FDDI जोधपुर फुटवियर में हाइब्रिड मोड पर शुरू हो रहा सर्टिफिकेट कोर्स, जानिए कब से शुरू होंगे आवेदन

Certificate course in FDDI Jodhpur: राजस्थान के जोधपुर में स्थित फुटवेयर डिजाइन एंड डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट (FDDI) हाइब्रिड मोड पर सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने जा रहा है. आइए जानते हैं इस कोर्स की खास बातें और इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Certificate course in FDDI Jodhpur: देश मे नए शिक्षा हब के रूप में उभर रहे जोधपुर में अब राष्ट्रीय संस्थान FDDI से सर्टिफिकेट कोर्स करने का सुनहरा अवसर मिलेगा. विशेषकर बेरोजगार युवाओं को फुटवियर के क्षेत्र में स्वरोजगार के साथ ही उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए भी कारगर साबित होगा. FDDI जोधपुर में राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुरूप फुटवियर डिजाइन, प्रॉडक्शन एवं एंटरप्रेन्योरशिप स्किल्स प्रोग्राम के लिए अल्पकालिक सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया जा रहा है. दो महीने का यह अल्पकालीन कोर्स ,ऑफलाइन एवं ऑनलाइन आधार पर जुलाई माह से शुरू हो रहा है. 

बेरोजगारों युवाओं में कौशल विकास है उद्देश्य

FDDI जोधपुर के कार्यकारी निदेशक अनिल कुमार ने बताया कि इस सर्टिफिकेट कोर्स और पाठ्यक्रम का उद्देश्य बेरोजगार युवाओं, फुटवियर और लेदर हेंडिक्राफ्ट उद्योग से जुड़े कार्मिकों के रोजगारोन्मुखी कौशल का विकास व स्वरोजगार की संभावना को बढ़ाना है. यह कार्यक्रम विशेष रूप से बेरोजगारों को स्वरोजगार एवं कारीगरों और उद्योग से जुड़े लोगों में उद्यमशीलता एवं रोजगारोन्मुखी कौशल के विकास और वृद्धि के लिए डिजाइन किया गया है. 

Advertisement

10वीं पास छात्रों को दी जाएगी 2 महीने की ट्रेनिंग

जहां दो महीने का यह अल्पकालिक कोर्स नियमित एवं ऑनलाइन आधार पर जुलाई माह से शुरू होगा. फुटवियर डिजाइन, प्रॉडक्शन एवं एंटरप्रेन्योरशिप स्किल्स में यह पाठ्यक्रम हाइब्रिड आधार पर पहली बार शुरू किया जा रहा है. जिसमे 10वीं कक्षा उत्तीर्ण लोगों को इस दो महीने मे फुटवियर व लेदर की डिजाइन, कटिंग, क्लोजिंग, फिनिशिंग, उत्पाद प्रचार, लागत एवं एंटरप्रेन्योरशिप कौशल को विभिन माध्यम से बढ़ाया जाएगा जिसमें विशेषज्ञों द्वारा क्लासरूम स्ट्डी, लैब वर्क, क्लस्र विजिट शामिल रहेंगे. 

Advertisement

ऑनलाइन भी कर सकते हैं कोर्स

एफडीडीआई जोधपुर द्वारा शुरू किए जाने वाले इस सर्टिफिकेट कोर्स को नियमित तौर पर करने के साथ-साथ कहीं नौकरी करने वाले लोग भी इसे ऑनलाइन जुड़कर कोर्स को कर सकेंगे. जिसके लिए प्रेक्टिकल क्लास के लिए सिर्फ एक सप्ताह कैम्पस मे आना होगा.

वहीं इस सर्टिफिकेट कोर्स के समन्वयक एवं फुटवियर फैकल्टी सुनील कुमार ने बताया कि जोधपुर जिले के बाहर के अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए एफडीडीआई परिसर के छात्रावास में निशुल्क आवास सुविधा भी उपलब्ध करवाई जाएगी. जहा इस दो मासिक कोर्स को न्यूनतम शुल्क के साथ शुरू किया गया हैं ताकि अधिकतम बेरोजगार व उद्योग से जुड़े लोग इसका फायदा ले सकें.

यह भी पढ़ें - RPSC Recruitment: एक गलती से अमान्य हो जाएगा आपका आवेदन, आयोग ने लिया ये बड़ा फैसला

Advertisement