विज्ञापन

ट्रफ लाइन गुजरने के बाद राजस्थान के 6 जिलों में अगले दो हफ्ते मानसून मचाएगा तबाही, टूट सकता है बारिश का रिकॉर्ड

मानसून ट्रफ लाइन राजस्थान से होकर गुजर रहा है. अरब सागर की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है. इस वजह से पूर्वी राजस्थान में 5 से 6 दिन लगातार मानसून सक्रिय रहने वाला है.

ट्रफ लाइन गुजरने के बाद राजस्थान के 6 जिलों में अगले दो हफ्ते मानसून मचाएगा तबाही, टूट सकता है बारिश का रिकॉर्ड
मानसून की बारिश

Rajasthan Weather Update: हाल ही राजस्थान में मानसून की बारिश (Rajasthan Monsoon Rain) काफी अधिक हुई. जिसके बाद आम जन जीवन अस्त-व्यस्त हो गया था. सड़क से लेकर घर तक पानी भर गया था. बारिश की वजह नदियां पहले ही उफान मार रही हैं. वहीं अब अगले दो हफ्तों तक फिर से मानसून की बारिश तबाही मचाने वाली है. मानसून ट्रफ लाइन (Monsoon Turf Line) राजस्थान से होकर गुजर रहा है. अरब सागर की खाड़ी में कम दबाव वाला क्षेत्र बन रहा है. इस वजह से पूर्वी राजस्थान में 5 से 6 दिन लगातार मानसून सक्रिय रहने वाला है. जबकि पश्चिमी राजस्थान में भी कुछ जिलों में भारी बारिश होगी.

मानसून की सक्रियता अगस्त में बचे हुए दिन के साथ सितंबर के शुरुआत तक रहने वाला है. पहले 23 से 29 अगस्त तक कई जगहों पर भारी बारिश की संभावना है. जबकि 30 अगस्त से 5 सितंबर तक भी अधिक बारिश की प्रबल संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग ने आगामी दो सप्ताह के लिये मौसम का पूर्वानुमान किया है.

Latest and Breaking News on NDTV

वर्षा का पूर्वानुमान 23 अगस्त से 29 अगस्त-2024

मौसम विभाग के मुताबिक, पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में आगामी 5-6 दिन मानसून सक्रिय रहने तथा जयपुर, कोटा, अजमेर, उदयपुर संभाग के अनेक स्थानों पर हल्के से मध्यम बारिश व कहीं-कहीं भारी बारिश की प्रबल संभावना है. कोटा, उदयपुर संभाग में 25-26 अगस्त को कहीं-कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है. प्रथम सप्ताह के दौरान राज्य के अधिकांश भार्गा में सामान्य से अधिक वर्षा (Above normal) तथा दक्षिणी भागों में सामान्य से अत्यधिक ज्यादा वर्षा (excess rainfall) होने की संभावना है.

जबकि पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर, जोधपुर संभाग के कुछ भागों में आगामी दिनों में मध्यम से कहीं-कहीं तेज बारिश व जोधपुर संभाग में 25-26 अगस्त को कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना है.

मौसम विभाग ने बताया है कि द्वितीय सप्ताह (30 अगस्त- 05 सितम्बर 2024) के दौरान राज्य में सामान्य से अधिक (Above normal) वर्षा होने की संभावना है. वहीं कहा जा रहा है कि जितनी अब तक बारिश हुई है, अगर उससे अधिक बारिश हुई तो सारे रिकॉर्ड टूट जाएंगे.

यह भी पढ़ेंः Rajasthan: धौलपुर में मंडरा रहा बाढ़ का संकट, लबालब भर गया पार्वती बांध; खोल दिए चार गेट

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
राष्ट्रीय मिलिट्री स्कूल के 10वीं की छात्र की हुई मौत, कड़ी सुरक्षा के बावजूद निकल गया था बाहर
ट्रफ लाइन गुजरने के बाद राजस्थान के 6 जिलों में अगले दो हफ्ते मानसून मचाएगा तबाही, टूट सकता है बारिश का रिकॉर्ड
ERCP frist Nonera Abra dam Testing today, State Highway 70 will remain closed for the next 5 days
Next Article
ERCP First Dam: ईआरसीपी के पहले नोनेरा एबरा बांध की टेस्टिंग शुरू, अगले 5 दिन बंद रहेगा हाईवे
Close