सीएम भजनलाल ने सचिवालय के 77 कर्मियों को दिलाई शपथ, कहा- इनका राज्य के विकास में अमूल्य योगदान

मुख्यमंत्री ने 77 सदस्यीय कार्यकारिणी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. वहीं सीएम भजनलाल ने सचिवालय कर्मियों के कामों को काफी सराहा.

Advertisement
Read Time: 3 mins

Rajasthan News: राजस्थान सचिवालय कर्मचारी संघ की कार्यकारिणी को गुरुवार (27 जून) को शपथ दिलाया गया. इसके लिए सचिवालय परिसर में शपथग्रहण समारोह आयोजित किया गया. इस समारोह में सीएम भजनलाल शर्मा भी शामिल हुए. मुख्यमंत्री ने 77 सदस्यीय कार्यकारिणी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. वहीं सीएम भजनलाल ने सचिवालय कर्मियों के कामों को काफी सराहा. उन्होंने कहा कि सचिवालय में फाइल मूवमेंट के समय में भी कमी आई है, जो काफी सराहनीय है.

सीएम भजनलाल शर्मा ने कहा की सचिवालय जनता की भावनाओं का केंद्र है. हर कर्मचारी, हर व्यक्ति को सचिवालय से अपने काम की आशा रहती है. सभी कर्मियों का राज्य के विकास में अमूल्य योगदान हैं. 

Advertisement

सुधांश पंत ने कहा काम न करने वालों को चिह्नित किया जाए

सीएस सुधांश पंत ने कर्मचारियों को सचिवालय की रीढ़ बताते हुए कहा कि सभी काम आपके सहयोग से ही होते हैं. सचिवालय में CM की प्रेरणा से नया वर्क कल्चर विकसित कर रहे हैं. यह कर्मियों की लगन के कारण संभव हो पाया है. सीएस ने कहा की राज्य हित में काम ना करने वालों को चिह्नित किया जाए.अच्छा काम करने वाले को हर स्तर पर प्रोत्साहन मिले गलत काम करने वाले हतोत्साहित हों यही सरकार की मंशा है. DPC को लेकर भी मुख्य सचिव सुधांश पंत ने कहा कि हर दो सप्ताह में DPC का रिव्यू हो रहा है.

Advertisement

राजस्थान के कर्मचारियों की एक विशेष पहचान बनी है

CS बोले कि कर्मचारियों ने अपनी पहल पर अनुशासन की शुरुआत की है. अधिकांश लोग समय पर आते हैं. उससे देश में राजस्थान के कर्मचारियों की एक विशेष पहचान बनी है. मिशन कर्मयोगी में रजिस्टर करने के लिए CS ने सभी करचारियों को प्रेरित किया. इसमें ट्रेनिंग प्लेटफॉर्म पर विषयों का खजाना है. उन्होंने सभी को 'आई गॉट इट' प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर करने के कहा. 

Advertisement

कर्मचारी संघ ने कर्मचारियों की समस्याएं भी रखी

सचिवालय कर्मचारी संघ अध्यक्ष बुद्धिप्रकाश शर्मा ने राजस्थान सरकार के काम काज की तारीफ़ करते हुए कर्मचारियों की समस्याएं भी रखी. उन्होंने कहा कि पेपर लीक के खिलाफ SIT का गठन, तृतीय श्रेणी शिक्षकों की भर्ती में 50 प्रतिशत महिला आरक्षण, एंटी रोमियो स्क्वाड का गठन सरकार का बड़ा कदम रहा है.बुद्धिप्रकाश शर्मा ने सीएम से सचिवालय सेवा में नए पद सृजन. 44 सहायक लोक सूचना अधिकारियों के पद सृजन की मांग करते हुए As, PS कैडर के पृथक्करण की भी मांग की. इसके अलावा प्रमोशन के लिए अनुभव में 2 वर्ष की छूट की अधिसूचना जारी करने, SO की ग्रेड पे 5400 करने, सचिवालय से निकट दूरी पर आवासीय भूखंड की मांग, स्पेशल पे की राशि में भी वृद्धि की मांग, मूल वेतन से 5 प्रतिशत करने की मांग, अनुसूची 5 के तहत वेतन विसंगति दूर करने, इस बारे में वेतन वसूली स्थगित कराने, DPCका 4 वर्ष रिव्यू करने से परेशान महिला कर्मियों की छाया पद सृजित करके समस्या दूर करने की मांग भी की. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान के 88.44 लाख पेंशनर्स के खाते में आज जारी होगी बढ़ी हुई राशि, सीएम झुंझुनूं से देंगे सौगात

Topics mentioned in this article