विज्ञापन

Jaipur-Delhi Double Decker Train: जयपुर-दिल्ली डबल डेकर ट्रेन का होगा विकास, यात्रियों को ट्रेन में मिलेगी रिसोर्ट जैसी सुविधा

रेल प्रशासन द्वारा जयपुर-दिल्ली के बीच चलने वाली डबल डेकर ट्रेन का विकास किया जा रहा है. ट्रेन में अब यात्रियों को रिसोर्ट जैसी सुविधा दी जाएगी.

Jaipur-Delhi Double Decker Train: जयपुर-दिल्ली डबल डेकर ट्रेन का होगा विकास, यात्रियों को ट्रेन में मिलेगी रिसोर्ट जैसी सुविधा
डबल डेकर ट्रेन के अंदर की तस्वीर.

Rajasthan News: भारतीय रेल लगातार यात्रियों की सुख-सुविधा और यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए नए-नए काम कर रही है. इसी के तहत जयपुर-दिल्ली के बीच चलने वाली डबल डेकर ट्रेन का विकास किया जा रहा है. ट्रेन में अब यात्रियों को रिसोर्ट जैसी सुविधा दी जाएगी. यह ट्रेन शाम 5:30 पर दिल्ली सराय रोहिल्ला से जयपुर जाती है और सुबह 6:00 वहां से दिल्ली आती है. ट्रेन रास्ते में दौसा, अलवर, रेवाडी और गुडगांव के स्टेशन पर रुकती है. यह लोगों के दैनिक कार्यों के लिए सबसे पसंदीदा साधन है. 

'अजमेर कारखाने में हुआ ट्रेन का अपग्रेडेशन'

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण ने बताया कि डबल डेकर ट्रेन के कोच साल 2012-13 में बनाए थे. इसलिए उनका विकास करना जरूरी था. जनवरी 2024 में अजमेर के ट्रेन कारखाने में ट्रेन के सभी 21 कोचों को अपग्रेड किया गया था.

Latest and Breaking News on NDTV

टॉयलेट्स और सीटों को किया बेहतर 

अजमेर में कारखाने में ट्रेन के कोचों के बाहरी पैनल पर पेंट कार्य किया गया. साथ ही टॉयलेट्स को भी अपग्रेड किया गया, जिसमें इलेक्ट्रो नयूमेटिक प्रेशर फ्लशिंग सिस्टम, वाश बेसिन, मिरर, सेंसर इंडीकेटर को लगाया गया. ट्रेन की सीटों को भी अपग्रेड किया गया है, जिसमें सीट के कुशन, हैंडल, अपहोल्स्ट्री और रिक्लाइनिंग को पूरी तरह से बदल दिया गया है. साथ ही मैंगजीन और समाचार पत्रों के लिए नए तरह के मैंगजीन पॉकेट, लगाए गए  हैं. विंडो ग्लास और रोलर ब्लांइडस नई लगाई गई हैं.

अपग्रेट हुआ ट्रेन फ्लोर

अपग्रेट हुआ ट्रेन फ्लोर

फ्लोरिंग और इंटीरियर को बनाया आकर्षक 

कोच को आकर्षक बनाने के लिए फ्लोरिंग और इंटीरियर में विनायल रैपिंग की गई है. लगेज रैक में स्क्रैच प्रतिरोधक विनायल रैप का उपयोग किया गया है. कोच के बीच में स्लाइडिंग दरवाजें लगाए गए हैं. बेहतर लाइट के लिए एलईडी लाइट लगाई गई है. कूलिंग को अच्छा बनाने के लिए डेक एरिया में एक और एसी वेंट लगाया गया है. कोचों को आपस में जोड़ने में उन्नत किस्म की कपलिंग लगाई गई है. जिससे यात्रियों को झटके कम लगेंगे और जॉइन्ट की मजबूती भी बढ़ेगी. 

यह भी पढ़ें-पत्नी के शौक के लिए दारा सिंह ने बनाया था चेन स्नेचिंग का गिरोह, मंगलवार और शनिवार को ही देते थे वारदात को अंजाम

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सड़कों पर घूम रही लावारिस गाय बन रही जान के लिए खतरा, एक साल में 12 लोगों की मौत, 100 से ज्यादा घायल
Jaipur-Delhi Double Decker Train: जयपुर-दिल्ली डबल डेकर ट्रेन का होगा विकास, यात्रियों को ट्रेन में मिलेगी रिसोर्ट जैसी सुविधा
Regarding this MLA of Pilot camp, Dotasra said- 'There will be no need to roam around with files after anyone'
Next Article
Rajasthan Politics: पायलट खेमे के इस विधायक को लेकर डोटासरा ने कहा- 'किसी के पीछे फाइल लेकर घूमने की जरूरत नहीं पड़ेगी'
Close