विज्ञापन

Rajasthan: धौलपुर में मंडरा रहा बाढ़ का संकट, लबालब भर गया पार्वती बांध; खोल दिए चार गेट

Rajasthan: धौलपुर में बारिश ने त्राहिमान मचा रखा है. बांध, नदी, तालाब, पोखर और जलाशय पानी से लबालब भर चुके हैं. जिले के सबसे बड़ा पार्वती बांध भी भर गया है. अब बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है.  

Rajasthan: धौलपुर में मंडरा रहा बाढ़ का संकट, लबालब भर गया पार्वती बांध; खोल दिए चार गेट
लबालब भरा धौलपुर का पार्वती बांध

Rajasthan: करौली और डांग क्षेत्र से पानी की आवक अधिक होने की वजह से सिंचाई विभाग ने पार्वती बांध के चार गेट खोलकर करीब 4608 क्यूसेक पानी पार्वती नदी में रिलीज कर दिया. जल संसाधन विभाग के एक्सईएन राजकुमार सिंघल ने बताया कि करौली और जिले के डांग क्षेत्र में हुई बारिश का पानी पार्वती डैम में पहुंच रहा है.

पार्वती बांध पूरी तरह से भरा 

पार्वती बांध की भराव क्षमता 223.41 मीटर है.  मौजूदा वक्त में जल स्तर 223.35 मीटर तक पहुंच गया है. उन्होंने बताया कि 6 सेंटीमीटर बांध को खाली गेज मेंटेन करने के लिए रखा गया है. बांध के कैचमेंट एरिया में पानी की जोरदार आवक हो रही है. उन्होंने बताया कि बुधवार को मूसलाधार बारिश हुई थी. बारिश की वजह से पानी में भारी इजाफा हो रहा है. गुरुवार (22 अगस्त) को बांध के 10, 11 और 16, 17 नम्बर के गेट खोलकर पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है. 

गेज मेंटेन करना जरूरी

एक्सईएन राजकुमार सिंगला ने बताया कि पार्वती बांध भराव क्षमता 223.41 मीटर से महज 6 सेंटीमीटर खाली है. 6 सेंटीमीटर गेज को मेंटेन करने के लिए खाली रखा गया है, अगर बारिश रिकॉर्ड को तोड़ती है, तो गेज मेंटेन करने में मुश्किल होगी. लिहाज पार्वती बांध के लेवल को 223.35 मीटर तक स्थिर रखा गया है, इससे ऊपर गेज को नहीं जाने दिया जाएगा. अधिक पानी की आवक होने पर अन्य गेट को खोलकर भी पानी रिलीज किया जा सकता है. जिला प्रशासन अलर्ट मोड़ पर है. हर घंटे गेज का अपडेट लिया जा रहा है. 

साल 2021 में बिगड़े थे हालात

साल 2021 में धौलपुर जिले में पार्वती बांध से हालात बिगड़े थे. करौली और धौलपुर जिले में हुई बारिश ने तत्कालीन समय पर महज 2 दिन के अंदर बांध को लबालब भर दिया था. पानी की अधिक आवक होने पर 18 गेट खोलकर पानी रिलीज किया था. तत्कालीन समय पर बसेड़ी, बाड़ी,सैंपऊ एवं धौलपुर उपखंड के करीब 50 गांव बाढ़ से प्रभावित हुए थे. 
 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राजस्थान में UTB GNM भर्ती निरस्त करने की कार्रवाई पर रोक, हाई कोर्ट ने सरकार से मांगा जवाब
Rajasthan: धौलपुर में मंडरा रहा बाढ़ का संकट, लबालब भर गया पार्वती बांध; खोल दिए चार गेट
'India is growing rapidly towards self-reliance in defense sector' said Defense Minister Rajnath Singh in Jodhpur.
Next Article
'दुनिया के विकट हालात में भारत का लक्ष्य एक दूसरे का हाथ पकड़कर साथ चलना है' जोधपुर में बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह
Close