विज्ञापन
Story ProgressBack

Dev Uthani Ekadashi 2023: देवउठनी एकादशी आज, 21 दिनों तक रहने वाला है विवाह का शुभ मुहूर्त

देवउठनी एकादशी की शुरुआत आज, 23 नवंबर, गुरुवार से हो गई है. इस दिन भगवान विष्णु अपनी चार महीने की योग निद्रा से जागते हैं और सृष्टि का संचालन फिर से शुरू करते हैं. इस दिन से ही मांगलिक कार्यों की शुरुआत हो जाती है.

Read Time: 2 min
Dev Uthani Ekadashi 2023: देवउठनी एकादशी आज, 21 दिनों तक रहने वाला है विवाह का शुभ मुहूर्त
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Devuthani Ekadashi: देवउठनी एकादशी की शुरुआत आज (गुरुवार, 23 नवंबर) से हो गई है. इस बार 21 दिनों के अंदर विवाह के कुल 19 मुहूर्त है. इसके बाद 16 दिसंबर से खरमास पक्ष शुरू हो जाएगा, जो 15 दिसंबर मकर संक्राति को खत्म होगा. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवउठनी एकादशी पड़ती है. हिंदू धर्म में इस दिन को बेहद खास माना जाता है. इस दिन भगवान विष्णु (Lord Vishnu) के शालिग्राम रूप के साथ माता तुलसी का विवाह भी किया जाता है. इस साल अतिरिक्त मास के कारण एकादशी तिथि दो दिन पड़ने से तुलसी विवाह (Tulsi Vivah) और देवउठनी एकादशी की तारीख को लेकर लोगों के बीच संशय बना हुआ था.

आज है देवउठनी एकादशी 2023

इस वर्ष एकादशी तिथि 22 नवंबर को दोपहर 11:30 मिनट पर शुरू हुई और 23 नवंबर को रात 9: 01 मिनट तक रहेगी. ऐसी मान्यता है कि उदया तिथि के अनुसार ही एकादशी का व्रत रखा जाता है, लेकिन इस साल तुलसी विवाह और देवउठनी एकादशी 23 नवंबर दिन गुरुवार को ही है जबकि इस व्रत का पारण 24 नवंबर, शुक्रवार को किया जाएगा. बता दें, व्रतियों के लिए 23 नवंबर को ही तुलसी विवाह और देवउठनी एकादशी है. इस दिन शुभ मुहूर्त और पूजा-विधि के लिए कौन सा समय शुभ है जो आपके जीवन में सुख-समृद्धि ला सकता है.

शुभ मुहूर्त-
एकादशी तिथि की शुरुआत-  22 नवंबर, 2023 को रात 11:03 बजे 
एकादशी तिथि की समाप्ति-  23 नवंबर, 2023 को रात 09:01 बजे
पारण का समय 24 नवम्बर को सुबह 06:51 से 08:57 बजे तक 
पारण के दिन द्वादशी समाप्त होने की तिथि रात 07:06 बजे 

ये भी पढ़ें- Devuthani Ekadashi right Date 2023: तुलसी विवाह व देवउठनी एकादशी की तिथि को लेकर है कंफ्यूजन? जानें क्या है सही तारीख और शुभ मुहूर्तDevuthani Ekadashi right Date 2023: तुलसी विवाह व देवउठनी एकादशी की तिथि को लेकर है कंफ्यूजन? जानें क्या है सही तारीख और शुभ मुहूर्त

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close