27 days ago

Bharat Bandh Rajasthan: एससी-एसटी आरक्षण में 'क्रीमीलेयर' पर आए सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के खिलाफ बुधवार 21 अगस्त को दलित-आदिवासी संगठनों ने भारत बंद का आह्वान किया था. इस बंदी का राजस्थान में मिलाजुला असर देखने को मिला. प्रदेश के कई जिलों में बाजार बंद रहे. हालांकि कई जिलों में सामान्य माहौल रहा. जोधपुर में बंदी के दौरान गर्म तेल गिरने से एक दुकानदार झुलस गया, बीकानेर में दो गुटों में झड़प हुई. जबकि झूंझुनू से पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए जाने का मामला सामने आया. 

मालूम हो कि भारत बंद को लेकर राजस्थान के दौसा, जयपुर, गंगापुर सिटी, भरतपुर, डीग, झुंझुनू और सवाईमाधोपुर जिले में सभी सरकारी व प्राइवेट स्कूल/कॉलेजों में छुट्टी का ऐलान किया गया था. बंदी के मध्येनजर प्रदेश में चप्पे-चप्पे पर भारी पुलिस बल की तैनाती की गई थी. पढ़े राजस्थान में भारत बंद बड़े अपडेट्स.

Rajasthan Bharat Bandh LIVE Updates..

Aug 21, 2024 21:33 (IST)

राजस्थान के इस्लामपुर में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे?

भारत बंद के दौरान राजस्थान में निकाले जा रहे प्रदर्शन में पाकिस्तान जिंदाबाद (Pakistan Zindabad slogans) के नारे लगाए जाने का मामला सामने आया है. कहा जा रहा है कि इसका एक वीडियो भी वायरल है. सोशल मीडिया पर चल रही ऐसी खबरों को देखते हुए एसपी में जांच के आदेश दिए है.
पढ़ें पूरी खबर- भारत बंद के दौरान राजस्थान के इस्लामपुर में पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगे?

Aug 21, 2024 18:00 (IST)

दुकानदार बोला- शाम की रोटी का इंतजाम कर दो मैं दुकान बंद कर दूंगा

भारत बंद के बीच राजस्थान का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. इस वायरल वीडियो में एक दुकानदार बाजार बंद कराने आए लोगों और थानेदार से उलझता नजर आ रहा है. दुकानदार साफ कहता है कि हमे आरक्षण नहीं, बच्चों के लिए रोटी चाहिए. बाजार बंद कराने आए लोगों से दुकानदार यह भी कहता है कि आप शाम को हमारे परिवार के लिए रोटी (खाने) का इंतजाम कर दो, मैं दुकान बंद कर दूंगा. 
पढ़ें पूरी खबर- शाम की रोटी का इंतजाम कर दो मैं दुकान बंद कर दूंगा... वीडियो वायरल

Aug 21, 2024 16:50 (IST)

भारत बंद को लेकर राजस्थान के डीजीपी का बयान आया सामने

राजस्थान में भारत बंद को लेकर DGP यूआर साहू का बयान सामने आया है. साहू ने कहा कि राजस्थान में दो-तीन घटनाओं को छोड़कर बंद शांतिपूर्ण रहा है. दो-तीन जगह से सूचना मिली है कि बंद के दौरान क़ानून व्यवस्था बिगाड़ने की कोशिश की गई. इस संबंध में शिकायत के आधार और अनुसंधान किया जाएगा. डीजीपी ने आगे कहा कि राजस्थान में राज्य सरकार के निर्देशों पर पुलिस डिपार्टमेंट ने पहले से ही तैयारी कर रखी थी. उसी के अनुसार आज पुलिस प्रशासन ने बेहतर ढंग से अपनी ड्यूटी को अंजाम दिया.

Aug 21, 2024 16:23 (IST)

Bharat Bandh 2024 LIVE Updates: बीकानेर के बवाल का वीडियो आया सामने

भारत बंद के दौरान बीकानेर में हुए झड़प का वीडियो भी सामने आ गया है. इस वीडियो में आप देख सकेंगे कि किस तरह दुकान बंद कराने के नाम पर बीकानेर के बज्जू में दो गुटों में झड़प हुई.

