विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Sep 07, 2023

हमारे संतों ने विश्व को दिया शांति, सद्भाव और एकता का संदेश, शपथ ग्रहण में 200 संतों को बुलाएंगेः CM गहलोत

गुरुवार को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत चित्तौड़गढ़ के दौरे पर रहे. इस दौरान उन्होंने नरबदिया में सर्व समाज सनातन चातुर्मास विकास समिति और अमरा भगत सेवा संस्थान द्वारा आयोजित श्री अमरा भगत के 181वें जन्मोत्सव तथा चातुर्मास कार्यक्रम को संबोधित किया.

Read Time: 7 min
हमारे संतों ने विश्व को दिया शांति, सद्भाव और एकता का संदेश, शपथ ग्रहण में 200 संतों को बुलाएंगेः CM गहलोत
चित्तौड़गढ़ में आयोजित कार्यक्रम में शामिल सीएम अशोक गहलोत.

हमारे संतों ने सदियों से विश्व को शांति, सद्भाव और एकता का संदेश दिया हैं. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने भी इन्हीं आदर्शों पर चलते हुए अहिंसा का मार्ग अपनाया. हमारी सरकार भी इसी भाव के साथ कार्य कर रही है... उक्त बातें राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने गुरुवार को चित्तौड़गढ़ में कही. गुरुवार को चित्तौड़गढ़ के नरबदिया में सर्व समाज सनातन चातुर्मास विकास समिति और अमरा भगत सेवा संस्थान द्वारा आयोजित श्री अमरा भगत के 181वें जन्मोत्सव तथा चातुर्मास कार्यक्रम को सीएम ने संबोधित किया. उन्होंने कहा कि अनगढ़ धाम पर बन रहे अमरा भगत के पैनोरमा के माध्यम से आने वाली पीढ़ियों को भी हमारे संतों के उच्च सिद्धांतों और अहिंसा के मौलिक धर्म की सीख मिलेगी.
 

सीएम ने आगे कहा कि प्रदेश में वापस सरकार बनने पर शपथ ग्रहण समारोह में हम 200 संतों को बुलाएंगे. साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश के विभिन्न जिलों में 143 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का शिलान्यास-लोकार्पण भी किया.

गौवंश को संरक्षण दे रही राज्य सरकार
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गौशालाओं को 3 हजार करोड़ रुपए का अनुदान दिया गया है, जबकि पूर्ववर्ती राज्य सरकार द्वारा सिर्फ 500 करोड़ रुपए का अनुदान दिया गया था. नंदीशालाओं को 12 महीने का अनुदान भी दिया जा रहा है. लंपी रोग के कारण मृत गायों के लिए पशुपालकों को प्रति गाय 40 हजार रुपए की आर्थिक सहायता दी गई.

अब कामधेनु पशु बीमा योजना के तहत प्रति परिवार दो दुधारू पशुओं का 40-40 हजार रुपए का निःशुल्क बीमा भी राज्य सरकार द्वारा करवाया जा रहा है. ऐसी जनकल्याणकारी योजनाओं के परिणामस्वरूप पशुपालकों को प्रोत्साहन मिला है और इसी के चलते राजस्थान दुग्ध उत्पादन में पूरे देश में प्रथम स्थान पर आ गया है.

शिक्षा एवं स्वास्थ्य में राजस्थान अग्रणी

सीएम गहलोत ने कहा कि राजस्थान शिक्षा एवं स्वास्थ्य में अग्रणी बनकर उभरा है. राज्य में 303 नए कॉलेज खोले गए हैं, जिनमें 130 कन्या महाविद्यालय हैं। 500 से अधिक बालिकाओं की संख्या होने पर विद्यालय को महाविद्यालय में क्रमोन्नत करने का प्रावधान भी राज्य सरकार द्वारा किया गया है.

उन्होंने कहा कि आरटीएच के माध्यम से प्रदेशवासियों को स्वास्थ्य का अधिकार दिया गया है। 25 लाख रुपए तक का निःशुल्क उपचार तथा 10 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा भी राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया जा रहा है. आज प्रदेश में ऑर्गन ट्रांसप्लांट जैसे महंगे उपचार भी चिरंजीवी योजना के माध्यम से निःशुल्क हो रहे हैं. इससे आमजन को बड़ी राहत मिली है.
 

जनकल्याणकारी योजनाओं से हर वर्ग लाभान्वित

सीएम गहलोत ने कहा कि राज्य सरकार की योजनओं से हर वर्ग लाभान्वित हुआ है. इंदिरा गांधी गैस सिलेण्डर सब्सिडी योजना के तहत 500 रुपए में गैस सिलेण्डर, घरेलू उपभोक्ताओं को निःशुल्क 100 यूनिट तथा कृषि उपभोक्ताओं को निःशुल्क 2000 यूनिट, इंदिरा गांधी शहरी रोजगार योजना में 125 दिवस तथा महात्मा गांधी नरेगा में 25 अतिरिक्त दिवस का रोजगार, लगभग 1 करोड़ लोगों को न्यूनतम 1 हजार रुपए प्रतिमाह सामाजिक सुरक्षा पेंशन सहित विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं राज्य सरकार द्वारा संचालित की जा रही हैं.

