विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 05, 2023

झालावाड़: फ्री वाला सरकारी मोबाइल लेने गई वृद्ध महिला की मौत, भीड़ के चलते आई घबराहट और फिर

राजस्थान में सरकार महिलाओं को फ्री में मोबाइल बांट रही हैं. इस योजना के तहत प्रदेश की हजारों महिलाओं को मोबाइल मिला है. फ्री मोबाइल पाने के लिए जगह-जगह बड़ी संख्या महिलाएं जुट भी रहीं है.

Read Time: 4 min
झालावाड़: फ्री वाला सरकारी मोबाइल लेने गई वृद्ध महिला की मौत, भीड़ के चलते आई घबराहट और फिर
फ्री मोबाइल की लाइन में लगी वृद्ध महिला की मौत.

राजस्थान में कांग्रेस सरकार इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत महिलाओं को फ्री में स्मार्ट फोन दे रही है. इस स्कीम के तहत मोबाइल लेने के लिए जगह-जगह महिलाओं की भारी भीड़ जमा हो रही है. गुरुवार को झालावाड़ में फ्री वाला सरकारी मोबाइल लेने गई एक वृद्ध महिला की मौत हो गई. महिला को भीड़ के चलते घबराहट हुई और फिर कुछ ही देर में महिला की मौत हो गई. महिला की मौत से कैंप पर कुछ देर के लिए अफरातफरी का माहौल हो गया. महिला की मौत की वजह हार्ट अटैक बताई जा रही है. 

मिली जानकारी के अनुसार झालावाड़ की डग तहसील कार्यालय में निःशुल्क मोबाइल योजना का मोबाइल लेने पहुंची रोझाना निवासी 67 वर्षीय महिला की मौत हो गई. महिला डग स्थित तहसील कार्यालय में बनाए गए स्थायी कैंप में अपनी ग्राम पंचायत की अन्य महिलाओं के साथ मोबाइल लेने पहुंची थी, जहां उनकी तबीयत बिगड़ी और वह गिर गई.

शुरुआती जांच में हार्ट अटैक बताया गया कारण

मौके पर मौजूद लोग महिला को लेकर झालावाड़ के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे, जहां चिकित्सकों ने उसको मृत घोषित कर दिया. प्रारंभिक तौर पर महिला की मौत हार्ट अटैक से होने की बात सामने आई है. डग पुलिस ने बताया कि झालावाड़ जिले के डग स्थित तहसील भवन की ऊपरी मंजिल पर स्थाई राहत की एमपी की स्थापना की गई है, जहां पर सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित कार्य किया जा रहा है.

गुरुवार को रोझाना की महिलाएं पहुंची थी मोबाइल लेने

फिलहाल इस भवन में डग तहसील क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायत के बारी-बारी से कैंप आयोजित कर निशुल्क मोबाइल वितरण किया जा रहा है, जहां गुरुवार को रोझाना ग्राम पंचायत की बारी थी. ऐसे में वहां रोझाना ग्राम पंचायत की सभी महिलाएं मोबाइल लेने पहुंची थी तथा प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए लाइनों में लगकर अपना अपना कार्य करवा रही थी.

भीड़ में चक्कर खाकर गिरी थी महिला 
इसी दौरान रोझाना की रहने वाली वृद्ध महिला हर कुंवर बाई को चक्कर आ गया और वह गिरकर अचेत हो गई. मौके पर मौजूद लोग हर कुंवर बाई को लेकर तुरंत डग के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे जहां पर चिकित्सकों ने उसको मृत घोषित कर दिया. महिला की मौत की सूचना पर उसके परिजन भी मौके पर पहुंचे जो कुछ ही देर के पश्चात महिला का शव अपने गांव के लिए लेकर रवाना हो गए.

कैंपों में जुटती है भीड़, इंतजाम नाकाफी

मौके पर मौजूद लोगों का कहना है कि राहत कैंप में सरकार द्वारा लोगों की सुविधाओं को देखते हुए इंतजाम तो किए गए हैं किंतु वह इंतजाम काफी नहीं है. लोगों को कहना है कि इन कैंपों में बड़ी तादाद में लोग पहुंचते हैं जिनके लिए पर्याप्त छाया और पानी की व्यवस्था होनी चाहिए. क्योंकि झालावाड़ जिले में इन दोनों भी गर्मी के तेवर काफी तीखे हैं, ऐसे में वृद्ध लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें - इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना से मिले मोबाइल में ब्लास्ट, 21 हजार कैश और कपड़े भी जलकर राख

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close