Advertisement
Aug 21, 2024 16:05 (IST)

Bharat Bandh 2024 LIVE Updates: बीकानेर में बवाल, दो गुटों में झड़प

भारत बंद के दौरान राजस्थान के बीकानेर जिले से बवाल की खबर सामने आई है. बीकानेर के बज्जू मे 

भारत बन्द के दौरान दो गुटों झड़प हुई. इस झड़प में एक व्यक्ति घायल भी हो गया. झड़प के बाद क़स्बे में तनाव की स्थिति बनी है. बताया गया कि दुकान बन्द करवाने को लेकर विवाद हुआ. झड़प के बाद 

पुलिस मौक़े पर पहुंच चुकी है. घायल का इलाज सीएचसी में कराया जा रहा है. हालांकि एसएमडी रंजीत कुमार ने बताया स्थिति कंट्रोल में है. 

Aug 21, 2024 14:19 (IST)

Bharat Bandh LIVE: भारत बंद का जयपुर में दिखा असर

एससी एसटी आरक्षण में उप वर्गीकरण के सुप्रीम कोर्ट के फैसले के विरोध में भारत बंद का असर जयपुर में भी देखने को मिला. अल्बर्ट हॉल के पास बड़ी संख्या में जमा हुए लोग चौड़ा रास्ता, त्रिपोलिया गेट होते हुए बड़ी चौपड़ से एमआई रोड पहुंचे. हल्की बारिश के बीच नारेबाजी करते हुए लोग फैसले के खिलाफ नारेबाजी कर रहे. प्रदर्शन के रूट को देखते हुए व्यापारियों ने पहले ही अपनी दुकानें बंद रखी थी. प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए बड़ी संख्या में पुलिसकर्मी और आरएएफ की टुकड़ी तैनात रखी थी. बंद समर्थकों का कहना था कि यह आरक्षण समाप्त करने की साजिश है.

Advertisement
Aug 21, 2024 12:53 (IST)

पाली में डीजे के साथ निकाला जुलूस

सुप्रीम कोर्ट की ओर से एससी-एसटी वर्गों के आरक्षण में कोटा देने के निर्णय के विरोध में पाली शहर समेत जिले भर में दलित संगठनों की ओर से रैलियों का आयोजन किया जा रहा है. बंद का असर जिलेभर में देखने को मिला. सुबह से ही बाजार पूरी तरह से बंद नजर आए. जय भीम के नारों के साथ दलित वर्ग के हजारों लोग डीजे लेकर शहर भर में घूमे. इस दौरान आवश्यक सेवाओं को छोड़कर सभी सेवाएं पूरी तरह से बंद रहीं.

Aug 21, 2024 12:50 (IST)

Bharat Bandh Rajasthan: बूंदी में जबरन बंद करवाया गया बाजार

बूंदी में भी भारत बंद का असर देखने को मिल रहा है. सुबह से सभी व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद हैं. एससी एसटी संगठन से जुड़े लोग बड़ी संख्या में शहर भर के बाजारों में घूम कर प्रदर्शन करते हुए दिखाई दे रहे हैं. इस दौरान जो  दुकान खुली हुई दिख रही है, उसे वो जबरन बंद करवा रहे हैं. प्रदर्शन को देखते हुए 300 से ज्यादा पुलिसकर्मी तैनात हैं. ड्रोन से शहर के विभिन्न इलाकों की निगरानी की जा रही है. एनडीटीवी राजस्थान संवाददाता सलीम अली ने बूंदी शहर में बंद का जायजा लिया, जहां इंदिरा मार्केट सहित विभिन्न बाजार बंद रहे. जिले के हिंडोली, तालेड़ा, लाखेरी, केशवरायपाटन कस्बे भी बंद थे.

