बूंदीः महिलाओं से पैसा लेकर बैंक में नहीं किया जमा, 21 लाख के गबन का आरोपी फील्ड ऑफिसर गिरफ्तार

Bundi News: बूंदी पुलिस ने 21 लाख रुपए गबन के आरोपी बैंक अधिकारी को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपी पर 3 हजार रुपए का इनाम भी घोषित किया हुआ था. अब उससे पूछताछ कर आगे की कार्रवाई की जा रही है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी बैंक कर्मी.

Bundi News: राजस्थान के बूंदी जिले की सदर पुलिस ने जालौर जिले के एक निजी बैंक के फील्ड ऑफिसर को गबन के आरोप में गिरफ्तार किया है. आरोपी पर जालौर पुलिस ने 3 हजार का इनाम भी घोषित किया हुआ था और वह फरार चल रहा था. सदर थाना पुलिस को चित्तौड़ रोड इलाके से आरोपी के होने की सूचना मिली. इस सूचना पर पुलिस टीम ने छानबीन की और आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. आरोपी पर 21 लाख रुपए का बैंक कलेक्शन खुर्द करने का आरोप लगा है. बताया जा रहा है कि एक सरकारी योजना में फिल्ड ऑफिसर के रूप में आरोपी ने महिलाओं से कलेक्शन के नाम पर वसूली की और बैंक में जमा नहीं करवाया और गबन कर हड़प लिया. जालौर के बैंक मैनेजर द्वारा पुलिस को दी गई रिपोर्ट पर यह कार्रवाई की गई है. 

पुलिस अधिकारी ने बताया पूरा मामला

सदर थाना के सब इंस्पेक्टर रामचरण चौधरी ने बताया कि वर्ष 2023 में जालौर जिले के आहोर थाना में एक निजी बैंक के बैंक मैनेजर नरेंद्र शर्मा ने रिपोर्ट दर्ज करवाई थी. रिपोर्ट में बताया था कि हमारा बैंक ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में महिलाओं को लोन देकर उनको आर्थिक सहायता प्रदान करता है. बैंक के फिल्ड आफिसर महिलाओं को लोन देने व उनकी किस्तों के कलेक्शन का काम करते हैं.

मेरी ब्रांच में फिल्ड ऑफिसर के पद पर कार्यरत हुक्माराम निवासी जोधपुर, मोहम्मद सानू निवासी बूंदी ने अपने पद का दुरुपयोग करते हुए जिन मेम्बर के लोन चल रहे थे और उनका लोन रकम और कुछ किस्ते बैंक में जमा करवाने का कहकर ले लिया, और उसे अपने पास रख लिया. 

Advertisement

जब मैं फिल्ड में हुक्माराम व मोहम्मद सानू के सेन्टर मीटिंगों में मानिटरिंग करने गया तो कुछ महिला सदस्यों ने कहा सर हमारा बड़ा लोन कब तक आयेगा तो मुझे शक हुआ तो मैंने महिला सदस्यों से पूछताछ कि तो मुझे पता लगा कि गबन हुआ है तो मैंने इसकी सूचना अपने उच्च अधिकारियों को दी तो उच्च अधिकारीयों ने फिल्ड वेरिफिकेशन करके जिन महिला सदस्यों से हुक्माराम व मोहम्मद सानू ने रुपए लिये हैं उन महिला सदस्यों से लिखित स्टेटमेन्ट करवाए और वेरिफिकेशन के आधार पर हुक्माराम व मोहम्मद सानु का कुल 21,80,285 यानी 21 लाख रुपये का गबन प्रमाणित हुआ. 

Advertisement

वेरिफिकेशन के दौरान यह भी पता चला की हुक्माराम व मोहम्मद सानू ने गबन करने के साथ फिल्ड से गबन से संबंधित दस्तावेज भी गायब कर दिए. फिल्ड ऑफिसर हुक्माराम व मोहम्मद सानु द्वारा किए गए गबन के प्रमाणित होने के बाद मैंने और उच्च अधिकारीयों ने हुक्माराम व सानू से सम्पर्क करके गबन किए रुपये लौटाने के लिए कहा तो उसने रुपये लौटाने से मना करते हुए धमकी दी.

जिस पर आहोर थाने में मामला दर्ज करवाया गया था. पुलिस ने आरोपी पर 3 हजार का इनाम घोषित किया हुआ था. सदर थाना पुलिस को आज सूचना मिली कि चित्तौड़ इलाके में आरोपी घूम रहा है. इस सूचना पर टीम ने दबिश दी और आरोपी को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है. इस मामले में दूसरे आरोपी की तलाश की जा रही है. 

यह भी पढ़ें - दौसा में ACB का बड़ा एक्शन, 15 हजार रुपए रिश्वत लेते ग्राम विकास अधिकारी रंगे हाथ गिरफ्तार

Advertisement