ट्रफ लाइन गुजरने के बाद राजस्थान के 6 जिलों में अगले दो हफ्ते मानसून मचाएगा तबाही, टूट सकता है बारिश का रिकॉर्ड

मानसून ट्रफ लाइन राजस्थान से होकर गुजर रहा है. अरब सागर की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है. इस वजह से पूर्वी राजस्थान में 5 से 6 दिन लगातार मानसून सक्रिय रहने वाला है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan Weather Update: हाल ही राजस्थान में मानसून की बारिश (Rajasthan Monsoon Rain) काफी अधिक हुई. जिसके बाद आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया था. सड़क से लेकर घर तक पानी भर गया था. बारिश की वजह नदियां पहले ही उफान मार रही हैं. वहीं अब अगले दो हफ्तों तक फिर से मानसून की बारिश तबाही मचाने वाली है. मानसून ट्रफ लाइन (Monsoon Turf Line) राजस्थान से होकर गुजर रहा है. अरब सागर की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है. इस वजह से पूर्वी राजस्थान में 5 से 6 दिन लगातार मानसून सक्रिय रहने वाला है. जबकि पश्चिमी राजस्थान में भी कुछ जिलों में भारी बारिश होगी.

मानसून की सक्रियता अगस्त में बचे हुए दिन के साथ सितंबर के शुरुआत तक रहने वाला है. पहले 23 से 29 अगस्त तक कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना है. जबकि 30 अगस्त से 5 सितंबर तक भी अधिक बारिश की प्रबल संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग ने आगामी दो सप्ताह के लिये मौसम का पूर्वानुमान किया है.

Advertisement

वर्षा का पूर्वानुमान 23 अगस्त से 29 अगस्त-2024

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में आगामी 5-6 दिन मानसून सक्रिय रहने तथा जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर संभाग के अनेक स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश की प्रबल संभावना है. कोटा, उदयपुर संभाग में 25-26 अगस्त को कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है. प्रथम सप्ताह के दौरान राज्य के अधिकांश भार्गा में सामान्य से अधिक वर्षा (Above normal) तथा दक्षिणी भागों में सामान्य से अत्यधिक ज्यादा वर्षा (excess rainfall) होने की संभावना है.

Advertisement

जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में मध्यम से कहीं-कहीं तेज बारिश व जोधपुर संभाग में 25-26 अगस्त को कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है.

Advertisement

मौसम विभाग ने बताया है कि द्वितीय सप्ताह (30 अगस्त- 05 सितम्बर 2024) के दौरान राज्य में सामान्य से अधिक (Above normal) वर्षा होने की संभावना है. वहीं कहा जा रहा है कि जितनी अब तक बारिश हुई है, अगर उससे अधिक बारिश हुई तो सारे रिकॉर्ड टूट जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan: धौलपुर में मंडरा रहा बाढ़ का संकट, लबालब भर गया पार्वती बांध; खोल दिए चार गेट