राजस्थान में BSF चलाएगी 'ऑपरेशन सर्द हवा', सरहद पर पहुंचेंगे सेक्टर और मुख्यालय के भी कर्मचारी

गणतंत्र दिवस और अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा आयोजन को लेकर राजस्थान से सटे भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ (BSF) भी सतर्क हो गई है.

Advertisement
Read Time: 15 mins

Rajasthan News: देश में जनवरी के महीने में सबसे बड़ा पर्व गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया जाएगा. वहीं, इससे पहले अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा (Ram Mandir Pran Pratishtha) समारोह का भव्य आयोजन होने जा रहा है. ऐसे में आतंकी गतिविधियों पर पैनी नजर रखी जा रही है. किसी भी तरह की हड़कत पर सुरक्षाकर्मी अपनी नजर बनाए हैं. वहीं, राजस्थान से सटे भारत-पाकिस्तान बॉर्डर पर तैनात बीएसएफ (BSF) भी सतर्क हो गई है. वैसे 26 जनवरी (26 January) को ध्यान में रखते हुए हर साल सरहद की तैनाती और कड़ी कर दी जाती है. बीएसएफ द्वारा हर साल 26 जनवरी के मौके पर अभियान चलाया जाता है. इसी के तहत बीएसएफ इस बार भी 'ऑपरेशन सर्द हवा' की तैयारी कर ली है.

26 जनवरी की वजह से पूरे देश में उत्साह रहता है. वहीं राजस्थान से सटे राजधानी दिल्ली में 26 जनवरी के दिन इंडिया गेट पर राष्ट्रपति द्वारा तिरंगा फहरया जाता है. जबकि सेना की ओर से भव्य झाकियों का आयोजन किया जाता है. इसके अलावा स्कूली बच्चे और राज्यों की झांकियां भी निकलती है. ऐसे में देश की सरहदी सुरक्षा को बढ़ा दी जाती है. खासकर पाकिस्तान से सटी सीमा पर ज्यादा चौकसी बरती जाती है.

Advertisement

कब शुरू होगी ऑपरेशन सर्द हवा

गणतंत्र दिवस के मद्देनजर राजस्थान में पाकिस्तान से लगती सीमा पर विशेष चौकसी बरती जा रही है. बताया जा रहा है कि 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस और उससे पहले अयोध्या में 22 जनवरी को होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के चलते सीमा पर विशेष चौकसी शुरू की गई है. सीमा सुरक्षा बल (BSF) का सालाना 'ऑपरेशन सर्द हवा' भी अगले सप्ताह शुरू हो जाएगा. सूत्रों ने कहा कि 'ऑपरेशन सर्द हवा' के दौरान सीमा पर कर्मियों की संख्या बढ़ा दी जाती है और सेक्टर और बटालियन मुख्यालय में तैनात कर्मचारियों और अधिकारियों को भी सरहद पर भेज दिया जाता है.

Advertisement

इस दौरान आधुनिक हथियार और उपकरण भी सीमा पर रखे जाते हैं और बल के महानिरीक्षक (आईजी) व उपमहानिरीक्षक (डीआईजी) स्तर के अधिकारी भी सरहद पर रात बिताते हैं। हर साल गणतंत्र दिवस के आसपास सीमा पर करीब दस दिन का विशेष अलर्ट रहता है. हालांकि सूत्रों ने कहा कि इस बार अयोध्या में समारोह को देखते हुए भी बीएसएफ को सतर्क किया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः अयोध्या राम मंदिर में जाएगी सोने और चांदी की झाड़ू, मिजोरम की ताज घास का इस्तेमाल, जानें इसकी खासियत