उन्होंने कहा कि किसानों के लिए अलग से कृषि बजट पेश करने वाला राजस्थान अग्रणी राज्य है. राज्य सरकार मिशन मोड पर कार्य कर प्रत्येक प्रदेशवासी को योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। राजस्थान मिशन-2030 के तहत प्रदेश को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए विजन डॉक्यूमेंट तैयार किया जा रहा है. 

मुख्यमंत्री ने की ये घोषणाएं
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने पटवार मंडल सावा को उप तहसील बनाने, अनगढ़ बावजी मंदिर क्षेत्र परिसर में 25000 वर्ग फीट का डोम बनाने तथा मंदिर तक पहुंचने के लिए सड़क का चौड़ाईकरण और लाइटिंग के कार्य सांवलिया सेठ मंदिर ट्रस्ट के माध्यम से कराए जाने की घोषणा की. साथ ही, अन्य मांगों पर जिला प्रशासन को परीक्षण करवाने के निर्देश दिए.

इससे पहले श्री गहलोत ने श्रीअमरा भगत की धूणी, अनगढ़ बावजी मन्दिर में दर्शन कर प्रदेश की खुशहाली और मानव कल्याण के लिए प्रार्थना की। उन्होंने स्वामी अवधेश चैतन्य ब्रह्मचारी महाराज (सूरजकुंड) के दर्शन कर आशीर्वाद लिया. सीएम गहलोत ने आश्रम में संतों से भी मुलाकात की.

सांस्कृतिक विरासत को सहेजने का कार्य कर रही राज्य सरकार

इसी कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि राज्य सरकार की जनहितैषी योजनाओं का लाभ आज प्रदेश के हर गरीब, किसान और मजदूर तक पहुंच रहा है. प्रदेश भर में महान विभूतियों के पैनोरमा बनाने के साथ-साथ करोड़ों रुपए की लागत से मंदिरों का जीर्णेद्धार भी करवाया जा रहा है.

सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि मुख्यमंत्री गहलोत ने महंगाई राहत कैंपों के माध्यम से प्रदेश की जनता को महंगाई और बेरोजगारी की दोहरी मार से राहत देने का कार्य किया है. इस दौरान राजस्थान धरोहर प्राधिकरण अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह जाड़ावत, विधायक राजेन्द्र सिंह बिधूड़ी, समाजसेवी श्री दिनेश खोड़निया, सांवलिया मंदिर मण्डल अध्यक्ष भैरू लाल गुर्जर सहित वरिष्ठ अधिकारी, जनप्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे.

इन विकास परियोजनाओं का हुआ लोकापर्ण

- सांवलियाजी मंदिर में 16 करोड़ की लागत से फसाड़ लाईटिंग-प्रोजेक्शन मैपिंग
- सांवलिया जी मंदिर में 14 करोड़ रुपये लागत से मंदिर में सोने-चांदी की पिछवाई
- सांवलिया जी मंदिर में 5 करोड़ रुपये लागत से श्रद्धालुओं के लिए नई भोजनशाला
- घर बैठे दर्शन लाभ के लिए सांवलिया जी मंदिर की वेबसाइट का शुभारम्भ
- चित्तौड़गढ़ के सैटेलाइट अस्पताल का शुभारम्भ
- चित्तौड़गढ़ के उपअधीक्षक कार्यालय ग्रामीण का शुभारम्भ
- पुलिस चौकी अभयपुर थाना विजयपुर का शुभारम्भ

इन विकास योजनाओं को सीएम ने किया शिलान्यास

- बस्सी, चित्तौड़गढ़ का उप जिला चिकित्सालय 
- आाईटीआई विजयपुर, चित्तौड़गढ़ का भवन
- सीएचसी चंदेरिया, चित्तौड़गढ़ का भवन
- राजकीय विधि महाविद्यालय, चित्तौड़गढ़ का भवन
- चित्तौड़गढ़ के सिरोड़ी में 33 केवी जीएसएस का शिलान्यास
- चित्तौड़गढ़ के बस्सी में सत्यव्रत राव चूण्डा पेनोरमा 
- बाड़मेर के जालीपा में 3 करोड़ रुपये की लागत से सन्त ईश्वर दासजी पैनोरमा 
- पाली के देसूरी में 3 करोड़ रुपये की लागत से बीकाजी सोलंकी पैनोरमा 
- करौली में 4 करोड़ रुपये की लागत से 
- कैलादेवी पैनोरमा 
- जालोर में 4 करोड़ रुपये की लागत से वीरमदेव कान्हड़ देव चौहान पैनोरमा
- अलवर के माचाड़ी में राजा हेमू पैनोरमा 
- बून्दी में बून्दा मीणा पैनोरमा
- जोधपुर के सेतरावा में देवराज पैनोरमा
- जोधपुर में महर्षि नवल स्वामी पैनोरमा

यह भी पढ़ें - कामधेनु योजना शुरू, पशु बीमा के साथ किसानों को मिलेगी 80 हजार रुपए तक की आर्थिक सहायता

Rajasthan.NDTV.in पर राजस्थान की ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें. देश और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं. इसके अलावा, मनोरंजन की दुनिया हो, या क्रिकेट का खुमार, लाइफ़स्टाइल टिप्स हों, या अनोखी-अनूठी ऑफ़बीट ख़बरें, सब मिलेगा यहां-ढेरों फोटो स्टोरी और वीडियो के साथ.

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Close