विज्ञापन
Story ProgressBack

CM Bhajanlal: PM मोदी से मिलने पहुंचे CM भजनलाल शर्मा, जानें किन मुद्दों पर हुई चर्चा

Rajasthan CM Bhajanlal: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ भी चर्चा की.

Read Time: 3 mins
CM Bhajanlal: PM मोदी से मिलने पहुंचे CM भजनलाल शर्मा, जानें किन मुद्दों पर हुई चर्चा
सीएम भजनलाल शर्मा की पीएम मोदी से मुलाकात की तस्वीर अभी जारी नहीं हुई है. भजनलाल शर्मा और पीएम मोदी की पुरानी तस्वीर लगाई गई है.

Rajasthan CM Bhajanlal: लोकसभा चुनाव परिणाम के बाद पहली बार राजस्थान के सीएम भजनलाल शर्मा पीएम मोदी से मिलने दिल्ली पहुंचे. बैठक को लेकर ये अनुमान लगाया जा रहा था कि दोनों नेता मुलाकात में लोकसभा चुनाव के परिणामों की रिपोर्ट पर चर्चा कर सकते हैं. ये भी कहा जा रहा था कि मुलाकात के दौरान बजट को लेकर भी चर्चा संभव है. 

मुख्यमंत्री ने दिल्ली में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के साथ भी मुलाकात की. राजस्थान में बजट पेश होने से पहले वित्त मंत्री के साथ चर्चा को महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

मुख्यमंत्री ने साथ ही प्रधानमंत्री मोदी की नई कैबिनेट में केंद्रीय ऊर्जा, आवास एवं शहरी विकास मंत्री मनोहर लाल के साथ भी मुलाकात की. इस मुलाकात के बारे में मुख्यमंत्री ने बताया,"राजस्थान प्रदेश से जुड़े विकास व विद्युत क्षेत्र में ऊर्जा के नए स्रोतों की बढ़ोतरी, आधुनिकीकरण और नवीन टेक्नोलॉजी के उपयोग सहित विभिन्न महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तारपूर्वक चर्चा की."

भाजपा ने मंथन बैठक में हार के कारणों की रिपोर्ट तैयार की

राजस्थान में दो दिन भाजपा मुख्यालय पर मंथन बैठक हुई. राजस्थान में 11 लोकसभा सीट पर हार के कारण का रिपोर्ट तैयार किया गया. सूत्रों का दावा है कि इस रिपोर्ट कार्ड को सीएम भजनलाल शर्मा पीएम मोदी को सौंपेंगे. सूत्रों का दावा है कि राजस्थान में पुरानी पेंशन योजन को बंद करने पर भी चर्चा करेंगे. 

विपक्ष ने सेट किया आरक्षण खत्म करने का नैरेटिव 

भाजपा ने 15 जून को 7 लोकसभा सीटों पर हार के कारणों पर चर्चा की थी. टोंक-सवाई माधोपुर, नागौर, बाड़मेर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू और दौसा सीटों पर हार की समीक्षा की गई थी. इसमें विपक्ष का आरक्षण खत्म करने का डर दिखाया. इसकी वजह से SC-ST वोटर भाजपा से दूर हो गए. 

आपसी गुटबाजी और संगठन की निष्क्रियता रही वजह

जातीय समीकरण के लिहाज से जाट वोट बैंक भाजपा से नाराज हो गया. राजस्थान इस बार कांग्रेस के 5 जाट नेता सांसद का चुनाव जीतने में कामयाब रहे. भाजपा की हार के कारणों पर अलग-अलग सीटों पर कहीं आपसी गुटबाजी तो कहीं संगठन की निष्क्रियता भी बड़ी वजह रही.  

टिकट वितरण और बड़े नेता अपनी ही सीटों पर व्यस्त रहे  

इसके अलावा कुछ नेताओं ने हार के बड़े कारणों में खराब टिकट वितरण और बड़े नेताओ का अपनी ही सीटों पर व्यस्त रहना भी बताया है. चूरू सीट पर हार के कारणों में एक बड़ा कारण चुनाव का जातीय आधार पर लड़ा जाना भी माना गया. ये भी कहा गया कि कांग्रेस इस बार भाजपा के मुकाबले अपने वोट बैंक को मजबूत करने में कामयाब रही. जबकि, भाजपा स्थानीय मुद्दों की बजाय सभी सीटों पर राष्ट्रीय मुद्दों के आधार पर चुनाव लड़ती रही.

यह भी पढ़ें: राजस्थान में बंद होगी ओपीएस? गहलोत सरकार ने 2022 में लागू की थी पुरानी पेंशन योजना

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Rajasthan Politics: 'आगे क्या होगा कह पाना मुश्किल', ओम बिरला के स्पीकर चुने जाने पर बोले सचिन पायलट
CM Bhajanlal: PM मोदी से मिलने पहुंचे CM भजनलाल शर्मा, जानें किन मुद्दों पर हुई चर्चा
Make list and recruit as soon as the post becomes vacant, Rajasthan CM gave instructions to officials
Next Article
राजस्थान में अब हर महीने मिलेगी सरकारी नौकरी, सीएम भजनलाल शर्मा ने निकाला फॉर्मूला
Close
;