विज्ञापन
Story ProgressBack

WHO की रिपोर्ट ने पुरुषों की उड़ाई नींद, शराब पीने से हर साल होती है 26 लाख मौतें

डब्ल्यूएचओ के 2019 के वैश्विक आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 400 मिलियन लोग शराब पीते हैं.

Read Time: 3 mins
WHO की रिपोर्ट ने पुरुषों की उड़ाई नींद, शराब पीने से हर साल होती है 26 लाख मौतें

Alcohol effects on us: दो बूंद मुझको पिला दे शराबी... ये गाना हर शराबी( Alcohol) की जुबान पर जरूर होता है, लेकिन ये दो बूंदें आपकी जिंदगी पर कितना असर डाल रही हैं. आपको इसका पता नहीं है क्योंकि आपकी जीभ ने 'अंगूर की बेटी' का स्वाद चख लिया है. लेकिन इसके लगातार सेवन से इतने घातक परिणाम होते हैं कि आप कल्पना भी नहीं कर सकते. इस संबंध में विश्व स्वास्थ्य संगठन ( WHO) की नई रिपोर्ट सामने आई है. जिसने लोगों की नींद छीन ली है.  इस रिपोर्ट के अनुसार, हर साल शराब के कारण 2.6 मिलियन मौतें होती हैं. डब्ल्यूएचओ के 2019 के वैश्विक आंकड़ों के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 400 मिलियन लोग शराब पीते हैं और शराब और ड्रग्स के कारण इससे जुड़ी समस्याओं से पीड़ित हैं. इनमें से 209 मिलियन लोग अत्यधिक शराब का सेवन करते हैं.

शराब पीने के नुकसान(  Harmful use of Alcohol)

वहीं आजकल आसानी से उपल्बध होने के कारण युवाओं को भी इसने अपनी जद में ले लिया है. इसके कारण 20-39 साल के 13% युवा भी इसकी गिरफ्त में आकर अपनी जान गंवा चुके है. अत्यधिक शराब पीने से स्वास्थ्य को गंभीर नुकसान पहुंचता है. जिसके कारण मानसिक स्वास्थ्य के साथ-साथ व्यक्तिगत स्वास्थ्य को भी काफी नुकसान पहुंचता है. इसका अधिक सेवन करने से हृदय संबंधी बीमारियां जैसे हार्ट अटैक, लिवर डैमेज, कैंसर जैसी घातक बीमारियां हो सकती हैं. इतना ही नहीं, 2019 में शराब के कारण 474,000 लोगों की मौत हुई, जिसमें दिल से संबंधित कारणों से मरने वाले लोगों की संख्या सबसे ज्यादा थी. और 401,000 मौतें कैंसर के कारण होती हैं. वहीं आजकल आसानी से उपलब्ध होने के कारण इसने युवाओं को भी अपनी चपेट में ले लिया है. इसके कारण 20-39 वर्ष के 13% युवा भी इसकी चपेट में आकर अपनी जान गंवा चुके हैं.

शराब के नुकसान से कैसे बचें 

कई सालों से पीने वाला इंसान अचानक इसे नहीं छोड़ सकत. लेकिन वह धीरे- धीरे इसे छोड़ने की कोशिश जरूर कर सकता है. इसके लिए वह अपने खाने में हेल्दी डाइट  लेना शुरू करें. इसके लिए फाइबर से भरपूर आहार को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं, क्योंकि इससे आंत में हेल्दी और फायदेमंद बैक्टीरिया को पोषण देने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा प्रोबायोटिक से भरपूर डाइट आंतों की हेल्थ के लिए फायदेमंद हो सकती है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान में डायरिया से हर साल 3900 से अधिक बच्चों की होती है मौत, इसे शून्य करने के लिए सरकार करेगी यह काम
WHO की रिपोर्ट ने पुरुषों की उड़ाई नींद, शराब पीने से हर साल होती है 26 लाख मौतें
What's the Difference Between Heart Failure and a Heart Attack
Next Article
हार्ट अटैक से किस तरह अलह है हार्ट फेलियर, यहां समझें दोनों का फर्क और लक्षण...
Close
;