कोटा में खाद्य, स्वास्थ्य विभाग की बड़ी कार्रवाई, भारी मात्रा में दुकान पर फफूंद लगी मिठाई; जमीन में दफनाया

कोटा में खाद्य स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शुद्ध आहार मिलावट पर वार अभियान चलाकर एक दुकान के खिलाफ बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. टीम को दुकान पर काफी मात्रा में खराब मिठाई मिली, जिस पर फफूंद लगी हुई थी.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
कोटा में खाद्य और स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मिठाई की दुकान पर कार्रवाई की

Rajasthan Food Department Action: देश में इस समय त्योहारों का माहौल बना हुआ है. दीपावली पर लोग बाजार से मिठाइयों की खरीदारी करते हैं. वहीं इसी बीच राजस्थान के कोटा खाद्य स्वास्थ्य विभाग ने एक बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. टीम ने कार्रवाई करते हुए एक क्विंटल रसगुल्ला, 45 किलो लड्डू और करीब एक क्विंटल खराब सोन पापड़ी को नष्ट कर दिया. यह कार्रवाई प्रदेश में चल रहे 'शुद्ध आहार मिलावट पर वार' अभियान कर तहत की गई.

बाहर से लाने वाले मावे पर नजर 

मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ जगदीश सोनी ने बताया कि कोटा में दीपावली के पहले 'शुद्ध आहार मिलावट पर वार' अभियान चलाया हुआ है. इसके तहत कोटा में लगातार सघन कार्यवाही की गई है. कल सुबह से ही विभाग के निर्देश पर टीमों को अलर्ट मोड़ पर रहकर विभिन्न ट्रांसपोर्ट एंजेसी पल-पल की निगरानी रख रही है. जिससे ट्रैवल एजेंसी के द्वारा बाहर का मावा कोटा में नहीं आ सके.

खाद्य स्वास्थ्य विभाग की टीम कार्रवाई करते हुए. 

जय भवानी एंड नमकीन पर हुई कार्रवाई 

खाद्य स्वास्थ्य विभाग की टीम ने मैसर्स जय भवानी एंड नमकीन पर कार्रवाई की, जिसमें उनके रसगुल्ला और सोनपपड़ी के नमूने लेकर एक क्विंटल  रसगुल्ले नष्ट करवाए और 90 किलो सोनपपड़ी सीज की गई. उपरोक्त फर्म के निरीक्षण में पाया कि विक्रेता बाहर से रसगुल्ला और सोहन पपड़ी मंगा कर कोटा की विभिन्न संस्थानों पर बेच रहा था.

जिस पर किसी भी प्रकार का मैन्यूफ़ैक्चरिंग डेट और एक्सपीयरी डेट अंकित नहीं था. जिसके बाद सामान के खाने योग्य नहीं पाये जाने के कारण रसगुल्ला को नष्ट कराये गए. वहीं सोहन पपड़ी रिपोर्ट प्राप्त होने तक सीज की गई.

Advertisement

लड्डडूयों पर लगी हुई थी फफूंद 

इस फर्म के निरीक्षण करने पर टीम ने पाया कि लगभग 45 किलो बूंदी के लड्डू पर फंफूद लगे हुए थे. जिन्हें नष्ट करवाया गया और  एक नमूना खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम के तहत लिया. इसके साथ ही टीम ने पाया कि फर्म पर बिल्कुल अनहाइजेनिक तरीके से लड्डू तैयार किए जा रहे थे, कर्मचारियों का मेडिकल सर्टिफिकेट, पेस्ट कंट्रोल और पानी की रिपोर्ट मौके पर नहीं पाई गई. इसके लिए लिए नियम 32 के तहत इम्प्रूवमेंट नोटिस दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें- त्योहारी सीजन में धड़ल्ले से बिक रहे नकली मसाले, जयपुर में खाद्य सुरक्षा विभाग ने की बड़ी कार्रवाई

Advertisement