विज्ञापन

Government Jobs: भजनलाल सरकार का युवाओं को बड़ा तोहफा, 60 हजार पदों पर होगी भर्ती

Government Jobs: राजस्थान में परीक्षा की तारीख और रिजल्ट की तिथि फॉर्म भरने के साथ ही बता दी जाएगी. इससे प्रतियोगी परीक्षाओं में पारदर्शिता आएगी. 

Government Jobs: भजनलाल सरकार का युवाओं को बड़ा तोहफा, 60 हजार पदों पर होगी भर्ती

Government Jobs: राजस्थान सरकार जनवरी 2025 से मार्च 2026 तक राजस्थान में 60 हजार से अधिक पदों पर भर्ती करेगी.  राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से जारी सूचना के अनुसार दशहरे के दिन सरकारी नौकरी की तैयारी करने वाले बेरोजगारों के लिए बड़ा तोहफा है.  भर्तियां 15 से अधिक अलग-अलग विभागों में होगी. 

15 अक्टूबर तक जारी होगा कैलेंडर 

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड 15 अक्टूबर तक कैलेंडर जारी करेगा. भर्ती परीक्षा की तारीख के साथ रिजल्ट कब घोषित होगा, इसकी भी जानकरी कैलेंडर में दी जाएगी. राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के अध्यक्ष आलोक राज ने सोशल मीडिया 'X' पर पोस्ट किया है. उन्होंने लिखा, सभी से फीडबैक लिया गया था. उसी के आधार पर हम रिजल्ट की डेट्स की घोषणा भी परीक्षा के कैलेंडर में करेंगे. हम परीक्षा के परिणाम तीन से पांच महीने में कर देंगे." 

आलोक राज ने सोशल मीडिया पर किया सर्वे 

उन्होंने सोशल मीडिया पर एक सर्वे भी किया, जिसमें सवाल पूछा, "हमारी भर्ती परीक्षा होने के 3 महीने में रिजल्ट, उसके बाद नियुक्ति, छोटी भर्ती 3 महीने में, और बड़ी भर्ती 5 - 6 महीने  में जो जाए (यदि कोई कानूनी पेंच न हो तो), तो यह प्रयास  कैसा रहेगा, यानी परीक्षा होने के बाद सब कुछ 6 से 9 महीने में?"

पहले भी बोर्ड कर चुका है कई नवाचार 

इससे पहले भी बोर्ड ने कई नवाचार करने का फैसला किया था. बोर्ड ने बताया था कि अब कैंडिडेट अपनी ओएमआर शीट भी देख पाएंगे. बोर्ड जल्द ही यह व्यवस्था करने वाला है. अक्सर कई कैंडिडेट यह आरोप लगाते थे कि उनकी ओएमआर शीट बदल दी गई और उन्हें कम अंक दिए गए. इसे देखते हुए बोर्ड यह व्यवस्था कर रहा है. ताकि विश्वसनीयता और पारदर्शिता बढ़े.

छोटी परीक्षाओं में विद्यार्थियों की रैंकिंग जारी होगी

इसके साथ ही हरेक परीक्षा की मेरिट लिस्ट जारी करने का फैसला किया था. छोटी परीक्षाओं में सभी विद्यार्थियों की रैंकिंग जारी की जाएगी. ताकि सभी लोगों उनकी रैंकिंग पता रहे. इससे डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के नाम पर किसी अभ्यर्थी से ठगी नहीं होगी. अगर किसी भर्ती परीक्षा में लाखों विद्यार्थी हिस्सा लेते हैं तो बोर्ड भर्ती पदों के संख्या का 10 से 20 गुणा विद्यार्थियों की मेरिट लिस्ट जारी करेगा.

सीएम भजनलान ने समय से भर्ती पूरा करने का दिया था आदेश 

राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा ने भर्ती परीक्षा को तय समय में पूरा करने का आदेश दिया था. उन्होंने कहा था कि रिजल्ट जल्द से जल्द जारी किया जाएगा. युवाओं को रोजगार के लिए  ज्यादा इंतजार ना करना पड़े. आलोक राज ने मीडिया को बताया कि राजस्थान में भर्ती परीक्षा के बाद स्टूडेंट्स को रिजल्ट के लिए इंतजार करना पड़ता था. उन्होंने कहा कि एक ऐसा प्रारूप तैयार किया गया है, जिसके तहत भविष्य में कर्मचारी चयन बोर्ड की आरे से किसी भी भर्ती परीक्षा में 3 से 5 महीने में रिजल्ट जारी कर दिया जाएगा. 

यह भी पढ़ें: बाबा सिद्दकी की हत्या के पीछे लॉरेंस बिश्नोई गैंग का हाथ? पुलिस हिरासत में दो संदिग्ध

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
Previous Article
Baba Siddique Murder: बाबा सिद्दकी की हत्या के पीछे लॉरेंस बिश्नोई गैंग का हाथ? पुलिस हिरासत में दो संदिग्ध
Government Jobs: भजनलाल सरकार का युवाओं को बड़ा तोहफा, 60 हजार पदों पर होगी भर्ती
Sri Ganganagar Health department action bad food found in A Square Lounge and Bar
Next Article
रेस्टोरेंट में परोसा जा रहा था कीड़ों से भरा मशरूम, स्वास्थ्य विभाग ने मारा छापा तो किचन देखकर उड़े होश
Close