विज्ञापन
Story ProgressBack

CM भजनलाल का प्रतापगढ़ को सौगात, बड़ी सादड़ी-नीमच ब्रॉडगेज रेल परियोजना के लिए भूमि आवंटित

यह परियोजना मावली से बडी सादड़ी तक की रेल लाइन का विस्तार है. पुराने मार्ग पर 2 ट्रेनें ही संचालित हो रही थी, इस रेल मार्ग का विस्तार होने से यह मध्यप्रदेश के नीमच से जुड़ पाएगा.

Read Time: 2 mins
CM भजनलाल का प्रतापगढ़ को सौगात, बड़ी सादड़ी-नीमच ब्रॉडगेज रेल परियोजना के लिए भूमि आवंटित
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा

Rajasthan News: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा (Bhajan lal Sharma) ने प्रतापगढ़ (Pratapgarh) को बड़ी सौगात दी है. सीएम ने बड़ी सादड़ी- नीमच ब्राडगेज रेल परियोजना (Sadri-Neemuch Broad Gauge Rail Project) के लिए प्रतापगढ़ जिले की छोटी सादड़ी तहसील में 38.3649 हैक्टेयर भूमि रेलवे विभाग को आवंटित करने की स्वीकृति प्रदान की है. आगामी मंत्रिमण्डल की बैठक में भूमि आवंटन के इस प्रकरण को अनुमोदन के लिए रखा जाएगा. साल 2017-18 में रेल बजट में स्वीकृत हुई यह 48.35 किलोमीटर लम्बी रेल परियोजना 495.18 करोड़ रुपये की लागत से जून 2026 तक पूरी होगी. 

5 स्टेशनों का होगा निर्माण

मुख्यमंत्री के इस निर्णय से प्रतापगढ़ जिले के आमजन को रेल परिवहन सुविधा का लाभ मिलेगा. नीमच मार्ग पर औद्योगिक ईकाइयां अधिक हैं. इस नये रेल मार्ग से रेलवे को उदयपुर सहित अन्य स्थानों पर भी मालभाड़ा परिवहन में सुविधा मिलेगी. इस परियोजना में बड़ी सादड़ी से नीमच के बीच 5 स्टेशनों का निर्माण होगा. जिनमें चैनपुरिया, जलोदा जागीर, बरवाड़ा गुजर, छोटी सादड़ी और नारायणी रेलवे स्टेशन प्रमुख हैं.

MP के नीमच से जुड़ेगी लाइन

यह परियोजना मावली से बडी सादड़ी तक की रेल लाइन का विस्तार है. पुराने मार्ग पर 2 ट्रेनें ही संचालित हो रही थी, इस रेल मार्ग का विस्तार होने से यह मध्यप्रदेश के नीमच से जुड़ पाएगा. साथ ही उदयपुर से रतलाम के लिए नया वैकल्पिक रेल मार्ग बनने से ट्रेनों के फेरो में वृद्धि होगी. गुरूवार को मुख्यमंत्री ने उत्तर-पश्चिम रेलवे के अधिकारियों के साथ प्रदेश में रेलवे परियोजनाओं की समीक्षा बैठक में महत्वपूर्ण रेलवे लाइनों के भूमि आवंटन प्रकरण को तीव्र गति से निस्तारित करने के निर्देश दिए थे.

ये भी पढ़ें- चंबल कैचमेंट में भारी बारिश, मानसून से पहले कोटा बैराज के 2 गेट खोले, 7500 क्यूसेक पानी छोड़ा

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान के 88.44 लाख पेंशनर्स के खाते में भेजी गई बढ़ी हुई राशि, CM भजनलाल ने जारी किए 1037 करोड़ रुपए
CM भजनलाल का प्रतापगढ़ को सौगात, बड़ी सादड़ी-नीमच ब्रॉडगेज रेल परियोजना के लिए भूमि आवंटित
Education Minister Madan Dilawar reversed his statement on the controversy, said - tribals are the best for us
Next Article
बढ़ते विवाद के बाद शिक्षा मंत्री मदन दिलावर अपने बयान से पलटे, बोले-आदिवासी हमारे लिए श्रेष्ठतम हैं
Close
;