विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के स्कूलों में Heat Wave की वजह से कहीं छुट्टी का ऐलान तो कहीं बदली गई है टाइमिंग, जानें कब होगी गर्मी छुट्टी

राजस्थान के अधिकतर जिलों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है. इसके साथ ही हीट वेव (Heat Wave) शुरू हो गए हैं. ऐसे में कई जगहों पर स्कूल की छुट्टी दे दी गई है.

Read Time: 4 mins
राजस्थान के स्कूलों में Heat Wave की वजह से कहीं छुट्टी का ऐलान तो कहीं बदली गई है टाइमिंग, जानें कब होगी गर्मी छुट्टी

Rajasthan School Closed: राजस्थान में गर्मियों की वजह से न केवल कामकाजी बल्कि नौनिहाल भी हलकान हो रहे हैं. राजस्थान के अधिकतर जिलों में तापमान 44 डिग्री सेल्सियस के पार जा चुका है. इसके साथ ही हीट वेव (Heat Wave) शुरू हो गए हैं. पश्चिमी राजस्थान में तेजी से गर्मी बढ़ रही है. बाड़मेर में तापमान 45 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया गया है. ऐसे में स्कूली बच्चों के लिए यह काफी प्रभावित करने वाला समय है. राजस्थान के अलग-अलग जिलों में हीट वेव के प्रभाव को देखते हुए कई जिलों में स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान कर दिया गया है. वहीं कई जिलों में स्कूल की टाइमिंग (School Timing) में बदलाव किया गया है.

आपको बता दें, राजस्थान में स्कूल की गर्मी छुट्टी (Rajasthan Summer Vacation) का ऐलान नहीं किया गया है. हालांकि बताया जा रहा है कि राजस्थान में सभी स्कूलों में 17 मई से गर्मी छुट्टी का ऐलान किया जाएगा. राजस्थान की सिरोही जिले की बात करें तो यहां सरकारी और निजी स्कूलों में 16 मई तक छुट्टी की घोषणा की गई है. इसके तहत नर्सरी से लेकर आठवीं कक्षा तक के बच्चों को छुट्टी दी गई है. वहीं कहा गया है कि 17 मई से ग्रीष्मवकाश शुरू होगा. चलिए आपको बताते हैं किसे जिले में स्कूल के लिए क्या निर्देश दिये गए हैं.

बीकानेर में 12 बजे तक स्कूल

बीकानेर में बढ़ती गर्मी और हीट वेव को देखते हुए जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने 12वीं तक के सभी राजकीय और निजी स्कूलों का शैक्षणिक कार्य दोपहर 12 बजे तक अनिवार्य रूप से समाप्त करने के आदेश दिए हैं. इसके साथ यह भी आदेश दिये गए हैं कि अगर आदेश की अवहेलना की जाती है तो  राजकीय या गैर राजकीय विद्यालयों के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

भरतपुर में स्कूल की छुट्टी

भरतपुर में गर्मी और हीट वेव की वजह से सरकारी और निजी स्कूलों में दो दिन की छुट्टी का ऐलान किया गया है. इसके तहत 9 मई और 11 मई को छुट्टी का ऐलान किया गया है. जबकि 10 मई को परशुराम जंयती के उपलक्ष्य स्कूल बंद रहेंगे.

जैसलमेर में बदली स्कूल की टाइमिंग

जैसलेमर में हीट वेव तेजी से बढ़ता देखा जा रहा है. इस वजह से जिला कलेक्टर प्रतापसिंह नाथावत ने आदेश जारी कर स्कूल की टाइमिंग को बदलने के आदेश दिये हैं. इसके तहत कक्षा 1 से 8 तक के बच्चों की स्कूल  सुबह 7.30 बजे से 11 बजे तक किया गया है. यानी 11 बजे स्कूल समाप्त हो जाएगा.

जोधपुर और कोटा में बदली गई  स्कूल टाइमिंग

जोधपुर में भी भीषण गर्मी और लू को देखते हुए स्कूल की टाइमिंग बदली गई है. इसके तहत जोधपुर में भी सुबह 7.30 बजे से सुबह 11 बजे तक ही स्कूल का संचालन किया जाएगा. यह आदेश प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्तर के विद्यार्थियों के स्कूल के लिए आदेश जारी किया गया है. वहीं कोटा में भी जिला कलेक्टर रविंद्र गोस्वामी ने कक्षा 1 से 8 तक के विद्यालयों को सुबह 7.30 बजे से 11 बजे तक संचालित करने का आदेश दिया है.

भीलवाड़ा-झुंझुनूं और दौसा में भी बदली स्कूल की टाइमिंग

भीलवाड़ा में कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों के लिए सुबह 7.30 बजे से दिन के 11.30 बजे तक स्कूल संचालित करने का आदेश दिया गया है. जबकि झुंझुनूं में जिला कलेक्टर ने सुबह 7.30 बजे से 11 बजे दिन तक स्कूल संचालित करने के आदेश दिये हैं. दौसा में कक्षा 1 से 8 तक के स्कूलों को सुबह 7 बजे से 11 बजे तक स्कूल चलाने का आदेश दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः राजस्थान में जल्द जारी होगा 10वीं-12वीं का रिजल्ट, जानें क्या है अपडेट और तैयारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर पर खेल रहा 3 साल का बच्चा अचानक हुआ गायब, सीसीटीवी में कैद हुई वारदात
राजस्थान के स्कूलों में Heat Wave की वजह से कहीं छुट्टी का ऐलान तो कहीं बदली गई है टाइमिंग, जानें कब होगी गर्मी छुट्टी
Major accident in Jhalawar, 3 including father-in-law and son-in-law riding a bike died due to car collision
Next Article
Jhalawar Accident: झालावाड़ में बड़ा हादसा, कार की टक्कर से बाइक सवार ससुर-दामाद सहित 3 की मौत
Close
;