Chandra Grahan 2024: 18 सितंबर को लगेगा चंद्र ग्रहण, जानें भारत पर इसका असर होगा या नहीं!

18 सितंबर को साल 2024 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण लग रहा है. चंद्र ग्रहण का समय और इसके प्रभाव के बारे में लोग जानना चाहते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
1

Chandra Grahan 2024 Timing: साल 2024 का पहला चंद्र ग्रहण 25 मार्च को लगा था. हालांकि, यह चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई दिया था. वहीं अब साल 2024 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 18 सितंबर 2024 को लगने वाला है. चूंकि चंद्र ग्रहण के काफी प्रभाव होते हैं और ज्योतिष शास्त्र में भी इसका काफी महत्व है. ऐसे में भारत के लोग जानना चाहते हैं कि साल के दूसरा चंद्र ग्रहण भारत में लगेगा या नहीं. क्या इसका प्रभाव भारत पर दिखेगा या नहीं. तो चलिए हम आपको बताते हैं.

साल 2024 का दूसरा चंद्र ग्रहण 18 सितंबर को लगने वाला है. यह तारीख भाद्रपद की पूर्णिमा का होगा. सबसे बड़ी बात है कि भाद्रपद के पूर्णिमा के बाद से पितृपक्ष शुरू होने जा रहा है. ऐसे में इस चंद्र ग्रहण का काफी महत्व माना जा रहा है.

Advertisement

क्या भारत में दिखेगा दूसरा चंद्र ग्रहण

बताया जा रहा है कि यह चंद्र ग्रहण आंशिक रूप से लगने वाला है. 18 सितंबर को सुबह 6 बज कर 11 मिनट से शुरू होने वाला चंद्र ग्रहण सुबह 10 बज कर 17 मिनट पर खत्म हो जाएगा. बता दें चंद्र ग्रहण को ज्योतिष शास्त्र में अशुभ घटना मानी जाती है. ऐसे में चंद्र ग्रहण के दौरान हिंदू मान्यताओं के अनुसार शुभ काम करने की मनाही होती है. लेकिन कहा जा रहा है कि चंद्र ग्रहण इस बार भारत के समयानुसार सुबह में लग रहा है तो यह देश में नजर नहीं आएगा. साथ ही सूतक काल भी मान्य नहीं होगा. यानी भारत में होते हुए भी चंद्र ग्रहण यहां नहीं देखा जाएगा.

Advertisement

साल का दूसरा चंद्र ग्रहण यूरोप, अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका, एशिया, अटलांटिक, आर्कटिक, अंटार्कटिका में देखा जा सकेगा. बता दें, साल का पहला चंद्र ग्रहण भी ऑस्ट्रेलिया, अफ्रीका, उत्तर अमेरिका, दक्षिण अफ्रीका, अटलांटिक महासागर और प्रशांत महासागर समेत कई क्षेत्रों में नजर आया था. पहला चंद्र ग्रहण भी भारत में नहीं दिखा था.

Advertisement

बताया जा रहा है कि 18 सितंबर को लगने वाले चंद्र ग्रहण से कुछ राशियों पर इसका प्रभाव देखा जा सकता है. हालांकि इससे कुछ राशियों को परेशानी तो कुछ राशियों के लिए अच्छा साबित हो सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ेंः आपका बर्थडे मंथ खोलता है आपके कई राज, जानें किस महीने के लड़कों से लड़कियां होती है जल्‍दी अट्रैक्ट