विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 03, 2023

पर्यावरण संरक्षण के लिए भारत भ्रमण पर निकले दंपत्ति ने साइकिल से पूरा किया 10 हजार किमी का सफ़र

पर्यावरण को बचाने के लिए साइकिल पर भार यात्रा कर रहे पति-पत्नी का कारवां रविवार को अजमेर पहुंचा, जहां साइकिलिंग यूनिट से जुड़े पदाधिकारियों ने माला पहनाकर पत्नी-पत्नी का स्वागत किया. दोनों पति-पत्नी अब मध्य प्रदेश, गुजरात और कन्याकुमारी होते हुए वापस पश्चिम बंगाल पहुंचेंगे.

Read Time: 3 min
पर्यावरण संरक्षण के लिए भारत भ्रमण पर निकले दंपत्ति ने साइकिल से पूरा किया 10 हजार किमी का सफ़र
अजमेर में पत्नी-पत्नी का हुआ भव्य स्वागत
अजमेर:

पर्यावरण के साथ लगातार हो रही छेड़छाड़ और पेड़ों की कटाई से आहत पश्चिम बंगाल के सोमेन मार्टी और उनकी पत्नी लक्ष्मी मिट्टी व पर्यावरण सुरक्षा के लिए साइकिल से पूरे देश की यात्रा करने निकले है. देश के अलग-अलग राज्यों जैसे पंजाब, दिल्ली, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, लेह, लद्दाख से होते हुए दंपत्ति ने रविवार को राजस्थान के अजमेर में प्रवेश किया.

साइकिल से चलकर फैलाएंगे पर्यावरण जागरूकता

सोमेन मार्टी ने बताया कि भारत में लगातार जंगल की कटाई की जा रही है. इंसान अपने फायदे के लिए पहाड़ काट रहे हैं, जिससे प्रकृति को काफी नुकसान हो रहा है. ऐसे मे अगर पर्यावरण सुरक्षित नहीं रहेगा. तो हम नहीं बचेंगे. इसलिए मिट्टी और पर्यावरण को सुरक्षित रखना जरूरी है. पर्यावरण संरक्षण के लिए करीब 10000 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर चुके पश्चिम बंगाल निवासी पति-पत्नी का मानना है कि इस साइकिल यात्रा से वह लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक कर सकेंगे. 

हरे पेड़ और पहाड़ों को बचाना मकसद

सोमेन मार्टी की पत्नी लक्ष्मी ने बताया कि पर्यावरण इस समय सबसे ज्यादा प्रदूषित हो रहा है. उस पर किसी सरकार और संबंधित विभाग का ध्यान नहीं है. पेड़ बचाओ, देश बचाओ के नारे धरातल पर सच साबित नहीं हो रहे, लोग लगातार निजी फायदों के लिए पेड़ों की कटाई कर रहे हैं. सरकारी आदेशों के बाद भी पहाड़ों पर बुलडोजर चलाए जा रहे हैं. उन्होंने कहा,  जहां भी वो जाते हैं, मिट्टी में पर्यावरण सुरक्षा के लिए लोगों को जागरुक करते हैं.

पर्यावरण संरक्षण के लिए करीब 10000 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर चुके पश्चिम बंगाल निवासी पति-पत्नी का मानना है कि इस साइकिल यात्रा से वह लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक कर सकेंगे. 

अजमेर की धरा पर पति-पत्नी का हुआ जोरदार स्वागत

पर्यावरण को बचाने के लिए साइकिल पर भार यात्रा कर रहे पति-पत्नी का कारवां रविवार को अजमेर पहुंचा, जहां साइकिलिंग यूनिट से जुड़े पदाधिकारियों ने माला पहनाकर पत्नी-पत्नी का स्वागत किया. साथ ही, उनकी यात्रा के लिए उन्हें शुभकामनाएं दी. दोनों पति-पत्नी अब मध्य प्रदेश, गुजरात और कन्याकुमारी होते हुए वापस पश्चिम बंगाल पहुंचेंगे.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close