विज्ञापन
Story ProgressBack

राजस्थान के 10 जिलों में CBI की कार्रवाई, जोधपुर से एक शख्स को किया गिरफ्तार?

बताया जा रहा है कि सीबीआई की टीमें में अभी तक बाड़मेर में ही मौजूद हैं और कुछ लोगों की तलाश भी कर रही है.

Read Time: 3 min
राजस्थान के 10 जिलों में CBI की कार्रवाई, जोधपुर से एक शख्स को किया गिरफ्तार?
प्रतीकात्मक तस्वीर.

Rajasthan News: राजस्थान के पश्चिमी जिले बाड़मेर के सीमावर्ती क्षेत्रों में अचानक से सीबीआई और पुलिस की संयुक्त टीमों की कार्यवाही के चलते सनसनी फैल गई. बुधवार देर शाम राजस्थान पुलिस और सीबीआई की करीब 9 से 10 टीमों ने जिले के सेड़वा उपखंड क्षेत्र के आधा गांवों में सिलसिलेवार तरीके से दबिश दी. हालांकि इस मामले कोई आधिकारिक रूप से पुष्टि सामने नहीं आई है. लेकिन पूरा मामला पिछले साल हुए यूको बैंक फर्जी आईएमपीएस के विड्रोल हुए पैसों से जोड़कर देखा जा रहा है. विशेष टीमों द्वारा की गई कार्यवाही में कुछ लोगों को हिरासत में लेने की भी जानकारी सामने आई है और सीबीआई की टीमें अभी तक बाड़मेर में बताई जा रही हैं.

क्या है फर्जी आईएमपीएस का पूरा मामला

पिछले साल 2023 में दिवाली से पहले 10 से 13 नवंबर के बीच आईडीएफसी बैंक के सर्वर में हुई तकनीकी खराबी का फायदा उठाते हुए कुछ लोगों ने 14 हजार खातों से यूको बैंक के 41 हजार खातों में यूपीआई आईएमपीएस ट्रांसफर के जरिए करीब 820 करोड़ रुपए ट्रांसफर कर दिए. लेकिन यह पैसा आईडीएफसी बैंक के खाते से कटा ही नहीं और यूको बैंक के खाते में पैसा जमा हो रहा है. इस खामी का पता चलते ही सैंकड़ों लोगों ने एक दूसरे को इस खामी की जानकारी देते हुए 820 करोड़ रुपये से ज्यादा के ट्रांजैक्शन कर यूको बैंक में ट्रांसफर कर लिया और कुछ ने पैसा उठा भी लिया था.

600 करोड़ रुपये की राशि रिकवर

हालांकि, बैंक को खामी का पता चलते ही काफी खातों को फ्रिज कर दिया. लेकिन तब तक 820 करोड़ रुपए के ट्रांजैक्शन हो चुके थे. बैंक ने 600 करोड़ से ज्यादा रुपए रिकवर भी कर लिए, लेकिन बताया जा रहा है कि 200 करोड़ रुपये अभी भी बाकी हैं. यह राशि जोधपुर बाड़मेर के लोगों के खातों में ट्रांसफर हुई थी और कुछ लोगों ने ये राशि खातों से निकाल भी ली.

सीबीआई में दर्ज हुआ मामला

गड़बड़ी सामने आने के बाद बैंक ने संदिग्ध खातों को फ्रीज कर दिया और कुछ समय के लिए आइएमपीएस सेवा को बंद करते हुए जिन लोगों ने खातों से पैसे निकाले उन्हें पैसे वापस जमा करने के लिए कहा. लेकिन ज्यादा रिकवरी नहीं हो पाई. इसके बाद केस सीबीआई को दिया गया था. सीबीआई ने जोधपुर में एक गिरफ्तारी भी की थी और बुधवार को बाड़मेर सेड़वा उपखंड क्षेत्र में भोजासर शोभाला दर्शाल सहित कई गांवों में दबिश देते हुए कुछ लोगों को हिरासत में भी लिया. हालांकि इस मामले में अभी तक किसी भी प्रकार की आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है. लेकिन बताया जा रहा है कि सीबीआई की टीमें में अभी तक बाड़मेर में ही मौजूद हैं और कुछ लोगों की तलाश भी कर रही है.

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close