विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान में Heat Wave से कब मिलेगी राहत मौसम विभाग ने बताया, 7 जिलों में गर्मी चरम पर

राजस्थान के माउंट आबू को छोड़ कर सभी जिलों में तापमान करीब 40 डिग्री के पार है. जबकि 7 जिलों का तापमान 44 डिग्री से ऊपर है.

Read Time: 2 min
राजस्थान में Heat Wave से कब मिलेगी राहत मौसम विभाग ने बताया, 7 जिलों में गर्मी चरम पर

Rajasthan Heat Wave: राजस्थान में भीषण गर्मी चरम पर है जिससे लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. राजस्थान के माउंट आबू (Mount Abu) जहां 34 डिग्री तापमान है, को छोड़कर सभी जिलों में तापमान करीब 40 डिग्री के पार है. जबकि 7 जिलों का तापमान 44 डिग्री से ऊपर है. वहीं, सर्वाधिक अधिकतम तापमान बाड़मेर (Highest Temperature Barmer) में 46.0 डिग्री दर्ज किया गया है.

राजस्थान में बढ़ती गर्मियों को देखते हुए कई जिलों में स्कूल की टाइमिंग (School Timing) में बदलाव किया गया है. जबकि कुछ जिलों में स्कूलों में छुट्टी का आदेश दे दिया गया है.

हीट वेव से राहत मिलने के आसार

मौसम विभाग के मुताबिक, 10 मई से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आगामी दिनों में राज्य के कई स्थानों पर आंधी बारिश की गतिविधियां होने तथा तापमान में 2 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की सम्भावना है. 11 मई से हीट वेव से अगले तीन-चार दिनों के लिए राहत मिलने के प्रबल आसार हैं.

कुछ जिलों में 1-2 डिग्री तक की गिरावट

पिछले 24 घंटों में राज्य के अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान में 1-2  डिग्री की वृद्धि दर्ज हुई तथा राज्य के कई स्थानों पर अधिकतम तापमान 43-46 डिग्री दर्ज किए गए. राज्य के जोधपुर व बीकानेर संभाग में अधिकतम तापमान 45-46 डिग्री दर्ज हुई व हीट वेव दर्ज.

सर्वाधिक अधिकतम तापमान बाड़मेर में 46.0  डिग्री दर्ज किया गया है.गुरुवार को भी जोधपुर व बीकानेर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री तक पहुंचने तथा कहीं-कहीं हीट वेव/लू चलने की प्रबल संभावना है. पूर्वी राजस्थान के अधिकतर भागों में गुरुवार (9 मई) से ही अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री की गिरावट संभव है.

राजस्थान के इन 7 जिलों में तापमान चरण पर

बारमेड़ : 46.0 डिग्री सेल्सियस
गंगानगर : 45.2 डिग्री सेल्सियस
जैसलमेर: 45.2 डिग्री सेल्सियस
जोधपुर : 45.0 डिग्री सेल्सियस
बीकानेर : 44.6 डिग्री सेल्सियस
कोटा: 44.6 डिग्री सेल्सियस
जयपुर : 42.8 डिग्री सेल्सियस

य़ह भी पढ़ेंः राजस्थान के स्कूलों में Heat Wave की वजह से कहीं छुट्टी का ऐलान तो कहीं बदली गई है टाइमिंग, जानें कब होगी गर्मी छुट्टी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close