विज्ञापन
Story ProgressBack

खनन माफियाओं के खिलाफ राजस्थान पुलिस का बड़ा एक्शन, कई वाहन किए जब्त

ऑपरेशन अरावली के तहत धौलपुर पुलिस ने खनन माफिया के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है. सरमथुरा के खनन क्षेत्र से भारी तादाद में विस्फोटक सामग्री के साथ अवैध खनन के वाहनों को पकड़ा गया है.

Read Time: 3 min
खनन माफियाओं के खिलाफ राजस्थान पुलिस का बड़ा एक्शन, कई वाहन किए जब्त
अवैध माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई के दौरान पकड़े गएं वाहन

Action Against Mining Mafia: राजस्थान में खनन माफियाओं के खिलाफ प्रशासन का कड़ा एक्शन देखने को मिल रहा है. ऐसा ही एक मामला धौलपुर जिले में देखने को मिला है. जहां सरमथुरा थाना पुलिस ने शुक्रवार को ऑपरेशन अरावली के तहत खनन माफियाओं के खिलाफ खदान क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. साथ ही भारी तादाद में विस्फोटक सामग्री को बरामद कर खनन करने वाले कई वाहनों को भी जब्त किया है. पुलिस की कार्रवाई को देख खनन माफिया जंगलों में कूद कर फरार हो गए. जिन्हें पुलिस ने चिन्हित कर तलाश शुरू कर दी है.

ऑपरेशन अरावली के तहत चला ऑपरेशन

सरमथुरा थाना प्रभारी गौरव कुमार ने बताया आईजी भरतपुर रेंज राहुल प्रकाश और पुलिस अधीक्षक बृजेश ज्योति उपाध्याय के निर्देश में खनन माफियाओं की रोकथाम के लिए विशेष अभियान ऑपरेशन अरावली चलाया जा रहा है. अभियान के अंतर्गत जिला पुलिस लगातार कार्रवाई को अंजाम दे रही है.

खनन माफियाओं को लगी भनक

थाना प्रभारी ने बताया कि शुक्रवार को मुखबिर के जरिए सूचना मिली की सरमथुरा थाना क्षेत्र के खदान इलाके में खनन माफिया अनाधिकृत तरीके से अवैध खनन की खुदाई कर रहे हैं. मुखबिर की सूचना पर पुलिस थाने से टीम का गठन कर मौके पर भेजा गया. लेकिन पुलिस के पहुंचने से पहले ही खनन माफियाओं को भनक लग गई और खदान क्षेत्र में कूद कर फरार हो गए. मौके पर पहुंचकर पुलिस ने ट्रैक्टर, कंप्रेसर, ड्रिल मशीन, हाइड्रा मशीन, ट्रक, 41 मी विस्फोटक सामग्री की लाल बत्ती, 10 गुल्ला, 10 डेटोनेट बरामद किए हैं.

जंगलों में कूदकर फरार हुए खनन माफिया

खनन माफिया लंबे समय से खदान क्षेत्र में खुदाई का काम कर रहे थे. थाना प्रभारी ने बताया कि खनन में उपयोग किये जा रहे वाहन और विस्फोटक सामग्री को जब्त कर लिया है. कार्रवाई के दौरान जंगलों में कूद कर फरार हुए खनन माफियाओं को पुलिस ने चिन्हित कर लिया है. खनन माफियाओं के संभावित ठिकानों पर पुलिस टीम दबिश दे रही है. 

आरोपियों के खिलाफ धारा 379 आईपीसी,व 30 ग,32,33,41,42 फॉरेस्ट एक्ट 4/21 एमएमआरडी एक्ट 5/9 विस्फोटक अधिनियम 1884 में आपराधिक अभियोग पंजीबद्ध किया है. आरोपियों को गिरफ्तार कर मामले में कठोर कानूनी कार्रवाई को अंजाम दिया जाएगा. थाना प्रभारी ने दावा किया है, खनन माफियाओं के खिलाफ पुलिस का ऑपरेशन अरावली अभियान लगातार जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें- लोकसभा टिकट कटने से बागी हुए भाजपा सांसद राहुल कस्वां, चूरू में सर्मथकों की भारी भीड़ जुटाकर पार्टी को दिया चैलेंज

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close