बूंदी को मिली 'वंदे भारत' की सौगात, इस तारीख से यात्री कटा सकते हैं टिकट

वंदे भारत ट्रेन का ठहराव बूंदी रेलवे स्टेशन पर नहीं दी गई थी. लेकिन अब इस ट्रेन के बूंदी स्टेशन पर ठहराव को लेकर रेलवे ने मंजूरी दे दी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान में पर्यटन को लेकर जोर शोर से काम किया जा रहा है. इसी के तहत बूंदी जिले को अब वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिली है. बूंदी एक बड़ा पर्यटन जिला है जहां सैलानियों के आना जाना लगा रहता है. लेकिन इसके बावजूद यहां से गुजरने वाली उदयपुर से आगरा वाया कोटा जाने वाली वंदे भारत ट्रेन का ठहराव बूंदी रेलवे स्टेशन पर नहीं दी गई थी. लेकिन अब इस ट्रेन के बूंदी स्टेशन पर ठहराव को लेकर रेलवे ने मंजूरी दे दी है. बता दें, रेलवे ने जुलाई में जयपुर और उदयपुर के बीच संचालित वंदे भारत ट्रेन के परिचालन में परिवर्तन करते हुए इसे सप्ताह में तीन दिन उदयपुर से आगरा वाया कोटा के मध्य नए रूट से संचालन करने का निर्णय लिया था.

बताया जाता है कि कोटा और बूंदी के बीच कम दूरी होने की वजह से पहले इस रूट में बंदी स्टेशन को ठहराव के रूप में शामिल नहीं किया गया. लेकिन वंदे भारत ट्रेन के ठहराव की मांग शुरू हो गई. इसे लेकर कोटा-बूंदी लोकसभा सांसद ओम बिरला ने केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बातचीत की गई. जिसके बाद 30 अगस्त को बूंदी में वंदे भारत ट्रेन के ठहराव की घोषणा कर दी गई. अब इस ऐलान से यहां के लोगों में काफी खुशी है.

Advertisement

बड़े पर्यटन केंद्रों से जुड़ेगा बूंदी 

वंदे भारत ट्रेन के ठहराव से बूंदी देश के दो सबसे बड़े पर्यटन केंद्र उदयपुर और आगरा से भी जुड़ जाएगा. देश-विदेश से आने वाले सैलानियों को कोटा और बूंदी की सीधे कनेक्टिविटी मिलने से हाड़ौती के पर्यटन को नई संजीवनी मिलेगी. हैरिटेज टूरिज्म के रूप में ऐतिहासिक किले, बावड़िया, कलाकृतियों के अलावा पर्यटक यहां रिलीजियस टूरिज्म और वन्यजीव इको टूरिज्म का भी भरपूर आनंद ले सकेंगे.      

Advertisement

संशोधित समय सारिणी जारी होगी

बूंदी में ठहराव घोषित होने के बाद रेलवे जल्द नई समय सारिणी जारी करेगा. वंदे भारत ट्रेन उदयपुर और आगरा के बीच सोमवार, गुरूवार और शनिवार को चलेगी. उदयपुर-आगरा के बीच ट्रेन राणा प्रताप नगर, मावली जंक्शन, चंदेरिया, बूंदी, कोटा, सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी में भी ट्रेन के ठहराव घोषित हुए हैं. रेलवे ने ऑफलाइन और ऑनलाइन टिकिट बुकिंग भी शुरू कर दी है. उदयपुर से आगरा का एसी चेयर कार का किराया 1615 और एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2945 रुपए तय किया गया है.

Advertisement

यह भी पढ़ेंः Jaipur-Delhi Double Decker Train: जयपुर-दिल्ली डबल डेकर ट्रेन का होगा विकास, यात्रियों को ट्रेन में मिलेगी रिसोर्ट जैसी सुविधा