विज्ञापन

CM भजनलाल ने राजस्थान ट्राइबल एडवाइजरी काउंसिल में मनोनीत किए 15 सदस्य

राजस्थान में ट्राइबल एडवाइजरी काउंसिल में सीएम भजनलाल शर्मा ने 15 सदस्यों को मनोनीत किया है. इसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश की अनुसूचित जनजातियों का सभी तरह से विकास करना है.

CM भजनलाल ने राजस्थान ट्राइबल एडवाइजरी काउंसिल में मनोनीत किए 15 सदस्य
CM भजनलाल शर्मा

Rajasthan Political News: राजस्थान में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने प्रदेश की अनुसूचित जनजातियों के सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है. इसी क्रम में राजस्थान जनजाति परामर्शदात्री परिषद् (Tribal Advisory Council) में सदस्य बनाए गए हैं. इस परिषद में राजस्थान विधानसभा में निर्वाचित अनुसूचित जनजाति के 14 विधायक सदस्य बने हैं. 

इन विधायकों को किया गया मनोनीत

राजस्थान जनजाति परामर्शदात्री परिषद् में मुख्यमंत्री ने विधायक महेन्द्रपाल मीणा, हंसराज मीणा, राजेन्द्र मीणा,  रामबिलास, समाराम, प्रतापलाल भील, फूल सिंह मीणा, अमृत लाल मीणा, श्री महेश मीणा, शंकर लाल डेचा, कैलाश चन्द्र मीणा, हेमन्त मीणा, गोपीचन्द मीणा, ललित मीणा का मनोनयन किया गया है. साथ ही परिषद् में एक गैर सरकारी सदस्य के पद पर पुष्कर तेली का मनोनयन भी किया गया है.

अनुसूचित जनजातियों के विकास में जरूरी कदम

सीएम ने कहा कि अनुसूचित जनजातियों के सर्वांगीण विकास के लिए परिषद् महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी. परिषद् जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की योजनाओं की समीक्षा कर सकेगी. नई योजनाओं के लिए परामर्श दे सकेगी. इससे अनुसूचित जनजातियों एवं अनुसूचित क्षेत्र (टीएसपी) का सामाजिक, सांस्कृतिक एवं आर्थिक विकास सुनिश्चित हो सकेगा. परिषद् के राज्य की अनुसूचित जनजाति के कल्याण और उन्नति से संबंधित ऐसे विषयों पर भी सलाह दी जाती है जो राज्यपाल की ओर से निर्देशित किए जाएं.

ये भी पढ़ें- CM भजनलाल का प्रतापगढ़ को सौगात, बड़ी सादड़ी-नीमच ब्रॉडगेज रेल परियोजना के लिए भूमि आवंटित

JNV के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल, कहा- 'यह अंत नहीं बल्कि जीवन का आगाज है'

Rajasthan Politics: चूरू में भाजपा की हार की राजेंद्र राठौड़ ने ली नैतिक जिम्मेदारी, कहा- दूसरों के कंधे पर बंदूक रखना गलत

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
'गांधी वाटिका बनाने में कांग्रेस ने किया भ्रष्टाचार', मदन दिलावर के बयान से राजस्थान में गरमाई सियासत
CM भजनलाल ने राजस्थान ट्राइबल एडवाइजरी काउंसिल में मनोनीत किए 15 सदस्य
Ashok Gehlot former OSD Lokesh Sharma will be questioned again in phone tapping case delhi police crime branch gives notice
Next Article
अशोक गहलोत पर फोन टैपिंग केस में कसेगा शिकंजा? पूछताछ के लिए लोकेश शर्मा को मिला नोटिस
Close