Chambal Flood: खतरे के निशान से ऊपर पहुंचा चंबल का जलस्तर, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट

चंबल का जल स्तर फिर खतरे के निशान को पार कर चुका है. जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Chambal River water level Rising- राजस्थान में बारिश का दौर जारी है, कई इलाकों से बाढ़ की खबर सामने आ रही है. इसी बीच ताजा मामला धौलपुर से सामने आया है. जहां हाड़ोती और मध्य प्रदेश में हुई बारिश से जिले से गुजरने वाली चंबल नदी खतरे के निशान 130.79 मीटर को पार हो गई है. खतरे के निशान से जल स्तर 21 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गया है. इसको देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है. नदी के निचले इलाकों में एडवाइजरी जारी कर हल्का पटवारी गिरदावर आदि को पाबंद किया है. चंबल के गेज का हर घंटे अपडेट लिया जा रहा है. वहीं कलेक्टर ने लोगों को चेतावनी जारी की है. 

कलेक्टर ने जारी की एडवाइजरी

हाड़ोती और मध्य प्रदेश में हुई बारिश से धौलपुर जिले से गुजर रही चंबल नदी में पानी का आना शुरू हो गया है. करीब 15 दिन पहले चंबल नदी खतरे के निशान को पार कर गई थी, उसके बाद जल स्तर में गिरावट आ गई. शनिवार को फिर से चंबल नदी के जल स्तर में अचानक इजाफा हुआ है. खतरे के निशान 130.79 से जल स्तर बढ़कर 1.31 मीटर तक पहुंच गया है. नदी में पानी की आवक को देखते हुए जिला कलेक्टर निधि बीटी ने एडवाइजरी जारी की है.

Advertisement
धौलपुर, राजाखेड़ा, बाड़ी एवं सरमथुरा उपखंड में नदी के निचले इलाकों में हल्का पटवारी, गिरदावर सरपंच एवं ग्राम विकास अधिकारियों को निगरानी रखने के लिए निर्देश दिए गए हैं.

जिला कलेक्टर ने बताया फिलहाल चिंताजनक स्थिति की कोई बात नहीं है. लेकिन सेल्फ डिफेंस, एसडीआरएफ, मेडिकल विभाग, खाद्य विभाग आदि को अलर्ट मोड पर रखा गया है. चंबल के गेज का प्रत्येक घंटे अपडेट लिया जा रहा है. उन्होंने बताया चंबल नदी में हाडोती एवं मध्य प्रदेश का पानी प्रवेश करता है. नदी के निचले इलाकों में बसे आबादी के लोगों को सतर्क रहने की भी नसीहत दी गई है.

Advertisement

उन्होंने कहा आमजन से भी अपील है, नदी के तेज-वहाव, जलाशय, पोखर तालाबों से दूरी बनाए रखें. पानी से कतई खिलवाड़ नहीं करें. उन्होंने कहा लोग रील एवं सेल्फी के चक्कर में जान जोखिम में डालकर पानी से खिलवाड़ करते हैं. जिसकी वजह से बड़े-बड़े हादसे से घटित हो जाते हैं.

Advertisement

ये भी पढ़ें- हादसा या सुसाइड? ट्रेन की चपेट में आने से 2 महिलाओं की दर्दनाक मौत पर उलझी पुलिस

Topics mentioned in this article