Advertisement
Aug 21, 2024 12:47 (IST)

Bharat Bandh 2024: हाथों में डंडे लेकर युवाओं ने निकाला जुलूस

अलवर में अंबेडकर सर्किल पर संयुक्त समाज के सभी कार्यकर्ता उपस्थित हुए. इसके बाद उन्होंने पूरे बाजार में रैली निकली. कुछ लोगों के हाथों में डंडे थे, कुछ बाइक पर झंडे लिए बैठे थे, जबकि कुछ पैदल चल रहे थे. ये रैली तीन बजे मिनी सचिवालय पहुंचेगी, जहां जिला कलेक्टर को ज्ञापन दिया जाएगा. एक डीएसपी, दो थाना प्रभारी और पुलिस की चार गाड़ियां रैली के साथ चल रही हैं.

Aug 21, 2024 12:09 (IST)

Bharat Band 2024: गर्म तेल गिराकर जलाए दोनों पैर

जोधपुर जिले के सोमेसर गांव में भारत बंद के दौरान बंद समर्थकों ने खूब उत्पात मचाया. यहां व्यापारियों के प्रतिष्ठानों को जबरदस्ती बंद कराया गया. इसी दौरान उत्पात मचाने वालों ने एक पकोड़े बनाने वाले को अपना शिकार बना लिया और उसके पैरों पर गर्म तेज डालकर जला दिए. इसके बाद इलाके में हड़कंप मच गया और गांव में महिला एवं पुरुष धरने पर बैठ गए और रोड जाम कर दी.

Aug 21, 2024 10:30 (IST)

Bharat Bandh Rajasthan LIVE: बस स्टैंड पर इंतजार कर रही सवारियां

भारत बंद के आह्वान को लेकर पुलिस और प्रशासन सतर्क है. धौलपुर शहर के प्रमुख बाजारों में सन्नाटा पसर गया है. बाजार पूरी तरह से बंद हैं. रोडवेज बसों के पहिए थमने से सवारियां बस स्टैंड पर परेशान हो रही हैं. चप्पे चप्पे पर पुलिस की तैनाती की गई है. पुलिस द्वारा बाजारों में फ्लैग मार्च किया जा रहा है. जिले के राजाखेड़ा, सरमथुरा,बाड़ी,बसेड़ी एवं सैपऊ उपखंड में भारी पुलिस बल की गई है. धौलपुर रोडवेज बस स्टैंड पर बसों के पहिए पूरी तरह से थम गए हैं. सावरिया सुबह से इंतजार कर रही हैं. लोगों को आवागमन में भारी असुविधा हो रही है.

Aug 21, 2024 10:27 (IST)

Bharat Bandh LIVE: कोटा में जबरन बंद कराई जा रहीं दुकानें

राजस्थान के कोटा शहर में संयुक्त संघर्ष समिति के कुछ लोग सड़कों पर घूम-घूम कर भारत बंद के दौरान खुली हुई दुकानों को बंद कराते हुए नजर आ रहे हैं. इस दौरान की वीडियो भी सामने आई है, जिसमें दूर-दूर तक एक भी पुलिसकर्मी नजर आ रहा है.    

Aug 21, 2024 10:22 (IST)

Bharat Bandh 2024: जयपुर में भारी सुरक्षा बल की तैनाती

भारत बंद के चलते जयपुर में भारी सुरक्षाबल की तैनाती की गई है. इस वक्त अल्बर्ट हॉल संग्रहालय के बाहर से एक तस्वीर सामने आई है, जिसमें पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आरएएफ की टुकड़ी मार्च करती नजर आ रही है.

