Cancer in India: उत्तर प्रदेश में कैंसर के सबसे अधिक केस, 5 साल में 1.38 लाख नए मरीज मिले, राजस्थान में भी चिंताजनक हालात

Cancer in India: देश में 2023 में सर्वाधिक कैंसर रोगियों की संख्या के मामलों में उत्तर प्रदेश पहले और महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है. यूपी में 2 लाख 15 हजार तो महाराष्ट्र में 1 लाख 24 हजार कैंसर ग्रस्त मरीज है.

Advertisement
Read Time: 4 mins

Cancer in India: भारत में कैंसर के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. उत्तर प्रदेश में कैंसर मरीजों की संख्या सबसे ज्यादा है. पांच साल में कैंसर के 1.38 लाख नए मरीज भी मिले हैं. इस बात की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रताप राव जाधव ने राज्यसभा में दी है. दरअसल राजस्थान भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष और राज्यसभा सांसद मदन राठौड़ ने राजस्थान सहित देशभर में कैंसर रोगियों की संख्या में लगातार साल दर साल हो रही वृद्धि को लेकर चिंता जताते हुए सवाल किया था. राठौड़ ने कैंसर रोगियों की बढ़ती संख्या और रोग निदान के प्रयासों के संबंध में राज्यसभा में सवाल उठाया था.जिसके जवाब में केंद्रीय स्वास्थ्य परिवार कल्याण राज्य मंत्री जाधव ने उक्त जानकारी दी. 

मालूम हो कि हाल ही में राजस्थान भाजपा के कप्तान बने मदन राठौड़ ने बीते दिनों कैंसर मरीजों की बढ़ती संख्या से जुड़ा सवाल सदन में उठाया था. राठौड़ ने केंद्र सरकार से कैंसर रोगियों को सस्ता और सुलभ इलाज मुहैया करवाने की अपील भी की है.

Advertisement

राजस्थान भाजपा अध्यक्ष ने राज्यसभा में उठाया था सवाल

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ के राज्यसभा में पूछे गए सवाल के जवाब में केंदीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री प्रताप राव जाधव ने अपने लिखित जवाब में बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वास्थ्य सेवाओं को लेकर गंभीर है. इसमें भी विशेष रूप से कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को राहत प्रदान करते हुए ‘‘आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना‘‘ में इसका इलाज उपलब्ध करवाया है. 

Advertisement

मंत्री ने बताया कैंसर मरीजों को मिलने वाली सुविधाएं

मंत्री ने बताया कि देश के जिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, एम्स जैसे केंद्रीय मेडिकल संस्थानों में इलाज निःशुल्क है या फिर रियायती दरों पर उपलब्ध करवाया जा रहा है. वहीं कैंसर रोगियों को रियायती दरों पर दवा उपलब्ध हो सकें इसके लिए 131 कैंसर रोधी अनुसूचित दवा की अधिकतम दर तय कर दी और दूसरी ओर 43 कैंसर रोधी गैर अनुसूचित दवा के व्यापार मार्जिन को भी सीमित कर दिया गया. वहीं केंद्र सरकार की ओर से प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों पर भी  83 उत्पाद कैंसर के इलाज के लिए उपलब्ध करवाए जा रहे है.  

Advertisement

पांच साल में 1.38 लाख नए मरीज मिले

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ ने बताया कि देश में 2019 से लेकर 2023 तक 5 साल के दौरान कैंसर रोगियों की संख्या में तेजी से वृद्धि दर्ज हुई है. जहां देश में 2019 में 13 लाख 58 हजार कैंसर रोगी रिकॉर्ड किए गए थे, वहीं 2023 दिसंबर तक इनकी संख्या 14 लाख 96 हजार तक पहुंच गई. इसी तरह राजस्थान में जहां 2019 में कैंसर रोगियों की संख्या 69000 थी, वो पांच साल में बढ़कर 76655 तक पहुंच गई. अधिकांश तौर पर मुख कैंसर, स्तन कैंसर और गर्भाशय ग्रीवा कैंसर के मामले अधिक देखने को मिल रहे है. 

यूपी नंबर-1, महाराष्ट्र-2, बंगाल तीसरे तो बिहार चौथे स्थान पर

देश में 2023 में सर्वाधिक कैंसर रोगियों की संख्या के मामलों में उत्तर प्रदेश पहले और महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है. यूपी में 2 लाख 15 हजार  तो महाराष्ट्र में 1 लाख 24 हजार कैंसर ग्रस्त मरीज है. इसी तरह पश्चिम बंगाल और बिहार तीसरे और चौथे नंबर पर है. राजस्थान देश में कैंसर मरीजों की संख्या में 8वें नंबर पर है, यह चिंता जनक स्थिति है. हालांकि राजस्थान सरकार ने कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों को डे-केयर पैकेज में शामिल करने का ऐतिहासिक कार्य किया है.

आयुष्मान आरोग्य मंदिर में कैंसर की जांच

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष मदन राठौड़ ने कहा कि केंद्र सरकार की ओर से आयुष्मान आरोग्य मंदिर में 30 वर्ष और उससे अधिक आयु के लोगों की सामान्य कैंसर की जांच की जा रही है. वहीं स्वास्थ्य विभाग की ओर से कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के प्रति आमजन में जागरूकता के लिए राष्ट्रीय कैंसर जागरूकता दिवस और विश्व कैंसर दिवस मनाया जा रहा है. 

हरियाणा के झज्जर और कोलकाता में बने कैंसर संस्थान

इतना ही नहीं, केंद्र सरकार की ओर से 19 राज्यों में कैंसर संस्थान और 20 कैंसर संबंधी विशिष्ठ स्वास्थ्य परिचर्चा की सुविधा प्रदान की जा रही है. हरियाणा के झज्जर में राष्ट्रीय कैंसर संस्थान और कोलकाता का चित्तरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान भी स्थापित किया गया है और प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत सभी नए एम्स और उन्नत किए गए मौजूदा सरकारी मेडिकल कॉलेज एवं संस्थानों में कैंसर के उपचार पर विशेष ध्यान दिया जा रहा  है.  

यह भी पढ़ें - WHO की रिपोर्ट ने पुरुषों की उड़ाई नींद, शराब पीने से हर साल होती है 26 लाख मौतें