फौज की नौकरी छोड़ करने लगा चोरी, गैंग बनाकर लग्जरी गाड़ियों से पॉश इलाकों में 100 से अधिक चोरी की, ऐसे हुआ गिरफ्तार

आर्मी की नौकरी छोड़ने के बाद आपने कई लोगों को बैंक, रेलवे अथवा अन्य सेक्टरों में नौकरी करते देखा होगा. लेकिन राजस्थान से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक शख्स ने फौज की नौकरी छोड़ने के बाद चोरी करने का गिरोह बनाया और फिर 100 से अधिक आपराधिक वारदातों को अंजाम दिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Udaipur News: उदयपुर पुलिस ने मंगलवार को एक ऐसे शातिर चोरों को गिरोह को पकड़ा है, जिसने 100 से अधिक चोरी की वारदातों को अंजाम दिया है. खास बात यह है कि इस गिरोह का सरगना फौज की नौकरी छोड़ चुका एक शख्स है. उदयपुर जिले के प्रतापनगर थाना की पुलिस ने इस गिरोह को गिरफ्तार किया है. अब गिरोह में शामिल बदमाशों से पूछताछ की जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार चोरी के एक मामले में उदयपुर की प्रतापनगर थाना पुलिस से एक फौजी सहित चार जनों को गिरफ्तार किया है. 30 मार्च को प्रतापनगर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई गई थी, जिसमें बताया कि 30 मार्च को उसके घर पर कोई नही था. जब वो घर लौटा तो ताला टुटा हुआ था. और बेड रूम में सारा सामान बिखरा हुआ था जब उसने चैक किया तो उसके घर से लाखों रुपये की ज्वेलरी और नगदी गायब थी. 

गुरुग्राम, हरियाणा तक के टोल नाकों की हुई चेकिंग

रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने आरोपियों की तलाश के लिए एक टीम का गठन किया. इसके बाद पुलिस टीम थाना प्रतापनगर द्वारा उपरोक्त तरीका वारदात के आधार पर पूर्व के चालानशुदा मुल्जिमानों से पूछताछ की गई. पुलिस टीम द्वारा वारदात के घटना स्थल का निरीक्षण कर व आस पास के सीसीटीवी कैमरों और अन्य वैज्ञानिक तरीकों से विश्लेषण किया. साथ ही इस मामले में सबूत जुटाए गए. संदिग्धों की पहचान कर उनके आने जाने के रूट के सम्बन्ध गुरूग्राम हरियाणा तक के टोल नाकों के सीसीटीवी फुटेज चेक किए गए. 

Advertisement

सरगना सतपाल फौजी 100 से अधिक वारदातों को दे चुका अंजाम

टीम ने जयपुर, सीकर, भिवाड़ी, दिल्ली, हरियाणा, गुरुग्राम, मानेसर, आदि जगह पर तलाश की. जिसके बाद पुलिस ने इस मामले में मुख्य आरोपी सतपाल सिंह उर्फ सतपाल फौजी को चिन्हित किया. जब सतपाल फौजी का अपराधिक रिकोर्ड निकाला गया तो उसने करीब 100 से अधिक वारदातों को अंजाम दिया. जिस पर पुलिस थाना प्रतापनगर टीम ने केन्द्रीय कारागृह अजमेर से मुख्य आरोपी सतपाल फौजी और उसके साथी आरोपी विकाश शर्मा, जितेन्द्र सोनी और विक्रमजीत को प्रोडेक्शन वारंट से गिरफ्तार किया.

Advertisement

पारिवारिक कारणों से छोड़ दी थी फौज की नौकरी

जानकारी के मुताबिक गिरोह का मास्टरमाइंड सतपाल सिंह उर्फ फौजी सेना में था. पारिवारिक कारणों से फौज की नौकरी छोड़ने के बाद वो हरियाणा अपने घर लौट आया और अपराध जगत मे सक्रिय हो गया. सतपाल ने उत्तरप्रदेश, गुजरात राजस्थान, मध्यप्रदेश, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, महाराष्ट्र और दिल्ली में ताबडतोड वारदातों को अंजाम दिया. 

Advertisement

लग्जरी गाड़ियों से पॉश इलाकों 

आरोपी सतपाल सिंह उर्फ सतपाल फौजी शातिर व बदमाश प्रवृति का है, जिस पर पूर्व में हत्या, चोरी, लूट, डकैती और नकबजनी की 100 से अधिक वारदातें कर रखी है. शातिर आरोपी अपनी लग्जरी कार से आते और पॉश कॉलोनी वाले फ्लैट में जाकर वहां के सुरक्षाकर्मी और आसपास के लोगों को चकमा देकर वारदात को अंजाम देकर फरार हो जाते है. अब पुलिस की टीम इन चारों से पूछताछ कर रही है. 
 

यह भी पढ़ें - उदयपुर सांसद मन्नालाल रावत को धमकी देने वाला युवक गिरफ्तार, बताया भाजपा नेता से क्यों था नाराज