विज्ञापन

5 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स कॉलेजों में सिर्फ 2500 सीटें, कैसे खुलेगी जैसलमेर में शिक्षा की राह

जैसलमेर जिले में इस साल आए रिजल्ट में 12वीं कक्षा कला वर्ग में 5023 विद्यार्थी पास हुए है, लेकिन अब उन्हें कॉलेज में एडमिशन को लेकर संघर्ष करना पड़ेगा.

5 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स कॉलेजों में सिर्फ 2500 सीटें, कैसे खुलेगी जैसलमेर में शिक्षा की राह

Jaisalmer News: देश के पश्चिमी सरहद पर बसे जैसलमेर को अंतिम जिले के बजाय सरकार प्रथम जिला कह कर पुकार रही है. लेकिन शिक्षा के क्षेत्र में यह अब भी अंतिम सा ही है. जिले में इस साल आए रिजल्ट में 12वीं कक्षा कला वर्ग में 5023 विद्यार्थी पास हुए है, लेकिन अब उन्हें कॉलेज में एडमिशन को लेकर संघर्ष करना पड़ेगा. क्योंकि जिले के 11 महाविद्यालयों में मिलाकर कला वर्ग के विद्यार्थियों के लिए केवल 2500 सीट उपलब्ध है यानी स्टूडेट्स सीट के दुगुने से भी अधिक है.

50 प्रतिशत के करीब स्टूडेंटस एडमिशन से रह जाएंगे वंचित

 5023 विधार्थियों पर अगर 2500 सीटें होगी तो ऐसे में 50 प्रतिशत के करीब विद्यार्थी कॉलेज एडमिशन से वंचित रह जाएंगे. हालांकि ,पहले सीट इससे भी कम थी. लेकिन उच्च शिक्षा विभाग के जरिए कॉलेज में 20 प्रतिशत सीटों की बढ़ोतरी करने के बावजूद आधे स्टूडेंट कॉलेज में प्रवेश नहीं ले पाएंगे. जैसलमेर में यह सिर्फ इसी साल की समस्या नहीं है. हर साल ऐसे ही हजारों स्टूडेंट कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पाते हैं. इसके बावजूद सरकार के जरिए कॉलेज में सीटों को स्थाई रूप से बढ़ाने को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. हालांकि पूर्व में जैसलमेर में सिर्फ तीन कॉलेज ही थे. विद्यार्थियों के लिए पोकरण, एसबीके और एमएल सांवल कॉलेज में ही प्रवेश लेना पड़ता था.अब जैसलमेर में 2, पोकरण में 2, रामगढ़, मोहनगढ़, फतेहगढ़, नाचना, सांकड़ा, भणियाणा और फलसूंड में भी कॉलेज खुलने से राहत मिली है.

सीट बढ़ाने को लेकर शिक्षा मंत्री से की चर्चा

इस विषय के बारें में जैसलमेर से तीसरी बार विधायक चुने गए छोटू सिंह भाटी ने कहा कि यह विषय कुछ दिन पहले ही उनके संज्ञान में लाया गया था, जिसके बाद उन्होंने शिक्षा मंत्री से सीट बढ़ाने को लेकर वार्ता की थी. वही इन कॉलेजों में व्याख्याताओं की कमी को पूर्ण करने के विषय में भी चर्चा हुई है. वही इस मुद्दे को हम असेंबली में भी उठाएंगे.

कॉलेज का नामविज्ञान    वाणिज्य   कला
एसबीके 176  100 400
मिश्रीलाल  (गर्ल्स) 88 100  300
पोकरण  कॉलेज176  100   200
पोकरण गर्ल्स176  200
भणियाणा    200
सांकड़ा  200
मोहनगढ़   200
रामगढ़  200
फतेहगढ200
नाचना200
फलसूंड    200
कुल  616       300   2500

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Jodhpur: शारदीय नवरात्र की तैयारी शुरू,  पश्चिम बंगाल के कलाकारों द्वारा तैयार की जा रही इको-फ्रेंडली मूर्तियां
5 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स कॉलेजों में सिर्फ 2500 सीटें, कैसे खुलेगी जैसलमेर में शिक्षा की राह
People gave memorandum CM stop transfer SP gangapur city IPS Sujit Shankar and  farewell heavy heart
Next Article
IPS Sujit Shankar: SP का तबादला रुकवाने के लिए CM को ज्ञापन, नहीं रुका तो भारी मन से दी विदाई 
Close