बाड़मेर में सबसे ज्यादा 46 डिग्री तापमान के बाद सड़कें बनी तंदूर, हीट वेव से बचाव के लिए स्कूल बंद, शहर में पानी की बौछार

बाड़मेर में लगातार तीन दिनों से पर 46 डिग्री के आसपास बना हुआ है. मौसम विभाग ने आगामी एक-दो दिन और इसी तरह की गर्मी और लू की चेतावनी जारी कर रखी है.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins

Barmer Highest Temprature: राजस्थान में इन दिनों भीषण गर्मी और लू प्रकोप देखने को मिल रहा है. जिसके चलते लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त है. खासकर प्रदेश के पश्चिमी इलाके यानी बाड़मेर में हालात और भी खराब है. सुबह होते ही तेज तपिश का दौरा शुरू हो जाता है और दोपहर होते-होते पूरा रेगिस्तान तंदूर की तरह लगता है. यहां लगातार तीन दिनों से पर 46 डिग्री के आसपास बना हुआ है. मौसम विभाग ने आगामी एक-दो दिन और इसी तरह की गर्मी और लू की चेतावनी जारी कर रखी है. वहीं, 11-12 मई के बाद पश्चिमी विक्षोम के सक्रिय होने के बाद इस गर्मी में राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

सड़कों पर की जा रही पानी की बौछार

भीषण गर्मी और तेज गर्म हवा लूं के चलते बाड़मेर शहर की सड़के तपकर तंदूर की तरह हो जाती है. ऐसे में आमजन को राहत पहुंचाने के लिए नगर परिषद बाड़मेर ने गुरुवार को बाड़मेर शहर की मुख्य सड़कों पर पानी की बौछार छोड़कर गर्मी से कुछ राहत दिलाने की कोशिश की गई. नगर परिषद ने गांधी चौक से अहिंसा सर्किल और अहिंसा सर्किल से किसान छात्रावास तक फायर ब्रिगेड से पानी का छिड़काव कर आमजन को गर्मी से राहत दिलाने के प्रयास किए.

Advertisement

तीन दिन से जारी है भीषण गर्मी का दौर

प्रदेश में पिछले तीन दिनों से भीषण गर्मी और लू प्रकोप जारी है और मौसम विभाग ने भी 7, 8 और 9 मई को लू चलने की चेतावनी जारी कर रखी जिसके चलते बाड़मेर में पिछले तीन दिन पारा 45 डिग्री को पार कर रहा है. बाड़मेर में 7 मई यानी मंगलवार को पारा 45.2 बुधवार को 46 डिग्री तक पहुंच गया है. ऐसे में भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग तरह-तरह के जतन कर रहे हैं. किसी को लेकर नगर परिषद बाड़मेर ने भी बाड़मेर शहर की सड़कों को ठंडा करने के लिए गुरुवार शाम को सड़कों पर पानी का छिड़काव किया.

Advertisement

स्कूल में दो दिन की छुट्टी

इसके साथ ही स्कूल आ रहे नौनिहालों राहत देने के लिए स्कूल में छुट्टियों का ऐलान भी कर दिया गया है. बाड़मेर में 9 मई और 10 मई को स्कूल बंद करने का आदेश दिया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में Heat Wave से कब मिलेगी राहत मौसम विभाग ने बताया, 7 जिलों में गर्मी चरम पर