Rajsamand Panther video: तीन दिन से चकमा दे रहा था पैंथर, पिंजरे में हुआ कैद

Panther Video: राजस्थान के राजसमंद में धर्मेटा खनन क्षेत्र में पिछले तीन दिनों से पैंथर को पकड़ने के लिए पिंजरा लगाया गया था, लेकिन वह बार-बार इसमें फंसने से बच रहा था.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajsamand News: राजस्थान के राजसमंद में धर्मेटा खनन क्षेत्र में पिछले कई दिनों से आतंक मचा रहा पैंथर शावक आखिरकार वन विभाग के पिंजरे में कैद हो ही गया. पकड़े गए पैंथर का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. जिसमें पिंजरे में बंद पैंथर चीखता हुआ और बेहद खूंखार दिखाई दे रहा है.और जब कोई उसके पास जाता है तो वह अंदर से ही हमला करने की कोशिश करने लगता है.

 तीन दिनों से लगाया हुआ था पिंजरा

वन विभाग की टीम ने बताया कि पिछले तीन दिनों से पिंजरा लगाया हुआ था, लेकिन पैंथर शावक बार-बार चकमा दे रहा था. आखिरकार बीती रात शिकार की तलाश में भटक रहा शावक पिंजरे में फंस गया. सुबह जब शावक के फंसने की खबर गांव में पहुंची तो उसे देखने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण मौके पर जमा हो गए और तुरंत वन विभाग को इसकी सूचना दी.

Advertisement

 पिंजरे को पत्तों से दिया था ढक

सूचना मिलने पर मौके पर पहुंचे वनकर्मियों ने शावक को भीड़ से बचाने के लिए सबसे पहले पिंजरे को पत्तों से ढक दिया. साथ ही वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर पैंथर शावक को पिंजरे सहित मौके से हटाकर वन विभाग ले आए. वनकर्मियों का कहना है कि वन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देश पर पैंथर शावक का मेडिकल चेकअप कराया जाएगा और उसके बाद स्वस्थ पाए जाने पर उसे सुरक्षित जंगलों में छोड़ दिया जाएगा.

Advertisement

 ग्रामीणों ने ली राहत की सांस

जानकारी के अनुसार राजसमंद में पिछले कुछ दिनों से पैंथर के जरिए वृद्ध और किशोर पर हमला करने के बाद ग्रामीणों की मांग पर वन विभाग ने पिपलांत्री पंचायत के धर्मेटा खनन क्षेत्र में पिंजरा लगाया था. जिसमें रविवार को पैंथर का एक शावक पकड़ा गया.शावक के पकड़े जाने के बाद ग्रामीणों ने राहत की सांस ली है. उन्होंने बताया कि संगमरमर की खाड़ियों के बीच पैंथर का पूरा परिवार मौजूद है. जो अक्सर शिकार की तलाश में आबादी क्षेत्र का रुख करता है और पालतू मवेशियों सहित इंसानों पर हमला करता है। फिलहाल इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि पिछले दिनों वृद्ध व किशोर पर इसी शावक ने हमला किया था या नहीं.

Advertisement

यह भी पढ़ें: पुजारी के बेटे का अंडर-19 इंडियन क्रिकेट टीम में चयन, कभी किराए के मकान में रहने के लिए नहीं थे पैसे

Topics mentioned in this article