बचाएं

इसके अलावा करवा चौथ के व्रत के दौरान फलों का जूस, दूध और पानी पीना बेहतर होता है. क्योंकि अगर इन्हें सही तरीके से न लिया जाए तो इससे डिहाइड्रेशन, मतली और उल्टी और गैस्ट्रिक की गंभीर समस्या हो सकती है. इसलिए उचित देखभाल बहुत जरूरी है. तो अपने करवा चौथ पर आप इन उपायों के जरिए अपने पति के साथ-साथ अपने होने वाले बच्चे का भी ख्याल रख सकती हैं.

यह भी पढ़ें:  Dhanteras 2024: धनतेरस कब है, 29 या 30 अक्टूबर? इन चीजों की करें खरीदारी, होगी धन की वर्षा

Topics mentioned in this article