विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 15, 2023

इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना से मिले मोबाइल में ब्लास्ट, 21 हजार कैश और कपड़े भी जलकर राख

राजस्थान सरकार पूरे प्रदेश में महिलाओं को स्मार्ट फोन बांट रही है. इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना के तहत मोबाइल दिए जा रहे हैं. लेकिन फ्री में मिलने वाले इन मोबाइल फोन की गुणवत्ता पर सवाल उठ रहे है.

Read Time: 3 min
इंदिरा गांधी स्मार्ट फोन योजना से मिले मोबाइल में ब्लास्ट, 21 हजार कैश और कपड़े भी जलकर राख
ब्लास्ट के बाद मोबाइल की हालत और फोन के डिब्बे को दिखाती लाभार्थी.

राजस्थान सरकार से 24 दिन पहले फ्री में मिले मोबाइल में आज ब्लास्ट हो गया. मोबाइल आलमीरा में रखा गया था. अचानक वह ब्लास्ट कर गया. जिससे मोबाइल के आस-पास रखे 21 हजार रुपए कैश, कपड़े और अन्य सामान भी जल गए. मात्र 24 दिन पुराने मोबाइल में ब्लास्ट की हैरान करने वाली यह घटना राजस्थान के अजमेर से सामने आई है. जिस महिला के मोबाइल में ब्लास्ट हुआ वह अब फ्री मोबाइल फोन स्कीम को कोस रही है. यह घटना शुक्रवार सुबह अजमेर के कोटड़ इलाके से सामने आई. यहां वाल्मिकी कॉलोनी में रहने वाली अनु देवी के साथ यह हादसा हुआ.

अनु देवी ने बताया कि मैं घरों में खाना बनाने का काम करती हूं. सुबह काम पर गई थी. मेरा 15 वर्षीय बेटा अनुराग घर पर ही था. करीब 10 बजे अनुराग का फोन आया. उसने कहा कि मां अलमारी से धुआं निकल रहा है. मैं घबराकर भागती हुई घर पहुंची और अलमारी को खोलकर देखा तो स्मार्टफोन में ब्लास्ट हो गया था.

21 हजार रुपए, कपड़े और जरूरी कागजात भी जले

लाभार्थी महिला ने आगे बताया कि अलमारी में धुआं भरा हुआ था. मोबाइल के साथ पास में रखा चार्जर भी जल गया था. साथ ही मोबाइल के पास आलमीरा में रखे 21 हजार रुपए, कपड़े, कई जरूरी कागजात भी जल गए. मोबाइल ब्लास्ट की खबर मिलते ही बड़ी संख्या में आस-पास के लोग अनु देवी के घर पर जुट गए.

सरकार से फ्री में 24 दिन पुराने मिले मोबाइल में ब्लास्ट.

सरकार से फ्री में 24 दिन पुराने मिले मोबाइल में ब्लास्ट.

22 अगस्त को लाभार्थी को मिला था मोबाइल

अनु देवी ने बताया कि 22 अगस्त को जवाहर रंगमंच केंद्र से मुझे MI कंपनी का स्मार्ट फोन मुफ्त में मिला था. अभी मोबाइल के मिले मात्र 24 दिन हुए थे कि उसमें ब्लास्ट हो गया. इस फ्री के मोबाइल में मेरा बड़ा नुकसान कर दिया. अनु देवी ने मोबाइल की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार को यदि मोबाइल देना ही था तो बढ़िया क्वालिटी की देता.

अजमेर में मोबाइल ब्लास्ट की इस घटना ने गहलोत सरकार की फ्री स्कीम के तहत दिए जा रहे मोबाइल की क्वालिटी पर सवाल खड़े किए हैं.

ज्यादा चार्ज करने या बैटरी फुलने से ब्लास्ट 
दूसरी ओर मोबाइल रिपेयर करने वाले स्थानीय कारीगरों का कहना है कि अधिक चार्ज करने से या बैटरी फूल जाने से मोबाइल में ब्लास्ट हो जाता है. अब यह साफ नहीं कि अनु देवी के मोबाइल में ब्लास्ट का स्पष्ट कारण क्या रहा. 

यह भी पढ़ें - इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना के तहत CM पहले चरण में महिलाओं को देंगे 40 लाख स्मार्टफोन

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close