Aug 21, 2024 09:47 (IST)

Rajasthan Bharat Bandh: 3 बजे तक नहीं चलेंगी रोडवेज बसें

अनुसूचित जाति और जनजाति संगठनों की ओर से आज भारत बंद के आवाहन पर अलवर में पूरा बाजार बंद है. पुलिस की ओर से सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है . आवश्यक आपातकालीन सेवाओं को इस बंद से मुक्त रखा गया है.हर उपखंड क्षेत्र में एसडीएम को कार्यपालक मजिस्ट्रेट बनाया गया है. इस बंद को देखते हुए अलवर में शांति व्यवस्था के लिए पूरे जिले में करीब 2000 पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं. आरएसी की 2 कंपनियों के साथ होमगार्ड भी तैनात हैं. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मुख्यालय सहित अन्य पुलिस अधिकारियों द्वारा इसकी मॉनीटरिंग की जा रही है. अनाज, फल, सब्जी मंडी को भी इस में बंद रखा गया है. रोडवेज बस में भी दोपहर तक नहीं चलेंगी क्योंकि इनका मुख्य कॉल दोपहर 3:00 बजे तक बंद का है. पुलिस द्वारा ड्रोन से भी निगरानी की जा रही है.

Aug 21, 2024 09:42 (IST)

अजमेर में निकाली गई बाइक रैली

एससी एसटी वर्ग के भारत बन्द के दौरान अजमेर की दरगाह बाजार व्यापारियों ने भी बंद को समर्थन दिया. इस दौरान समुदाय के लोगों ने पूरे शहर में बाइक रैली निकाली.

Aug 21, 2024 09:41 (IST)

Bharat Bandh Rajasthan: स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्र और मदरसों में अवकाश

भारत बंद को मद्देनजर रखते हुए बुधवार को बीकानेर जिले के समस्त निजी और सरकारी स्कूलों, कोचिंग संस्थानों, आंगनबाड़ी केंद्रों और मदरसों में विद्यार्थियों के लिए अवकाश रहा. जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने इस संबंध में आदेश जारी किए हैं.

Aug 21, 2024 09:38 (IST)

Bharat Bandh: भारत बंद को लेकर पूर्व सीएम अशोक गहलोत का ट्वीट

राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने मंगलवार रात 12 बजे के बाद एक्स पर लिखा, 'उच्चतम न्यायालय द्वारा SC/ST आरक्षण में क्रीमीलेयर व उप वर्गीकरण को लेकर दिए गए फैसले के विरोध में देशभर के अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति वर्ग ने 21 अगस्त को 'भारत बंद' का आह्वान किया है. मैं समाज के सभी वर्गो से अपील करता हूं कि शांति बनाए रखें एवं अफवाहें ना फैलाएं. हम सभी को समाज में एक साथ रहना है इसलिए ऐसा कोई कृत्य ना करें जिससे आपसी सौहार्द बिगड़े.'

Aug 21, 2024 09:36 (IST)

Bharat Bandh LIVE: भारत बंद के दौरान बाड़मेर में निकलेगा जुलूस

राजस्थान के बाड़मेर जिले में अंबेडकर सर्किल से जिला कलेक्ट्रेट कार्यालय तक जुलूस निकाला जाएगा. इस दौरान जिला कलेक्टर को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा जाएगा, जिसके साथ ही जुलूस समाप्त होगा. भारत बंद के साथ जुलूस के चलते जिले में पुलिस व आरएसी के जवान चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं. एरिया मजिस्ट्रेट नियुक्त कर कानून व्यवस्था बनाए रखने के निर्देश दिए गए हैं. हर गतिविधि पर पुलिस की पैनी नजर है.

Aug 21, 2024 09:33 (IST)

Rajasthan Bharat Bandh: जयपुर के संवेदनशील स्थानों पर कड़ी निगरानी

भारत बंद को लेकर राजस्थान की राजधानी में पुलिस हाई अलर्ट पर है. जगह-जगह पुलिस बल को तैनात किया गया है. संवेदनशील स्थानों पर ज्यादा सतर्कता बरती जा रही है. सड़कों पर फिलहाल आवाजाही जारी है. मगर कुछ देर बाद बंद का असर दिख सकता है.

