विज्ञापन

Rajasthan New Districts: राजस्थान के 17 नए जिलों पर बड़ा फैसला लेने की तैयारी, भजनलाल शर्मा ने अमित शाह को लिखा पत्र

Rajasthan CM Letter to Amit Shah: केंद्रीय गृह मंत्री को लिखे गए इस पत्र से जाहिर है कि सीएम भजनलाल शर्मा दिसंबर माह तक 17 नए जिलों का क्षेत्राधिकार बदलने या उन्हें समाप्त करके छोटे जिलो को आपस में मर्ज करने का फैसला ले सकते हैं.

Rajasthan New Districts: राजस्थान के 17 नए जिलों पर बड़ा फैसला लेने की तैयारी, भजनलाल शर्मा ने अमित शाह को लिखा पत्र
भजन लाल शर्मा.

Rajasthan News: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Bhajan Lal Sharma) ने बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के नाम एक पत्र लिखा है, जिसका खुलासा दो दिन बाद शुक्रवार को हुआ है. इस लेटर के जरिए सीएम शर्मा ने राजस्थान की प्रशासनिक सीमाओं को 31 दिसंबर तक खोलने का आग्रह किया है.

भजनलाल शर्मा ने पत्र में क्या लिखा?

सीएम ने पत्र में लिखा, 'केंद्र सरकार ने आगामी जनगणना के लिए जिलों, तहसीलों, कस्बों और गांवों जैसी प्रशासनिक इकाइयों को तय करने की राज्य की शक्तियां 01 जुलाई 2024 को फ्रिज कर दी हैं. राज्य सरकार प्रदेश में नवीन राजस्व ग्राम, उपखण्ड, तहसील, उप-तहसील कार्यालयों इत्यादि के सृजन एवं जिलों के क्षेत्राधिकार आदि में परिवर्तन के संबंध में अधिसूचना जारी कर आमजन को लाभान्वित करना चाहती है. अतः राजस्थान प्रदेश के जिलों, तहसीलों, कस्बों, पंचायत समितियों, ग्राम पंचायतों, जिला परिषदों एवं स्थानीय निकायों आदि प्रशासनिक इकाइयों के स्थिरीकरण की समय सीमा 31 दिसंबर 2024 तक बढ़ाए जाने की अनुमति शीघ्र प्रदान कराएं.'

छोटे जिलों को मर्ज/समाप्त करने की तैयारी!

इस पत्र से जाहिर है कि सीएम भजनलाल शर्मा दिसंबर माह तक 17 नए जिलों का क्षेत्राधिकार बदलने या उन्हें समाप्त करके छोटे जिलो को आपस में मर्ज करने का फैसला ले सकते हैं. इस संबंध में सीएम ने एक कमेटी का गठन भी किया था, जिसकी अध्यक्षता की जिम्मेदारी पूर्व IAS ललित के पंवार को सौंपी गई थी. इस कमेटी को आदेश दिया गया था कि वो नए जिलों के पुर्नगठन के संबंध में एक रिपोर्ट बनाए और 15 दिन के अंदर उसे मंत्रिमण्डलीय उप-समिति को सौंप दे. राजस्थान के उपमुख्यमंत्री प्रेमचंद बैरवा ने भी कहा था कि यह स्पष्ट किया जाए की नए जिलों के गठन का मूल्य उद्देश्य राजनीति से प्रेरित ना होकर जनहित आधारित होना चाहिए. 

सीमांकन के बाद 19 जिलों में होने हैं चुनाव

राजस्थान में इस साल नवंबर दिसंबर में अलवर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, चित्तौड़गढ़, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जालोर, झुंझुनूं, पाली, सीकर, सिरोही, और टोंक में पंचायतों और जिला परिषद के चुनाव होंगे. सीमांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद 19 जिलों में चुनाव होंगे. इनमें बालोतरा, ब्यावर, अनूपगढ़, डीडवाना कुचामन, डीग, दूदू, गंगापुर सिटी, जयपुर उत्तर, जयपुर दक्षिण, कोटपुतली, खैरथल, नीम का थाना, फलोदी, सलूंबर, सांचौर, जोधपुर, जोधपुर ग्रामीण, केकड़ी और शाहपुरा शामिल हैं.

3 नए जिलों का नोटिफिकेशन अटका

बताते चलें कि राजस्थान की पूर्ववर्ती गहलोत सरकार ने विधानसभा चुनाव से ठीक पहले 19 नए जिले बनाने की घोषणा की थी, जिसके बाद राजस्थान के कुल जिलों की संख्या 33 से बढ़कर 50 हो गई. लेकिन सुजानगढ़, मालपुरा और कुचामन सिटी जिले का नोटिफिकेशन अभी तक जारी नहीं हुआ. विधानसभा चुनाव के बाद प्रदेश में भाजपा की सरकार बन गई. अब ब्यूराक्रेसी में यह संशय भी बना हुआ है कि सभी नए जिलों के सीमांकन का काम शुरू हो या कुछ जिलों को छोड़ दिया जाए? इस बारे में आचार संहिता हटने के बाद अधिकारी उच्च स्तर से मार्गदर्शन भी लेंगे.

ये भी पढ़ें:- बड़ा प्रशासनिक फेरबदल, 108 IAS अफसरों के तबादले, 2 महिलाओं को मिली महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Rajasthan Politics: रिछपाल मिर्धा ने हनुमान बेनीवाल को दी 'अमर बकरे' की उपाधि, बोले- 'सोने की बालियां पहनकर वो...'
Rajasthan New Districts: राजस्थान के 17 नए जिलों पर बड़ा फैसला लेने की तैयारी, भजनलाल शर्मा ने अमित शाह को लिखा पत्र
Tehsil level area declared district in Gehlot government, Jhabar Singh Kharra said only 5-6 out of 17 districts on the criteria
Next Article
गहलोत सरकार में तहसील स्तर के क्षेत्र घोषित हुए जिले, बीजेपी मंत्री बोले- मापदंड पर 17 जिलों में से केवल 5-6
Close