विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 05, 2023

CM गहलोत ने शहरी व ग्रामीण ओलंपिक खेलों का किया उद्घाटन, मंत्री-विधायक ने कबड्डी में आजमाए हुनर

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश की 11 हजार 252 पंचायतों और 535 नगर निकाय में वर्चुअल रूप से शहरी व ग्रामीण ओलिंपिक की शुरुआत की. 

Read Time: 4 min
CM गहलोत ने शहरी व ग्रामीण ओलंपिक खेलों का किया उद्घाटन, मंत्री-विधायक ने कबड्डी में आजमाए हुनर
इस अवसर पर राज्‍य के मंत्री और विधायक कबड्डी खेलते नजर आए.
जयपुर:

मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत ने सवाई मानसिंह स्‍टेडियम से शहरी व ग्रामीण ओलिंपिक खेलों का उद्घाटन किया. शुरुआती मैच राज्‍य सरकार के मंत्रियों-विधायकों की दो टीमों के बीच हुआ, जिसमें मंत्री और विधायक कबड्डी में अपना हुनर दिखाते नजर आए. इसमें राज्‍य सरकार के मंत्रियों प्रतापसिंह खाचरियावास, महेश जोशी और अशोक चांदना भी खेलते नजर आए. इस कार्यक्रम के उद्घाटन के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत चोट लगने के बाद पहली बार सीएम हाउस के बाहर कार्यक्रम में शामिल हुए. इन खेलों में भाग लेने के लिए प्रदेश के 58.51 लाख खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. 

इस कार्यक्रम के जरिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने प्रदेश की 11 हजार 252 पंचायतों और 535 नगर निकाय में वर्चुअल रूप से शहरी व ग्रामीण ओलिंपिक की शुरुआत की. कबड्‌डी के उद्घाटन मैच की शुरुआत सीएम अशोक गहलोत ने टॉस उछाल कर की. उद्घाटन मैच में एक टीम में अशोक चांदना, प्रताप सिंह खाचरियावास और दूसरी टीम में महेश जोशी, लालचंद कटारिया और कृष्णा पूनिया, गोविंद राम मेघवाल शामिल हुए. गहलोत कैबिनेट के मंत्रियों की दोनों टीमों के बीच पांच राउंड हुए. इस प्रतियोगिता में पीडब्ल्यूडी मंत्री महेश जोशी की टीम ने जीत हासिल की. 

गहलोत ने इस अवसर पर कहा कि राज्य में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है, बस उन्हें अवसर और माहौल के साथ-साथ सरकारी प्रोत्साहन मुहैया कराने की जरूरत है. उन्‍होंने कहा, 'सरकार ने युवाओं को प्रोत्साहन देने का फैसला किया है. जीवन में खेलों के महत्व से इनकार नहीं किया जा सकता. खेल हमें तत्काल फैसला करने की क्षमता, दूरदृष्टि, जीतने की इच्छा-शक्ति और खेल को खेल भावना से खेलने की सीख देते हैं. ये व्यक्तित्व में निखार भी लाते हैं.'

राज्य सरकार की विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं का जिक्र करते हुए गहलोत ने कहा कि राजस्थान ने शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र में बहुत प्रगति की है.

अधिकारियों ने बताया कि पांच अगस्त से 18 सितंबर तक आयोजित होने वाले राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेलों में सात-सात खेल स्पर्धाएं होनी हैं. ग्रामीण ओलंपिक में कबड्डी (बालक/बालिका वर्ग), शूटिंग बॉल (बालक वर्ग), टेनिस बॉल क्रिकेट (बालक/बालिका वर्ग), खो-खो (बालिका वर्ग), वॉलीबॉल (बालक/बालिका वर्ग), फुटबॉल (बालक/बालिका वर्ग) और रस्साकशी (बालिका वर्ग) स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी.

वहीं, शहरी ओलंपिक में कबड्डी (बालक/बालिका वर्ग), टेनिस बॉल क्रिकेट (बालक/बालिका वर्ग), खो-खो (बालिका वर्ग), वॉलीबॉल (बालक/बालिका वर्ग), एथलेटिक्स (100 मीटर, 200 मीटर और 400 मीटर), फुटबॉल (बालक/वर्ग), बास्केटबॉल (बालक/बालिका वर्ग) स्पर्धाएं होंगी. 

अधिकारियों के मुताबिक, इन खेलों के लिए कुल 58.51 लाख खिलाड़ियों ने पंजीकरण कराया है. उन्होंने बताया कि ग्रामीण खेलों के लिए 46,12,365 और शहरी खेलों के लिए 12,38,267 पंजीकरण हुए हैं. 

अधिकारियों के अनुसार, राजीव गांधी ग्रामीण एवं शहरी ओलंपिक खेल 11,252 पंचायतों और 535 नगर निकायों में एक साथ शुरू हुए हैं. इन खेलों के लिए राज्य सरकार ने 130 करोड़ रुपये का बजट स्वीकृत किया है. 

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close