विज्ञापन
Story ProgressBack

चंबल कैचमेंट में भारी बारिश, मानसून से पहले कोटा बैराज के 2 गेट खोले, 7500 क्यूसेक पानी छोड़ा

इस सीजन की पहली पानी की ओपनिंग की गई है. दोपहर के पहले कैचमेंट इलाके में मूसलाधार बारिश हुई है. ऐसे में कोटा बैराज के 2 गेट 9 फिट ओपनिंग करके करीब 7500 क्यूसेक पानी की निकासी की गई.

Read Time: 2 mins
चंबल कैचमेंट में भारी बारिश, मानसून से पहले कोटा बैराज के 2 गेट खोले, 7500 क्यूसेक पानी छोड़ा
डैम से चंबल नदी में पानी छोड़ने के दौरान की तस्वीर

Kota Heavy Rain: राजस्थान में भीषण गर्मी के बाद मौसम का मिजाज बदला हुआ नजर आया. कई इलाकों में भारी बारिश भी दर्ज की गई. ऐसे में कोटा के चंबल कैचमेंट इलाके में भारी बारिश हुई. जिसका असर यह हुआ कि चंबल सिंचाई परियोजना के कोटा बैराज के दो गेट खोलने पड़े और पानी की निकासी चंबल नदी में करनी पड़ी. पर्याप्त पानी जमा होने के बाद जवाहर सागर डैम पर पन बिजली बनाकर पानी छोड़ गया.  

कोटा बैराज से मानसून की पहली ओपनिंग

कोटा जल संसाधन विभाग के अधिशासी अभियंता भारत रत्न गौड़ ने बताया कि कोटा बैराज से मानसून सत्र 2024 में इस सीजन की पहली पानी की ओपनिंग की गई है. दोपहर के पहले कैचमेंट इलाके में मूसलाधार बारिश हुई है. ऐसे में कोटा बैराज के 2 गेट 9 फिट ओपनिंग करके करीब 7500 क्यूसेक पानी की निकासी की गई. कोटा बैराज से पानी की निकासी दोपहर को ही शुरू कर दी गई थी, जो शाम तक जारी रही.

अलर्ट मोड पर कर्मचारी और इंजीनियर्स

अधिशासी अभियंता गौड ने कहा कि चंबल नदी के कैचमेंट में तेज बारिश होने की वजह से जवाहर सागर डैम पर पन बिजली उत्पादित करते हुए पानी की निकासी की गई. ऐसे में कोटा बैराज का लेवल 854 फिट मेनटेन करते हुए बैराज से डाउनस्ट्रीम चंबल नदी में पानी छोड़ा गया. गौड़ ने कहा कि मानसून सत्र को देखते हुए जल संसाधन विभाग के तमाम इंजीनियर्स और कार्मिक अलर्ट मोड पर है.

कोटा में हुई डेढ़ इंच बारिश

कोटा संभाग मुख्यालय पर और आसपास के इलाकों में आज दोपहर के पहले मूसलाधार बारिश हुई है और इसका असर यह रहा कि कोटा शहर में करीब डेढ़ इंच बारिश रिकॉर्ड हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक 40.4 एमएम बारिश कोटा शहर में गिरी है और अभी भी क्षेत्र में बादल छाए हुए हैं. मौसम विभाग ने बारिश की संभावना जताई है.

ये भी पढ़ें- JNV के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए राज्यपाल, कहा- 'यह अंत नहीं बल्कि जीवन का आगाज है'

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
राजस्थान के 88.44 लाख पेंशनर्स के खाते में भेजी गई बढ़ी हुई राशि, CM भजनलाल ने जारी किए 1037 करोड़ रुपए
चंबल कैचमेंट में भारी बारिश, मानसून से पहले कोटा बैराज के 2 गेट खोले, 7500 क्यूसेक पानी छोड़ा
'Poplin city' Balotra has high expectations from the upcoming budget of Rajasthan, will keep an eye on new experiments in the textile industry.
Next Article
राजस्थान के आगामी बजट से 'पॉपलिन नगरी' बालोतरा को काफी उम्मीदें, कपड़ा उद्योग में नए प्रयोगों पर रहेगी नजर
Close
;