CM भजनलाल का राजस्थान के कर्मचारियों को दिवाली बोनस देने का ऐलान, जानें कितनी रकम मिलेगी

पिछले हफ्ते कर्मचारी संघ ने तदर्थ बोनस को 7000 से बढ़ाकर 15 हजार रुपए करने की मांग की थी. इसके साथ ही पूरे बोनस राशि को नकद भुगतान कराए जाने की सीएम से मांग की गई थी. 

विज्ञापन
Read Time: 2 mins

Rajasthan Diwali Bonus Announces: राजस्थान में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने शनिवार को बड़ी घोषणा की है. राज्य कर्मचारियों को दीपावली बोनस देने की सरकार की तरफ से मंजूरी मिल गई. भजनलाल सरकार के इस फैसले राज्य के लगभग 6 लाख कर्मचारियों को फायदा होगा. तदर्थ बोनस का अतिरिक्त वित्तीय भार लगभग 500 करोड़ रुपये होगा. सरकार के इस ऐलान से पंचायत समिति और जिला परिषद कर्मचारियों को भी दिवाली बोनस मिलेगा.

कर्मचारी संघ ने की थी बोनस बढ़ाने की मांग

सरकार ने अराजपत्रित कर्मचारियों को वर्ष 2023-24 के लिए तदर्थ बोनस की मंजूरी दी है. बता दें कि पिछले हफ्ते अखिल राजस्थान राज्य कर्मचारी संयुक्त महासंघ ने तदर्थ बोनस को 7000 से बढ़ाकर 15 हजार रुपए करने की मांग की थी. इसके साथ ही पूरे बोनस राशि को नकद भुगतान कराए जाने की सीएम से मांग की गई थी. 

बोनस का कितना नकद मिलेगा 

तदर्थ बोनस का लाभ राज्य सेवा के अधिकारियों (RAS) को छोड़कर बाकी अन्य राज्य कर्मचारियों को मिलेगा. बोनस की गणना अधिकतम परिलब्धियां 7000 रुपये और 31 दिन के माह के आधार पर की जाएगी. यह 30 दिन की अवधि के लिए देय होगा. इसके हिसाब से प्रत्येक कर्मचारी को अधिकतम 6774 रुपये तदर्थ बोनस मिलेगा. जिसमें से 75 प्रतिशत राशि नकद और 25 प्रतिशत राशि कर्मचारी के सामान्य प्रावधायी निधि खाते में जमा की जाएगी. 

भजनलाल सरकार के इस ऐलान से लगभग 500 करोड़ रुपये अतिरिक्त वित्तीय भार होगा. तदर्थ बोनस पंचायत समिति और जिला परिषद कर्मचारियों को भी देय होगा.

Advertisement

यह भी पढे़ं-