ACB Action in Ajmer: अजमेर में ACB का बड़ा एक्शन, पटवारी को रिश्वत लेते रंगे हाथ किया गिरफ्तार

ACB Action in Ajmer: राजस्थान में एसीबी की ताबड़तोड़ कार्रवाई जारी है. बुधवार को अजमेर जिले में एक रिश्वतखोर पटवारी को घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया गया है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
ACB Action in Ajmer: अजमेर में रिश्वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार हुआ पटवारी.

ACB Action in Ajmer: राजस्थान में भजनलाल सरकार भ्रष्टाचारियों के खिलाफ लगातार शिकंजा कस रही है. भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (Anti Corruption Bureau) की टीम अलग-अलग जिलों से मिल रही शिकायतों के आधार पर ट्रैप की कार्रवाई कर रही है. इसी कड़ी में अब एसीबी ने बुधवार को अजमेर जिले में एक रिश्वतखोर पटवारी को घूस लेते रंगे हाथ गिरफ्तार किया है. मिली जानकारी के अनुसार एसीबी की स्पेशल यूनिट अजमेर ने कार्रवाई करते हुए पटवार मंडल गोगुंदा तहसील अराइ के पटवारी सरदार सिंह को परिवारी से 2 हजार रुपए रिश्वत राशि लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया. 

राजस्व रिकॉर्ड के नाम में शुद्धिकरण के लिए मांगी थी रिश्वत 

एसीबी के महानिदेशक पुलिस डॉ रवि प्रकाश मेहरडा ने कार्रवाई की जानकारी देते हुए बताया कि एसीबी की स्पेशल यूनिट अजमेर इकाई को परिवादी द्वारा शिकायत दी गई की राजस्व रिकॉर्ड के नाम में नाम शुद्धिकरण की एवरेज में पटवारी सरदार सिंह द्वारा तीन हजार रुपए रिश्वत की राशि की मांग कर परिवादी को परेशान किया जा रहा है.

परिवादी ने अजमेर एसीबी  स्पेशल यूनिट को पटवारी के खिलाफ शिकायत दी, उसके बाद एसीबी अजमेर यूनिट ने परिवादी की शिकायत का सत्यापन कर ट्रैप का जाल बिछाया. आज एसीबी के उप महानिरीक्षक पुलिस रणधीर सिंह के सुपरविजन में अजमेर यूनिट इकाई के उप अधीक्षक राकेश कुमार वर्मा द्वारा टीम ने ट्रैप कार्रवाई करते हुए पटवारी सरदार सिंह को ₹2000 रिश्वत की राशि लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया. 

Advertisement

शिकायत सत्यापन के दौरान रिश्वत लिए एक हजार रुपए 

एसीबी महानिदेशक डॉ रवि प्रकाश मेहरडा ने बताया कि पटवारी सरदार सिंह ने परिवादी से शिकायत सत्यापन के दौरान ₹1000 रिश्वत राशि भी वसूल कर ली थी . उसके बाद शिकायत का सत्यापन करने के बाद कार्रवाई को अंजाम दिया गया. 

Advertisement

पटवारी के मकान और बैंक खातों की एसीबी कर रही जांच

एसीबी के उप महानिरीक्षक रणवीर सिंह के सुपरविजन में आरोपी से पूछताछ की जा रही है. वहीं पटवारी के मकान और बैंक खातों की भी जांच एसीबी द्वारा की जा रही है . ACB द्वारा आरोपी पटवारी के खिलाफ भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के अंतर्गत मुकदमा दर्ज कर अग्रिम अनुसंधान भी शुरू कर दिया गया. 

Advertisement

एसीबी ने आम नागरिकों से की यह अपील

एसीबी के अधिकारियों ने प्रदेशवासियों से यह अपील की है कि भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो की टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1064 और व्हाट्सएप हेल्पलाइन नंबर 941350 2834 पर 24 घंटे संपर्क कर भ्रष्टाचार के खिलाफ अभियान में अपना योगदान दें. इस अभियान में कोई भी सरकारी अधिकारी नियम अनुसार काम की एवज में कोई रिश्वत मांगे तो इस नंबर पर संपर्क कर अधिकारी की शिकायत कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें - अलवर में ACB का बड़ा एक्शन, थाने में 15 हजार रुपए घूस लेते ASI को रंगे हाथ किया गिरफ्तार