Aug 21, 2024 09:31 (IST)

Bharat Bandh 21 August: सीकर में शराब की दुकानें भी बंद

भारत बंद के दौरान सीकर जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखने एवं बच्चों की सुरक्षा की दृष्टि को मध्य नजर रखते हुए जिला कलेक्टर कमर चौधरी ने आदेश जारी करके जिले के सभी राजकीय एवं निजी विद्यालयों के छात्र-छात्राओं का 21 अगस्त को अवकाश घोषित किया है. डीएम ने जिला आबकारी अधिकारी सीकर को निर्देशित किया है कि 21 अगस्त 2024 को भारत बंद के मध्यनजर जिले में कानून व्यवस्था बनाएं रखने के लिए प्रातः काल से सायं 6 बजे तक जिले की समस्त शराब की दुकानें बंद करवाया जाना सुनिश्चित करें.

Aug 21, 2024 09:30 (IST)

Bharat Bandh 2024 LIVE: जयपुर पुलिस कमिश्नर ने जारी की एडवाइजरी

भारत बंद के मद्देनजर जयपुर पुलिस आयुक्त बीजू जॉर्ज जोसफ ने आयुक्तालय के सभी थाना क्षेत्र में शांति एवं कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए एडवाइजरी जारी की है.

  • बंद शांतिपूर्वक रहे व कानून व्यवस्था एवं नियमों का उल्लंधन बर्दाश्त नहीं किया जाए. कानून का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करें.
  • बंद के दौरान किसी प्रकार की आपातकालीन सेवाएं प्रभावित नहीं रहें.
  • शहर में शांति, कानून एवं यातायात व्यवस्था बनाए रखें.
  • सोशल मीडिया पर पैनी नजर रखें. किसी भी प्रकार की भ्रामक बातें एवं अपवाह न फैले एवं अफवाहों के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करें.
  • पुलिस नियंत्रण कक्ष पर कानून व्यवस्था संबंधी जानकारी समय समय पर अपडेट करें एवं थाना क्षेत्रों पर सूचना तंत्र सक्रिय कर नजर रखें.
  • राजकीय,सार्वजनिक एवं निजी संपत्ति को किसी प्रकार का नुकसान न हो.
  • शांति पूर्वक मार्च में असामाजिक एवं शरारती तत्वों से सावधानी बरतें.

Aug 21, 2024 09:25 (IST)

Bharat Bandh 2024: जोधपुर के पांच बत्ती चौराहे पर सन्नाटा

जोधपुर के पांच बत्ती चौराहे पर बंद का असर साफ नजर आ रहा है. सभी दुकानें बंद हैं. 24 घंटे चलने वाली सड़कें आज खाली हैं. पुलिस के कुछ जवान यहां की स्थति पर नजर बनाए हुए हैं. लेकिन शहर पूरी से बंद नजर आ रहा है.

Aug 21, 2024 09:23 (IST)

Rajasthan News LIVE: भारत बंद जयपुर का रूट चार्ट

अनुसूचित जाति-जनजाति संयुक्त संघर्ष समिति, राजस्थान ने भारत बंद जयपुर का रूट चार्ट जारी किया है. इसके अनुसार, 21 अगस्त सुबह 9 बजे यह रामनिवास बाग से शुरू होकर चौड़ा रास्ता, त्रिपोलियाबाजार, बड़ी चौपाड़, जोहरी बाजार, सांगानेरी गेट, एमआई रोड से होते हुए वापस रामनिवास बाग पहुंचेंगे.

Aug 21, 2024 09:19 (IST)

कोटा में 3 बजे तक बंद रहेंगे बाजार

शिक्षा नगरी कोटा में भारत बंद का असर दिख रहा है. स्कूल-कॉलेज से लेकर दुकानों तक यहां सब कुछ बंद है. व्यापार संघ ने दोपहर 3:00 तक दलित-आदिवासी संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का समर्थन किया है. ऐसे में कोटा पुलिस अलर्ट मोड पर है. जिला प्रशासन ने कक्षा 1 से 12वीं तक सभी राजकीय व निजी विद्यालय के साथ-साथ कोचिंग सेंटर में भी अवकाश घोषित किया है. इस कारण कोटा की सड़कों पर सन्नाटा पसरा हुआ है.