विज्ञापन
Story ProgressBack

RPSC Recruitment: एक गलती से अमान्य हो जाएगा आपका आवेदन, आयोग ने लिया ये बड़ा फैसला

RPSC Recruitment: डमी कैंडिडेट को रोकने के लिए अभ्यर्थी के फोटो एवं अंगूठा निशान अपलोड करने संबंधी आवश्यक बदलाव ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में किए गए हैं.

Read Time: 3 mins
RPSC Recruitment: एक गलती से अमान्य हो जाएगा आपका आवेदन, आयोग ने लिया ये बड़ा फैसला
राजस्थान लोक सेवा आयोग (फाइल फोटो)

RPSC Recruitment: राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) सभी परीक्षाओं में बड़ा बदलाव करने जा रहा है. आयोग की तरफ से ये कदम परीक्षा में डमी कैंडिडेट और अयोग्य उम्मीदवार को रोकने के लिए उठाया जा रहा है. आगामी भर्तियों के लिए जारी होने वाले विज्ञापनों के साथ ये बदलाव लागू हो जाएंगे. नए बदलाव में अब फोटो के ऊपर अभ्यर्थी के अंगूठे के निशान लिए जाएंगे. 

डमी कैंडिडेट रोकने के लिए बड़ा कदम

आयोग की तरफ से बताया गया कि विभिन्न भर्ती परीक्षाओं के लिए आयोजित पात्रता जांच में डमी कैंडिडेट के कई मामले सामने आए हैं. इनमें एडमिट कार्ड में अवैध तरीके से मूल अभ्यर्थी की जगह पर डमी कैंडिडेट परीक्षा में शामिल होना पाया गया. आयोग के सचिव रामनिवास मेहता ने कहा कि डमी कैंडिडेट को रोकने के लिए अभ्यर्थी के फोटो एवं अंगूठा निशान अपलोड करने संबंधी आवश्यक बदलाव ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में किए गए हैं.

फोटो को लेकर नए दिशा-निर्देश

इसके अलाावा अयोग्य आवेदन को रोकने के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया के दौरान महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं. ये सभी बदलाव आगामी भर्ती के साथ लागू हो जाएंगे. अभ्यर्थी को ऑनलाइन आवेदन के दौरान धुंधली फोटो अपलोड न करने अपलोड करने का निर्देश दिया गया है. फोटो पर उस दिन की तारीख होनी चाहिए, जिस आवेदन किया जा रहा है. इसके साथ ही अपलोड की गई फोटो को परीक्षा केन्द्र में अटेंडेंस फॉर्म पर लगाने के लिए लाना होगा. अन्य फोटो को मान्य नहीं किया जायेगा.

फोटो पर लिए जाएंगे अंगूठे के निशान

ऑनलाइन आवेदन के दौरान कैंडिडेट को खुद के हस्ताक्षर के साथ ही अब बांये हाथ की अंगूठा निशान स्कैन कर अपलोड करना होगा. परीक्षा कक्ष में अभ्यर्थी के दोबारा अगूंठे निशान लिए जाएंगे. इसके अलावा नए बदलाव के बारे में बताया गया कि आवेदन के डेट तक जो अनुभव है, उसका प्रमाण पत्र आवेदन के समय अपलोड करना होगा. अन्यथा आवेदन स्वीकार नहीं होगा. 

यदि आधार कार्ड में लगी हुई फोटो 3 साल या उससे अधिक पुरानी है तो ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आधार कार्ड में  फोटो को अपडेट कर लें. ताकि परीक्षा के समय एडमिट कार्ड में लगी फोटो का मिलान आधार कार्ड में लगी हुई फोटो से किया जा सके. इसके अलावा आधार कार्ड में अन्य डिटेल की जांच कर लें, क्योंकि रजिस्ट्रेशन के समय अभ्यर्थी का नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि व लिंग की जानकारी आधारकार्ड अपने अपडेट होता है. 

यह भी पढे़ं- नौकरी के इंतजार में बैठे राजस्थान के युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी, RPSC ने निकाली भर्ती; देखें डिटेल

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान में डायरिया से हर साल 3900 से अधिक बच्चों की होती है मौत, इसे शून्य करने के लिए सरकार करेगी यह काम
RPSC Recruitment: एक गलती से अमान्य हो जाएगा आपका आवेदन, आयोग ने लिया ये बड़ा फैसला
pre-Monsoon Enters in state Know when monsoon will make strong entry
Next Article
Pre-Monsoon की फुहारों से भीगा राजस्थान, जानिए कब होगी मानसून की जोरदार एंट्री
Close
;